Maharashtra Jharkhand Election Dates Live: महाराष्ट्र में 20 नवंबर, झारखंड में दो चरणों में 13-20 नवंबर को वोटिंग, नतीजे 23 नवंबर को

Maharashtra, Jharkhand Election Date Announcement LIVE: चुनाव आयोग महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की तारीखों के ऐलान के साथ ही लोकसभा की 3 सीटों और अलग-अलग विधानसभा की 47 सीट पर चुनाव की तारीख भी बताएगा

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 15 Oct 2024 04:37 PM
Maharashtra Jharkhand Election Dates Live: एग्जिट पोल के नतीजों पर क्या बोले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार

एग्जिट पोल पर सीईसी राजीव कुमार ने कहा, "एग्जिट पोल और उससे जुड़ी अपेक्षाओं के कारण बड़ी गड़बड़ी पैदा हो रही है. यह प्रेस, खास तौर पर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के लिए विचार-विमर्श और आत्मनिरीक्षण का विषय है. 2-3 चीजें एक साथ हो रही हैं. सबसे पहले एग्जिट पोल आता है - हम इसे नियंत्रित नहीं करते लेकिन आत्मनिरीक्षण की जरूरत है कि सैंपल साइज क्या था, सर्वे कहां हुआ, नतीजे कैसे आए और अगर मैं उस नतीजे से मेल नहीं खाता तो मेरी क्या जिम्मेदारी है, क्या कोई खुलासा हुआ है. इन सब पर गौर करने की जरूरत है. ऐसी संस्थाएं हैं जो इसे नियंत्रित करती हैं. मुझे यकीन है कि अब समय आ गया है कि एसोसिएशन/संस्थाएं जो इसे नियंत्रित करती हैं, वे कुछ आत्म-नियमन करेंगी. मतगणना चुनाव खत्म होने के लगभग तीसरे दिन होती है. शाम 6 बजे से उम्मीदें बढ़ जाती हैं लेकिन सार्वजनिक प्रकटीकरण में इसका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है. जब मतगणना शुरू होती है तो नतीजे सुबह 8.05-8.10 बजे आने शुरू हो जाते हैं. यह बकवास है. पहली गिनती (ईवीएम की) सुबह 8.30 बजे शुरू होती है क्या शुरुआती रुझान एग्जिट पोल को सही ठहराते हैं? हम सुबह 9.30 बजे वेबसाइट पर नतीजे डालना शुरू करते हैं. इसलिए, जब वास्तविक नतीजे आने शुरू होते हैं तो उनमें अंतर होता है."

Maharashtra Jharkhand Election Dates Live: जल्द करेंगे सीटों के बंटवारे की घोषणा- बोले अनिल देशमुख

एनसीपी-एससीपी नेता अनिल देशमुख ने कहा, "महा विकास अघाड़ी चुनाव के लिए तैयार है. सीट बंटवारे की घोषणा बहुत जल्द की जाएगी. गठबंधन सहयोगियों के बीच समन्वय सुचारू है. हम महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव जीतेंगे और सरकार बनाएंगे."

Maharashtra Jharkhand Election Dates Live: हम चुनाव आयोग को निष्पक्ष नहीं मानते, बोले संजय राउत

शिवसेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने कहा, "हम चुनाव आयोग से अपील करते हैं कि महाराष्ट्र चुनाव को हरियाणा चुनाव जैसा न बनने दें. पैसों का खेल हो सकता है. अगर चुनाव आयोग खुद को निष्पक्ष मानता है तो हम ऐसा नहीं मानते, उन्हें इन सब बातों का ध्यान रखना होगा. ईवीएम फुलप्रूफ नहीं है. चाहे जो भी हो सरकार बदलेगी. पीएम मोदी, अमित शाह और सुप्रीम कोर्ट के समर्थन से बनी यह असंवैधानिक सरकार बदलेगी."

Maharashtra Jharkhand Election Dates Live: इस बार भ्रष्ट सरकार को उखाड़ फेकेंगे- बीजेपी नेता प्रतुल शाह देव

झारखंड में दो चरणों में 13 नवंबर और 20 नवंबर को मतदान होगा. बीजेपी नेता प्रतुल शाह देव ने कहा, "हम चुनाव आयोग की घोषणा का स्वागत करते हैं. 2.6 करोड़ लोग झारखंड की अगली सरकार के लिए मतदान करेंगे. हम लोगों से अपील करते हैं कि वे बड़ी संख्या में बाहर आएं और इस निरंकुश, भ्रष्ट और जनविरोधी सरकार को इस राज्य से उखाड़ फेंकें."

Maharashtra Jharkhand Election Dates Live: महाराष्ट्र में फिर बनाएंगे सरकार- एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा पर एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा, "महाराष्ट्र में चुनाव होने वाले हैं और 26 नवंबर से पहले विधानसभा का गठन होना जरूरी है. मुझे बहुत खुशी है कि चुनाव आयोग ने आज चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है. 20 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को मतगणना होगी. मुझे पूरा यकीन है कि महाराष्ट्र में लोग विकास, अच्छे काम और निश्चित रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व को वोट देंगे, जिसके कारण एनडीए को तीसरी बार जीत मिली है और साथ ही हमने हाल ही में हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में चुनाव देखे हैं. लोगों ने अच्छे काम और विकास और भारत सरकार और संबंधित राज्य सरकारों द्वारा लोगों को दी गई योजनाओं के लिए वोट दिया है. इसलिए मुझे लगता है कि महाराष्ट्र में हम फिर से सत्ता में आएंगे."

Maharashtra Jharkhand Election Dates Live: यूपी की 9 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान, मिल्कीपुर सीट का जिक्र नहीं

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव के लिए 9 सीटों पर मतदान का ऐलान किया है लेकिन सबसे चर्चित मिल्कीपुर सीट पर तारीखों का ऐलान नहीं किया गया. यूपी में कुल 10 सीटों पर उपचुनाव होना था.

Maharashtra Jharkhand Election Dates Live: उपचुनाव की तारीखों का भी ऐलान

केरल में 47 विधानसभा क्षेत्रों और 1 संसदीय क्षेत्र (वायनाड) के लिए 13 नवंबर को उपचुनाव होंगे. उत्तराखंड में 1 विधानसभा क्षेत्र के लिए 20 नवंबर को उपचुनाव होंगे. महाराष्ट्र में 1 संसदीय क्षेत्र (नांदेड़) के लिए 20 नवंबर को उपचुनाव होंगे. मतगणना 23 नवंबर को होगी. 

Maharashtra Jharkhand Election Dates Live: झारखंड में नामांकन की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर

चुनाव आयोग के मुताबिक, झारखंड में नामांकन की तारीख 18 अक्टूबर है और आखिरी नामांकन 25 अक्टूबर तक किया जा सकता है. नामांकन वापस लेने की तारीख 30 अक्टूबर है. चुनाव दो चरणों में होगा जिसके लिए पहले चरण के लिए मतदान 13 नवंबर और दूसरे चरण के लिए 20 नवंबर को मतदान होगा. इसके नतीजे 23 नवंबर को आएंगे. 

Maharashtra Jharkhand Election Dates Live: महाराष्ट्र में 22 अक्टूबर को नामांकन तारीख

चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र में नामांकन करने की तारीख 22 अक्टूबर तय की. वहीं इसकी आखिरी तारीख 29 अक्टूबर रखी गई. वही नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 4 नवंबर है और वोटिंग की तारीख 20 नवंबर और नतीजों की तारीख 23 नंवबर है. 

Maharashtra Jharkhand Election Dates Live: यूपी में उपचुनाव की तारीखों का भी ऐलान

चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव की तारीखों का ऐलान भी कर दिया है. 10 सीटों पर उपचुनाव के लिए 13 नवंबर को मतदान होगा. 

Maharashtra Jharkhand Election Dates Live: झारखंड में दो चरणों में मतदान, 13 और 20 नंवबर को डाले जाएंगे वोट

चुनाव आयोग के मुताबिक, झारखंड में 2 चरणों में मतदान होगा. पहला चरण 13 नवंबर और दूसरा चरण 20 नंवबर को होगा.

Maharashtra Jharkhand Election Dates Live: महाराष्ट्र में एक चरण में होगी वोटिंग, 23 को आएंगे नतीजे

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि महाराष्ट्र में एक ही चरण में मतदान होगा. 20 नवंबर को वोटिंग होगी और इसके नतीजे 23 नवंबर को आएंगे. 

Maharashtra Jharkhand Election Dates Live: झारखंड में कुल मतदाता 2.6 करोड़

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, "झारखंड में कुल मतदाताओं की संख्या 2.6 करोड़ है, जिसमें से 1.29 करोड़ महिला और 1.31 करोड़ पुरुष मतदाता हैं. पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 11.84 लाख है. झारखंड में 29,562 पोलिंग स्टेशन होंगे."

Maharashtra Jharkhand Election Dates Live: महाराष्ट्र में टोटल वोटर्स 9.63 करोड़

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, "महाराष्ट्र में कुल मतदाताओं की संख्या 9.63 करोड़ है, जिनमें से 4.97 करोड़ पुरुष और 4.66 करोड़ महिला मतदाता हैं. पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 20.93 लाख है. महाराष्ट्र में 1,00,186 मतदान केंद्र हैं, इस बार भी हम PWD और महिलाओं द्वारा संचालित बूथ बनाएंगे."

Maharashtra Jharkhand Election Dates Live: हर चुनाव में भारत बना रहा रिकॉर्ड

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि भारत हर चुनाव में एक नया इतिहास बना रहा है. महाराष्ट्र में 52789 जगहों पर 100186 पोलिंग स्टेशन, कुल वोटर्स- 9.63 करोड़.  झारखंड में 81 सीटें, 2.6 करोड़ वोटर्स, पहली बार वोट डालने वाले- 11.8 लाख. 20281 जगहों पर 29562 पोलिंग बूथ. 

Maharashtra Jharkhand Election Dates Live: जम्मू-कश्मीर में चुनाव के दौरान नहीं हुई हिंसा- राजीव कुमार

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हरियाणा और जम्मू कश्मीर के सभी मतदाताओं को धन्यवाद करना चाहता हूं. दोनों चुनावों में जो जज्बा दिखाया गया वो लंबे समय तक याद किया जाएगा. चुनाव घोषणा के समय ही हम अपने इरादे जाहिर कर देते हैं. लोकसभा चुनाव के घोषणा के समय ही हमने अपनी बात साफ तौर पर रखी. जम्मू कश्मीर में चुनाव के दौरान जीरो वायलेंस हुई.

Maharashtra Jharkhand Election Dates Live: चुनाव आयुक्त ने हरियाणा औऱ जम्मू-कश्मीर की जनता का किया धन्यवाद

चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों में मतदान करने के लिए जनता का धन्यवाद किया.

Maharashtra Jharkhand Election Dates Live: महा विकास अघाड़ी एकजुट - रमेश चेन्निथला

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों की तारीखों के ऐलान से पहले कांग्रेस प्रभारी रमेश चेन्निथला ने कहा, "हम चुनाव के लिए तैयार हैं और महा विकास अघाड़ी एकजुट है. हम महाराष्ट्र में सरकार बनाएंगे."





Maharashtra Jharkhand Election Dates Live: हम जल्द से जल्द चुनाव का कर रहे इंतजार - प्रियंका चतुर्वेदी

महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों की घोषणा से पहले शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कहा, "हमने लोकसभा चुनावों में चुनाव और लोगों का विश्वास जीता. हर कोई इसका इंतजार कर रहा था. इस (राज्य) सरकार ने केवल केंद्र सरकार के लिए काम किया है. वे जानते हैं कि यह उनका आखिरी चरण है. हम जल्द से जल्द चुनाव होने का इंतजार कर रहे हैं, ताकि महाराष्ट्र की सरकार बदल जाए."





Maharashtra Jharkhand Election Dates Live: इस हफ्ते सीट बंटवारे को कर लेंगे पूरा - बालासाहेब थोराट

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले कांग्रेस नेता बालासाहेब थोराट ने कहा, "कम से कम अब चुनाव होंगे. लोगों को संदेह था कि चुनाव होंगे या नहीं, क्योंकि इसे एक महीने आगे बढ़ा दिया गया. हम इस सप्ताह सीट बंटवारे (बातचीत) को पूरा कर लेंगे."





Maharashtra Jharkhand Election Dates Live: महाराष्ट्र की जनता बदला लेने के लिए तैयार - विजय वडेट्टीवार





महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले महाराष्ट्र विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता विजय वडेट्टीवार ने कहा, "हमारी लड़ाई महाराष्ट्र के सम्मान और गरिमा को बचाने की है. इस सरकार ने महाराष्ट्र के सम्मान और गरिमा को गुजरात के चरणों में रख दिया है. इसी वजह से महाराष्ट्र की जनता बदला लेने के लिए चुनाव का इंतजार कर रही थी. हम चुनाव के लिए तैयार हैं. आचार संहिता के क्रियान्वयन को आगे बढ़ाया गया ताकि 7 एमएलसी का मनोनयन हो सके."









Elections Polls Date Announcement Live: हम चुनाव के लिए तैयार - नाना पटोले

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा, "एमवीए सीट बंटवारे की संख्या अभी तक अंतिम रूप में नहीं पहुंची है. हम चुनाव के लिए तैयार हैं. राहुल जी महाराष्ट्र का दौरा करेंगे और चुनावी गारंटी की घोषणा भी करेंगे."





Elections Polls Date Announcement Live: हेमंत सोरेन के काम से घबरा गई है भाजपा - महुआ माजी

झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले झारखंड मुक्ति मोर्चा सांसद महुआ माजी ने कहा, "महाराष्ट्र (विधानसभा चुनाव) का समय आ गया है, लेकिन हमारे चुनाव में अभी एक महीना बाकी है. यह दिवाली और छठ जैसे बड़े त्योहारों का महीना है. अगर इस महीने में प्रतिबंध लगाए गए, तो यह मुश्किल होगा... लेकिन भाजपा अपने तरीके से देश चलाती है. हेमंत सोरेन की ओर से किए गए कामों से भाजपा घबरा गई है और जल्दी चुनाव कराना चाहती है. हमारी सरकार पूरी तरह से तैयार है. जनता किसी के बहकावे में नहीं आएगी और हमें फिर से चुनेगी. भाजपा के कार्यकाल में झारखंड महिलाओं की तस्करी के लिए जाना जाता था. हेमंत सोरेन ने इसे रोका और राज्य में महिला सम्मान योजना शुरू की..."





Elections Polls Date Announcement Live: राशिद अल्वी ने उठाई बैलेट पेपर से मतदान की मांग - राशिद अल्वी

कांग्रेस नेता राशिद अल्वी ने कहा, "महाराष्ट्र में विपक्ष को ईवीएम के बजाय पेपर बैलेट से मतदान करवाने पर जोर देना चाहिए. अन्यथा महाराष्ट्र में भाजपा सरकार और चुनाव आयोग कुछ भी कर सकते हैं. अगर इजरायल पेजर और वॉकी-टॉकी के इस्तेमाल से लोगों को मार सकता है, तो ईवीएम कहां है? प्रधानमंत्री के इजरायल के साथ बहुत अच्छे संबंध हैं. इजरायल ऐसी चीजों में माहिर है. ईवीएम का बड़ा खेल कहीं भी हो सकता है और उसके लिए भाजपा चुनाव से पहले यह सब खेल कर लेती है.

Elections Polls Date Announcement Live: ईवीएम 100 फीसदी फूलप्रूफ - मुख्य चुनाव आयुक्त

ईवीएम पर विपक्षी दलों की ओर से उठाए जा रहे सवालों पर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा, "जनता मतदान में भाग लेकर सवालों का जवाब देती है. जहां तक ​​ईवीएम का सवाल है, वे 100 फीसदी फूलप्रूफ हैं."

Elections Polls Date Announcement Live: झारखंड मुक्ति मोर्चा ने उठाए चुनाव आयोग पर सवाल

झारखंड चुनाव की घोषणा से पहले झारखंड मुक्ति मोर्चा ने चुनाव आयोग की स्वतंत्रता पर सवाल उठाए हैं.

Elections Polls Date Announcement Live: महा विकास अघाड़ी चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार - अनिल देशमुख

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी शरद पवार गुट के नेता अनिल देशमुख का कहना है कि महा विकास अघाड़ी चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है. महा विकास अघाड़ी के घटक कांग्रेस, NCP-SCP और शिवसेना (UBT) अन्य दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ने जा रहे हैं. हम अच्छी तरह से समन्वय कर रहे हैं. महाराष्ट्र के लोग गुस्से में हैं. किसान महंगाई की वजह से गुस्से में हैं. बड़े उद्योग जो महाराष्ट्र में आ सकते थे, वे दूसरे राज्यों में चले गए. इससे यहां के युवाओं को बहुत नुकसान हुआ. हम महाराष्ट्र में सरकार बनाने जा रहे हैं."





बैकग्राउंड

Elections Polls Date Announcement Live: महाराष्ट्र और झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा आज (15 अक्टूबर 2024) हो जाएगी. भारतीय निर्वाचन आयोग ने आज विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा के लिए दोपहर 3:30 बजे विज्ञान भवन (नई दिल्ली) में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया है. बताया जा रहा है कि इसमें पूरा शेड्यूल जारी किया जाएगा.


महाराष्ट्र विधानसभा की बात करें तो इसका कार्यकाल 26 नवंबर 2024 को खत्म हो रहा है, जबकि झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2025 को खत्म होगा. महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं, जबकि झारखंड में 81 सीटें हैं. चुनाव को लेकर राजनीतिक दल भी तैयार हो चुके हैं. 


उपचुनाव की तारीखों का ऐलान भी संभव


चुनाव आयोग महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव की तारीखों के साथ ही आज उपचुनाव का शेड्यूल भी जारी कर सकता है. जानकारी के अनुसार, लोकसभा की तीन सीटों और विधानसभा की कम से कम 47 सीटों पर उपचुनाव होने हैं. इन सभी की घोषण आज हो सकती है. लोकसभा की तीन खाली सीटों में केरल में वायनाड, महाराष्ट्र में नांदेड़ और पश्चिम बंगाल में बशीरहाट सीट शामिल है.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.