Jammu Kashmir: जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव को लेकर जल्द ही चुनावों का एलान किया जा सकता है. भारत के चुनाव आयोग ने जम्मू और कश्मीर में मतदाता सूची का फिर से निरीक्षण करने का आदेश दिया है. सरकार 2019 के बाद जम्मू कश्मीर के दुबारा केंद्र शासित प्रदेश बनाने के बाद ऐसा दूसरी बार है जब वह मतदाता सूची का निरीक्षण करने जा रही है.


चुनाव आयोग ने जम्मू कश्मीर समेत तीन अन्य राज्यों में भी फिर से मतदाता निरीक्षण करने का आदेश दिया है. चुनाव आयोग की यह कवायद 5 अप्रैल को मतदाता सूची के मसौदे के प्रकाशन के साथ शुरू होगी और 10 मई को अंतिम मतदाता सूची के प्रकाशन के साथ खत्म होगी. जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों ने एक प्रेस रिलीज जारी कर इस बाबत जानकारी दी.


बीते साल जून में शुरू हुआ था निरीक्षण


2022 में हिमाचल प्रदेश और गुजरात में चुनाव हुए थे. एक साल से भी कम समय में यह दूसरी बार है जब चुनाव निकाय ने जम्मू-कश्मीर में मतदाता सूची के दुबारा निरीक्षण कर उनको संंशोधित करने का आदेश दिया है. बीते साल जून 2022 में, इलेक्शन कमीशन ने जम्मू-कश्मीर में मतदाता सूची के विशेष निरीक्षण करने का आदेश दिया था और यह संशोधन 25 नवंबर 2022 को पूरा हुआ था.


इस बीच, जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिया है कि सभी जिला चुनाव अधिकारी 28 मार्च, 2023 तक या उससे पहले कार्यालय में अपने -अपने अधिकार क्षेत्र में जाकर काम करने के बाद एक वर्क प्लॉन बनाकर भेजने को कहा है. उन्होंने यह आदेश इसलिए दिया है जिससे यूटी को ध्यान में रखते हुए विभाग एक पुख्ता वर्क प्लॉन बनाकर आगे भेज सके. 


मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने इस मामले पर एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा, 1 अप्रैल को इस मामले पर एक समीक्षा बैठक की जाएगी जिससे इसके लिए एक टाइम टेबल बनाया जा सके.


Rahul Gandhi Disqualified: सांसदी जाने से राहुल गांधी को होगा क्या नुकसान, जानिए सांसद होने पर मिलते हैं क्या फायदे