नई दिल्ली: कैबिनेट सेक्रेटेरिएट में की एक हाई लेवल सिक्योरिटी मीटिंग हुई. इस मीटिंग में उस प्लान को फिर से तैयार किया गया जिसके तहत पीएम नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जैसे देश के बड़े नेताओं को एसपीजी सुरक्षा प्रदान की जाती है. इस प्लान की समीक्षा और इसे फिर से तैयार किए जाने के बाद एसपीजी इंटेलिजेंस एजेंसियों ने पीएम मोदी और राहुल गांधी को बिना सुरक्षा इंतज़ाम के रैलियां और रोड शो करने से मना किया है.


मोदी-राहुल से सख्ती से कराया जाएगा सुरक्षा नियमों का पालन
एक अधिकारी ने कहा कि दोनों ही बड़े नेताओं से सुरक्षा नियमों का सख्ती से पालन करवाया जाएगा. ये भी कहा गया कि पीएम मोदी को एसपीजी अधिकारियों की सलाह को मानने के लिए भी कहा जाएगा. पीएम को अब शैडो कवर की जगह बॉडी कवर मुहैया कराई जाएगी. विज्ञान भवन में जन-धन योजना के दौरान हुई भारी गड़बड़ी के बाद ये फैसला लिया गया है.


पीएम की बॉडी कवर पर होगा खास ध्यान
पीएम को नक्सिलयों की धमकी मिलने के बाद एसपीजी ने सीपीजी (क्लोज़ प्रोटेक्शन ग्रुप) को सावधना किया है. ये पीएम की सुरक्षा घेरे में बॉडी कवर देने वाला आखिरी और सबसे महत्वपूर्ण घेरा होता है. 12 से 18 सीपीजी कमांडो अब पीएम को उनके इवेंट्स के दौरान कवर देंगे. वहीं दो की जगह तीन सीपीजी कमांडो ब्रीफकेस जैसा दिखने वाला बैलिस्टिक शील्ड साथ लेकर चलेंगे. इसका इस्तेमाल किसी हमले जैसे स्थिति में किया जाता है.


एक टॉप के एसपीजी अधिकारी ने बताया कि एसपीजी के हथियारबंद शूटरों के पास लेटेस्ट कॉम्बैट के हथियार होते हैं और इनके जरिए सेकेंड्स के भीतर आतंकियों को मार गिराया जा सकता है. एसपीजी के पास कैट (काउंटर असॉल्ट टीम) नाम की भी एक टीम होती है. कैट क्लोज़ कॉम्बैट से लेकर दूर तक मार करने की क्षमता रखती है.


पीएम मोदी करते हैं सुरक्षा प्रोटोकॉल की अनदेखी
ये भी जानकारी मिली है कि गृह मंत्रालय की निगाहें महाराष्ट्र पुलिस की जांच पर बनी हुई हैं. महाराष्ट्र पुलिस पीएम मोदी को मिली नक्सलियों की धमकी की जांच में लगी है. जांच शुरुआती दौर में है और कहा गया है कि ज़रूरत पड़ने पर एनआईए से भी जांच कराई जा सकती है. वहीं, एसपीजी अधिकारियों की चिंता ये है कि इसके पहले कई बार ऐसा हुआ है कि पीएम मोदी ने उनकी सलाह की अनदेखी की है.


ये भी पढ़ें
पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी AIIMS में भर्ती, रूटीन चेकअप के लिए लाया गया अस्पताल
प्रणब मुखर्जी 2019 में RSS के PM उम्मीदवार होंगे? शिवेसना के दावे पर बेटी शर्मिष्ठा का इनकार
डोनाल्ड ट्रंप-किम जोंग उन मुलाकात: परमाणु हथियार ने बढ़ाई दूरी, अब सिंगापुर में एक मंच पर बनेगी बात
रिलीज हुआ 'DHADAK' का TRAILER, ईशान-जाह्नवी की जोड़ी लग रही है कमाल
चिदंबरम का PM मोदी पर तंज- बेरोजगार युवा पकौड़ा तलने के नए विचार को नहीं अपना रहे