ED Action in Haryana: हरियाणा में प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ी कार्रवाई की है. जांच एजेंसी ने शनिवार (20 जुलाई 2024) को सोनीपत से कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार को गिरफ्तार कर लिया. सूत्रों के अनुसार, ईडी ने पंवार को अवैध खनन के मामले में यह कार्रवाई की है. ईडी की टीम उन्हें अंबाला ऑफिस के लिए लेकर निकली है.


बता दें कि पिछले दिनों अवैध खनन से जुड़े एक मामले में ईडी की टीम ने विधायक सुरेंद्र पंवार, यमुनानगर में पूर्व विधायक दिलबाग सिंह के यहां छापेमारी की थी. वहां से ईडी को कई अहम सबूत मिले थे. इसके बाद अब सुरेंद्र पंवार को अरेस्ट किया गया है.


गुरुग्राम से ईडी ने किया अरेस्ट


सूत्रों के अनुसार सुरेंद्र पंवार को शनिवार सुबह गुरुग्रम से पहले हिरासत में लिया गया. इसके कुछ देर बाद ही पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया. 55 वर्षीय सुरेंद्र पंवार को अंबाला स्थित पीएमएलएल कोर्ट में पेश किया जाएगा जहां ईडी कोर्ट से उनके रिमांड की मांग की जाएगी. 


काफी समय से ईडी की थी इन पर नजर


ईडी ने जनवरी में सुरेंद्र पंवार के घर की तलाशी ली थी. उनपर यमुनानगर इलाके में बड़े पैमाने पर अवैध खनन करने के आरोप हैं. उस वक्त ईडी ने इंडियन नेशनल लोकदल के विधायक दिलबाग सिंह और उनके एक साथी कुलविंदर सिंह को गिरफ्तार किया था. यह गिरफ्तारी ऐसे वक्त में हुई है जब इसी साल के अंत में हरियाणा में विधानसभा के चुनाव कराए जाने हैं.


NGT की रोक के बाद भी हो रहा था खनन


हरियाणा पुलिस बोल्डर, ग्रैवल और रेत के अवैध खनन के मामले की जांच के लिए एफआईआर दर्ज करा रखा है. मनी लॉन्ड्रिंग केस उसी से जुड़ा हुआ है. यह अवैध खनन यमुनानागर और आसपास के जिलों में हुआ है जबकि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने इसपर रोक लगा रखी है. प्रवर्तन निदेशालय 'ई-रावण' योजना में कथित धोखाधड़ी की भी जांच कर रहा है. यह एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसे हरियाणा सरकार ने 2020 में लॉन्च किया था जिसका उद्देश्य रॉयल्टी और टैक्स वसूलना आसान बनाना और खनन के क्षेत्र में टैक्स की चोरी को रोकना था.


ये भी पढ़ें


Kanwar Yatra: कांवड़ मार्ग को लेकर योगी सरकार के फैसले पर भड़के राकेश टिकैत, बोले- नमक का भी करें बायकॉट