Bharat Bhushan Arrested: पंजाब के लुधियाना से कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री भारत भूषण आशु ईडी ने पूछताछ के लिए पेश होने को लेकर दो दिन पहले नोटिस जारी किया था. कांग्रेस नेता गुरुवार (1 अगस्त 2024) को को सुबह 10:30 से 11:00 बजे ईडी ऑफिस पहुंचे, जहां अधिकारियों ने उनसे 8 से 9 घंटे लगातार पूछताछ करने  के बाद गिरफ्तार कर लिया. इसके बाद उन्हें मेडिकल जांच करवाने के लिए जलंधर के सिविल अस्पताल लाया गया.


ईडी के सवालों का नहीं दे पाए जवाब


ईडी के अधिकारी जेपी सिंह ने बताया कि मनी लांड्रिंग टेंडर घोटाले के तहत भारत भूषण आशू को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने बताया कि कांग्रेस नेता किसी भी सवाल का स्पष्ट जवाब नहीं दे पाए इस वह से उनकी गिरफ्तारी हुई है. भारत भूषण आशू पर जब खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री थे, तब उन पर करीब 2 हजार करोड़ रुपये के टेंडरों में घोटाले का आरोप लगा था. इसके बाद तलाशी के दौरान ईडी को करीब डेढ़ करोड़ रुपये की संपत्ति के दस्तावेज मिले थे.


ट्रांसपोर्टेशन और सप्लाई के नाम पर फर्जीवाड़े का आरोप


जब इस मामले की जांच शुरू हुई तो यह पाया गया कि ट्रांसपोर्टेशन और सप्लाई के नाम पर कई फर्जी गाड़ियों का इस्तेमाल किया गया था. इस मामले में विजिलेंस ने कोर्ट में चलान पेश किया था, जिसके बाद ईडी ने इस मामले की जांच शुरू की. जांच में यह पाया गया कि अनाज मंडियों में नकली नंबर पलेट लगाकर माल की ढुलाई की गई थी. आरोपियों ने जो नंबर प्लेट दिखाए थे, वे स्कूटर, मोटरसाइकिल व थ्री व्हीलर के थे, जिससे माल की ढुलाई नहीं की जा सकती है.


करीब 2 महीने पहले इस मामले में पंजाब के कुछ ट्रांसपोर्ट मालिकों पर भारत भूषण आशु को फायदा पहुंचाने का आरोप लगा था, जिसके बाद कुछ गिरफ्तारियां भी हुई थी.


(इनपुट राघव जैन)


ये भी पढ़ें : Wayanad landslides: 13 फुटबॉल मैदानों वाली जगह में आई तबाही, वायनाड भूस्खलन की सैटेलाइट तस्वीर पर इसरो ने क्या कहा