नयी दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मेहुल चोकसी के 1,200 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त कर ली है. ईडी ने गीतांजलि जेम्स और इसके प्रवर्तक मेहुल चोकसी की 41 संपत्तियों को कुर्क किया है जिनकी कीमत 1,200 करोड़ रुपये से ज़्यादा की बताई जा रही है. निदेशालय ने इस मामले में धन शोधन रोकथाम अधिनियम (प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट) के तहत कार्रवाई करते हुए संपत्तियों की कुर्की के अस्थायी आदेश दिए हैं.


इन संपत्तियों में मुंबई के 15 फ्लैट और 17 ऑफिस कॉम्प्लेक्स, कोलकाता का एक मॉल, अलीबाग में चार एकड़ का फार्म हाउस और नासिक, नागपुर, पनवेल और तमिलनाडु के विलिपुरम में कुल 231 एकड़ की प्रॉपर्टी शामिल है. निदेशालय ने बताया कि हैदराबाद के रंगा रेड्डी जिले में भी 170 एकड़ के एक पार्क को कुर्क किया गया है जिसकी कीमत 500 करोड़ रुपये से ऊपर है. निदेशालय ने बताया कि चोकसी के नियंत्रण वाली कुल 41 संपत्तियां जब्त की गई हैं जिनकी कुल अनुमानित कीमत 1,217.2 करोड़ रुपये है.


बताते चलें कि चोकसी और उनके रिश्तेदार नीरव मोदी पर पंजाब नेशनल बैंक के साथ लगभग 12,000 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी करने का आरोप है. इस मामले में निदेशालय समेत अन्य कई एजेंसियां जांच कर रही हैं.


ये भी पढ़ें- ABP न्यूज का खुलासाः PNB घोटाला करके बेल्जियम में बैठा है निशाल मोदी