ED On K Kavitha Arvind Kejriwal: ईडी ने दावा किया था कि के कविता शराब कारोबारियों की लॉबी ‘साउथ ग्रुप’ से जुड़ी हुई थीं. ईडी के अनुसार, लॉबी 2021-22 के लिए दिल्ली आबकारी नीति में एक बड़ी भूमिका निभाने की कोशिश कर रही थी. यह नीति अब रद्द की जा चुकी है. केंद्रीय एजेंसी कविता (46) को 15 मार्च की शाम हैदराबाद के बंजारा हिल्स स्थित उनके आवास से गिरफ्तार करके दिल्ली ले आई थी.


आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में गिरफ्तार भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता के कविता के मामले में ईडी ने अब गंभीर आरोप लगाए हैं. केंद्रीय एजेंसी का आरोप है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल तथा उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ मिलकर 100 करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ है, जिसमें कविता भी शामिल रही हैं. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच में यह बात सामने आई है. दिल्ली की एक कोर्ट ने बीते 16 मार्च को ईडी की अर्जी पर के कविता को 23 मार्च तक के लिए हिरासत में भेज दिया है. उनसे लगातार पूछताछ हो रही है.


'आबकारी नीति मामले में के कविता ने रची साजिश'


ईडी के बयान के मुताबिक, जांच में खुलासा हुआ है कि नई आबकारी नीति से लाभ उठाने के लिए के कविता ने आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और तत्कालीन उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ मिलकर साजिश रची. यह भी बताया गया कि शराब घोटाले से निजी लाभ पाने की एवज में ‘आप’ के पार्टी नेताओं तक 100 करोड़ रुपये पहुंचाए गए. माना जा रहा है कि ईडी के इस बयान के बाद नए सिरे से अरविंद केजरीवाल की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.


दक्षिण भारत के शराब माफिया को इस तरह से पहुंचाया गया लाभ


ईडी ने यह भी खुलासा किया है कि किस तरह से आबकारी नीति के जरिए बड़े भ्रष्टाचार को अंजाम दिया गया. केंद्रीय एजेंसी ने बताया है कि साजिश के तहत नई शराब नीति में होलसेलर्स के जरिये लगातार रिश्वत का पैसा आम आदमी पार्टी के नेताओं तक पहुंचाया जाता रहा. साजिश के तहत दक्षिण भारत के शराब माफियाओं की लॉबी द्वारा एडवांस में दी गयी करोड़ों रुपये की रिश्वत को शराब पर प्रॉफिट मार्जिन बढ़ाकर वसूलना और इस नीति से दोगुना मुनाफा कमाना था. इसमें की कविता मुख्य भूमिका में थी.


साउथ लॉबी को संभालती थीं के कविता


ईडी ने दावा किया था कि के कविता शराब कारोबारियों की लॉबी ‘साउथ ग्रुप’ से जुड़ी हुई थीं. ईडी के अनुसार, दक्षिण भारतीय लॉबी के लिए 2021-22 के लिए दिल्ली आबकारी नीति में एक बड़ी भूमिका निभाने की कोशिश कर रही थी. यह नीति अब रद्द की जा चुकी है. केंद्रीय एजेंसी कविता (46) को 15 मार्च की शाम हैदराबाद के बंजारा हिल्स स्थित उनके आवास से गिरफ्तार करके दिल्ली ले आई थी.


ये भी पढ़ें:Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में कितना खर्च कर सकेंगे उम्मीदवार, नामांकन के साथ शुरू होगी गिनती, चाय-बिस्किट का भी हिसाब