ED Action Against FIEWIN: ED ने ऑनलाइन गेमिंग एप के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. ED ने  करीब 25 करोड़ रुपये की रकम को फ्रीज कर दिया है. ED ने यह कार्रवाई FIEWIN गेमिंग एप के खिलाफ की है. इसके अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने ऑनलाइन गेमिंग एप FIEWIN में चीनी नागरिकों के क्रिप्टो एकाउंट को भी फ्रीज कर दिया है.



आरोप है कि ये गेमिंग एप भारत विरोधी गतिविधियों में शामिल है. जांच में पता चला है कि इस गेमिंग एप के जरिए भारत से 400 करोड़ रुपये चीन पहुंचाया गया था. फिलहाल ED मनी लॉन्ड्रिंग के एक ट्रेल का भी पता लगाने की कोशिश कर रही है.


भारत की अर्थव्यवस्था कमजोर करने की रची जा रही थी साजिश


ED ने पहली बार ऑनलाइन गेमिंग एप FIEWIN के चीनी नागरिकों के क्रिप्टो एकाउंट फ्रीज किए हैं. ED ने तीन चीनी नागरिकों के 3 क्रिप्टो एकाउंट सीज कर दिए हैं. करीब 25 करोड़ के क्रिप्टो एकाउंट ED ने फ्रीज किए हैं. ED ने अपनी जांच में बताया है कि इस गेमिंग एप के जरिए 400 करोड़ भारत से चीन पहुंचा है.


ED ने इस मामले में चार भारतीय नागरिकों को भी गिरफ्तार किए है. ED जांच में खुलासा हुआ है कि भारत मे इस गेमिंग एप के जरिये चीनी मूल के नागरिकों ने भारत मे बड़ी सेंध लगाकर करीब 400 करोड़ की कमाई की है. चीन ने गेमिंग एप से भारत की अर्थव्यवस्था को कमजोर करने की बड़ी साजिश रची थी.


ED ने की थी छापेमारी


गौरतलब है कि ED ने कुछ पहले ही इस गेमिंग एप के खिलाफ देश मे कई जगहों पर छापेमारी की थी. इस दौरान ED ने कई भारतीय नागरिकों को भी गिरफ्तार किया था. गिरफ्तार किए गए  आरोपियों ने ही पूछताछ के दौरान बताया कि इस गेमिंग एप के जरिये भारत का 400 करोड़ रुपए चीन भेजे गए हैं. इस एप के जरिए ऑनलाइन सट्टेबाजी और गेमिंग धोखाधड़ी को लेकर ED ने चार आरोपियों को भी गिरफ्तार किया था.


इस मामले में पहले कोलकाता के कोसीपोर पुलिस स्टेशन में ऑनलाइन गेमिंग ऐप "FIEWIN" के जरिए धोखाधड़ी और साजिश के मामले में आईपीसी की धारा 420, 406 और 120B के तहत 16 मई 2023 को केस दर्ज हुआ था.