ED Action In Land Sanding Case: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार (20 जुलाई) को हरियाणा के कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार को अवैध खनन मामले में गिरफ्तार किया गया था. केंद्रीय एजेंसी की ओर से महेंद्रगढ़ से कांग्रेस विधायक राव दान सिंह के परिसरों पर छापेमारी के दो दिन बाद पंवार की गिरफ्तारी हुई थी. अब इस मामले में सुरेंद्र पंवार को आज सोमवार (22 जुलाई) को 9 दिनों की ईडी की हिरासत में भेज दिया गया है.


इस मामले पर जानकारी देते हुए ईडी ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ने सोनीपत के विधायक सुरेंद्र पंवार को अवैध खनन के मामले में पीएमएलए, 2002 के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया था. इसके बाद आज सुरेंद्र पंवार को स्पेशल कोर्ट (पीएमएलए), अंबाला (हरियाणा) के सामने पेश किया गया और अदालत ने 9 दिनों के लिए ईडी की हिरासत मंजूर कर ली है. 


हरियाणा और राजस्थान में है खनन का काम


पंवार सोनीपत से विधायक हैं और हरियाणा और राजस्थान में खनन का काम देखते हैं. उन्होंने 2019 में सोनीपत विधानसभा सीट पर बीजेपी की कविता जैन को हराकर जीत हासिल की थी. शनिवार सुबह उनके घर पहुंची ईडी की टीम ने उनके बेटे को भी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया था. ईडी यमुनानगर, सोनीपत और कई अन्य जिलों में अवैध खनन से संबंधित हरियाणा पुलिस की पहले की दर्ज की गई कई एफआईआर की जांच कर रही है. 


पंवार और इनेलो के पूर्व विधायक के घर से बरामद हुए थे 5 करोड़ रुपये 


जनवरी में ईडी ने सोनीपत के सेक्टर 15 में पंवार के घर और इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) के पूर्व विधायक दिलबाग सिंह से जुड़े कई ठिकानों पर छापेमारी की थी. ईडी ने छापेमारी के बाद 5 करोड़ रुपये नकद, विदेशी हथियार और 300 से अधिक कारतूस भी बरामद किए थे. ईडी सूत्रों के मुताबिक, पंवार के आवास से कथित मनी लॉन्ड्रिंग का संकेत देने वाले कई आपत्तिजनक दस्तावेज भी बरामद किए गए, जिसके बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया था.


ये भी पढ़ें: MLA Surendra Panwar Arrested: हरियाणा में ED का बड़ा एक्शन, कांग्रेस विधायक सुरेंद्र पंवार को किया गिरफ्तार