National Herald Case: मनीलांड्रिंग मामले में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ ईडी की पूछताछ जारी है. ईडी सूत्रों के मुताबिक, केन्द्रीय जांच एजेंसी की तरफ से सोनिया गांधी से दस जनपथ पर हुई बैठक को लेकर सवाल किए जा रहे हैं. उनसे पूछा जा रहा है कि यंग इंडियन बनाने का आइडिया किसका था? आरंभिक बैठक कहां हुई और आप कितनी बैठकों में शामिल हुई थी? क्या इसकी कोई बैठक 10 जनपथ पर भी हुई थी. क्या यह पूरा मामला पहले से ही पूर्व निर्धारित था क्योंकि यंग इंडियन एजीएल और कांग्रेस तीनों की मुख्य कर्ताधर्ता आप ही हो?


सोनिया से तीन चरणों में पूछताछ


ईडी सूत्रों के मुताबिक सोनिया गांधी से तीन चरण की पूछताछ की जा रही है. पहले चरण में उनसे व्यक्तिगत सवाल पूछे जाएंगे. इनकी संख्या 10 तक हो सकती है. इन सवालों में शामिल होगा कि वह आयकर विभाग में टैक्स भरती हैं? उनका पैन नंबर क्या है? उनकी देश में कहां-कहां प्रॉपर्टी हैं? विदेश में कहां-कहां प्रॉपर्टी है? उनके कितने बैंक खाते हैं? किस-किस बैंक में हैं?


सूत्रों ने बताया कि इसके दूसरे चरण में प्रवर्तन निदेशालय की टीम एसोसिएट जर्नल लिमिटेड और यंग इंडियन को लेकर पूछताछ करेगी. पूछताछ का दूसरा चरण कुछ लंबा चल सकता है. इसके बाद पूछताछ के तीसरे चरण में उनसे कांग्रेस को लेकर पूछताछ होगी. ध्यान रहे कि एजेएल हो या यंग इंडियन या फिर कांग्रेस सब की मुख्य कर्ताधर्ता के तौर पर सोनिया गांधी ही प्रमुख व्यक्ति हैं. तीसरे चरण में उनसे सभी पहलुओं पर पूछताछ की जाएगी.


आज करीब 10 घंटे हो सकती है पूछताछ


सूत्रों का कहना है कि सोनिया गांधी से आज की पूछताछ 8 से 10 घंटे तक चल सकती है. इस दौरान सोनिया गांधी के कहने पर उन्हें आराम दिए जाने की भी विशेष व्यवस्था की गई है. यदि सोनिया गांधी ज्यादा तबीयत खराब होने का हवाला देती हैं तो पूछताछ के दौरान ही उन्हें घर जाने को भी कहा जा सकता है. सोनिया गांधी से अगले चरण की पूछताछ कब होगी इस बारे में ईडी सूत्रों का कहना है कि पूछताछ के आज के अंतिम चरण में इस बाबत फैसला लिया जाएगा कि सोनिया गांधी को अगली पूछताछ के लिए कब बुलाया जाए. शुक्रवार को ही बुलाया जाए या फिर किसी और दिन.


इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत एक मुकदमा दर्ज किया हुआ है. इस मुकदमे को लेकर कांग्रेस के अनेक नेताओं समेत राहुल गांधी से भी ईडी अनेक बार पूछताछ कर चुका है.


ये भी पढ़ें: National Herald Case: सवाल-जवाब से पहले कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने ED के अधिकारियों से क्या कहा?