ED Raid in Punjab, Delhi and Madhya Pradesh: मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मंगलवार (16 जुलाई 2024) को बड़ी कार्रवाई की. ईडी की टीम ने पंजाब, दिल्ली और मध्य प्रदेश में कई जगह छापेमारी की है. बताया गया है कि ईडी का यह सर्च ऑपरेशन ओएसिस ग्रुप ऑफ कंपनी से जुड़ी M/S मालब्रोस इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड के अलग-अलग ठिकानों पर हुई. ये कंपनी शराब बनाने के कारोबार से जुड़ी हुई थी. इस कंपानी के मालिक डीप मल्होत्रा और गौतम मल्होत्रा हैं.


कंपनी पर आरोप है कि डिस्ट्रिक्ट फिरोजपुर की इसकी यूनिट इंडस्ट्रियल वेस्ट को बोरवेल के जरिए वापस जमीन में डाल रही थी, जिससे मिट्टी और ग्राउंड वॉटर प्रदूषित हो रहा था. इसकी वजह से करीब 4 किलोमीटर के दायरे में ग्राउंड वाटर पॉल्युशन फैल गया है. इस मसले को पार्लियामेंट के जीरो आवर में उठाया गया था, जिसके बाद  सेंट्रल पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड और सेन्ट्रल ग्राउंड वॉटर बोर्ड ने तहसील जिरा की इस फैक्टरी का इंस्पेक्शन भी किया था.


पंजाब पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड ने केस किया था दर्ज


इस मामले में पंजाब पॉल्युशन कंट्रोल बोर्ड ने क्रिमिनल कंप्लेंट भी दर्ज की थी. ऑफेंस अंडर वॉटर एक्ट पीएमएलए 2002 के अंदर अपराध है. इसी के चलते ईडी ने भी इस मामले की जांच शुरू की. इस फैक्टरी के चलते हो रहे पॉल्युशन को लेकर आसपास के गांवों के किसानों ने लंबे समय तक प्रोटेस्ट भी किया था और कारवाई की मांग की थी. इसके बाद से ही इस मामले में अलग-अलग विभागों का एक्शन शुरू हुआ. इस केस में जब मनी लॉन्ड्रिंग की बात सामने आई तो ईडी ने भी मामले की जांच शुरू की. बताया जा रहा है कि ईडी की टीम ने मंगलवार को छापेमारी के दौरान दिल्ली, पंजाब और मध्य प्रदेश में स्थित कंपनी के ठिकानों से कई जरूरी दस्तावेज भी अपने कब्जे में लिए हैं. कंपनी कर्मचारियों से भी पूछताछ की गई. 


ये भी पढ़ें


Us Election JD Vance : अमेरिकी उपराष्ट्रपति कैंडिडेट जेडी वेंस की दाढ़ी पर उठे सवाल, आखिर क्या है वजह, जानिए