Amanatullah Khan Case: आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक अमानतुल्लाह खान के घर पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आज मंगलवार (10 अक्टूबर) को छापेमारी की. आप नेता के यहां सुबह भोर में ही ईडी अचानक पहुंची और छानबीन करने लगी. आखिर ईडी उनके घर अचानक से क्यों पहुंची और इसका डायरी कनेक्शन क्या है. इस बारे में सवाल उठने लगे हैं.


सूत्रों के मुताबिक ईडी ने ये रेड उन डायरियों को लेकर की है जो पिछले साल वक्फ बोर्ड मामले में एसीबी की छापेमारी के दौरान मिलीं थीं. ये डायरियां अमानतुल्लाह खान के करीबी के पास से मिलीं थीं.  सूत्रों के मुताबिक ACB ने पिछले साल छापेमारी के दौरान कई डायरियां बरामद की थीं. इन डायरियों में से 2 डायरी के अंदर हाथ से लिखी हुई एंट्रीज थीं.


एसीबी को मिली जानकारी पर पहुंची ईडी


इन्हीं दो डायरियों में पैसों के मोटे लेनदेन की जानकारी ACB को मिली थी. कुछ लेनदेन जामिया इलाके के लोकल पब्लिक/ लोगों के साथ, कुछ दूसरे राज्यो में मौजूद लोगों के साथ तो कुछ देश से बाहर रह रहे लोगों के साथ ट्रांसक्शन की एंट्री थी. अब चूंकि एसीबी के पास इस मनी ट्रांसक्शन की जांच आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त रिसोर्स नहीं थे, इसलिए ये जानकारी ईडी के साथ शेयर की गई, ताकि इस मनी लॉन्डरिंग मामले की जांच अपनी तरह से कर सके.


वक्फ बोर्ड में हुए घोटाले को लेकर सीबीआई और एंटी करप्शन ब्यूरो ने अलग-अलग FIR दर्ज की थी. अमानत को पिछले साल इसी केस में एसीबी ने उन्हें गिरफ्तार किया था. अब ईडी ने अमानत के ठिकानों पर पीएमएलए के तहत रेड की है.


बता दें कि इससे कुछ दिन पहले ईडी की टीम ने आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह के घर पर छापेमारी की थी. वहां से भी ईडी की टीम ने कई दस्तावेज बरामद किए थे. दिल्ली शराब घोटाला मामले में संजय सिंह के घर पर 4 अक्टूबर को रेड मारी गई थी.


ये भी पढ़ें: AAP नेताओं के खिलाफ ED का एक्शन जारी, करीबी की डायरियों से रडार पर आए अमानतुल्लाह खान, घर पर एजेंसी की छापेमारी