ED Raids: चीनी मोबाइल कंपनी (Chinese Mobile Company) में धोखाधड़ी के मामले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक छापेमारी की है. इस मामले को लेकर ईडी ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार और दक्षिण भारत के राज्यों में जबदस्त तरह से छापेमारी (Raid) कर रही है. ED की ये छापेमारी उसी केस के तहत की जा रही है जिसकी जांच CBI भी कर रही है.


ED की चीनी कंपनी के 40 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी चल रही है. यह कार्रवाई धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत की गई है. अधिकारियों ने बताया कि छापेमारी जारी है और जरूरी दस्तावेजों की जांच की जा रही है. इस मामले में सीबीआई भी जांच कर रही है. बता दें, चाइनीज फर्म पहले से ही भारतीय जांच एजेंसियों के निशाने पर हैं.


चीन की टॉप मोबाइल कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई


बताया जा रहा है कि हालिया छापेमारी चीन की टॉप मोबाइल मैन्यूफैक्चरर कंपनी वीवो और इससे जुड़ी कुछ अन्य कंपनियों के ख़िलाफ़ भारत में 44 स्थानों पर की जा रही है. हाल ही में केन्द्र सरकार ने भारत में बिज़नेस के लिए कंपनी के पड़ोसी देश में ऑरिजिन की छानबीन को तेज़ की है. मई महीने में ZTE Corp. और Vivo Mobile Communication Co. के ख़िलाफ़ कथित रूप से वित्तीय अनियमितताओं की जांच की थी. वहीं Xiomi Corp. एक अन्य चीनी कंपनी है जो केन्द्रीय एजेंसी की जांच का केन्द्र बिंदु में बना हुआ है.


ये भी पढ़ें: Mumbai News: ईडी ने किया मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त संजय पांडेय को तलब, दो दिन पहले ही हुए हैं रिटायर


ये भी पढ़ें: Sikkim Fraud: लॉटरी के धंधे से सिक्किम सरकार को लगाया अरबों का चूना, ED ने जब्त की 173 करोड़ की संपत्ति