Lalu Yadav on ED Raids: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार (10 मार्च) को नौकरी के बदले जमीन घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच को लेकर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के परिवार के सदस्यों और करीबी सहयोगियों के परिसरों पर छापेमारी की. यह छापेमारी दिनभर जारी रही. इसको लेकर आरजेडी के प्रमुख लालू यादव ने रात के करीब साढ़े 11 बजे ट्वीट किया और गंभीर आरोप लगाए. 


उन्होंने कहा, ''हमने आपातकाल का काला दौर भी देखा है. हमने वह लड़ाई भी लड़ी थी. आधारहीन प्रतिशोधात्मक मामलों में आज मेरी बेटियों, नन्हें-मुन्ने नातियों और गर्भवती पुत्रवधू को भाजपाई ईडी ने 15 घंटों से बैठा रखा है. क्या इतने निम्न स्तर पर उतर कर बीजेपी हमसे राजनीतिक लड़ाई लड़ेंगी?'' 


लालू यादव ने आगे कहा, ''संघ और बीजेपी के विरुद्ध मेरी वैचारिक लड़ाई रही है और रहेगी. इनके समक्ष मैंने कभी भी घुटने नहीं टेके हैं और मेरे परिवार एवं पार्टी का कोई भी व्यक्ति आपकी राजनीति के समक्ष नतमस्तक नहीं होगा.''


वहीं कांग्रेस ने लालू यादव का समर्थन करते हुए कहा कि अब पानी सिर के ऊपर से चला गया है. पार्टी चीफ मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, ''पिछले 14 घंटे से मोदी जी ने बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के घर पर ED बैठा रखी है. उनकी गर्भवती पत्नी और बहनें को सताया जा रहा है. लालू यादव बुजुर्ग हैं, बीमार हैं, तब भी मोदी सरकार ने उनके प्रति मानवता नहीं दिखाई. अब पानी सिर के ऊपर से चला गया है.''


उन्होंने कहा कि मोदी सरकार, विपक्षी नेताओं पर ED-CBI का दुरुपयोग कर लोकतंत्र की हत्या का कुत्सित प्रयास कर रही है. जब देश से भगोड़े करोड़ों लेकर भागे तब मोदी सरकार की एजेंसियाँ कहाँ थी ? जब “परम मित्र” की संपत्ति आसमान छूती है तो जाँच क्यों नहीं होती? इस तानाशाही का जनता मुंहतोड़ जवाब देगी !






ईडी को क्या मिला?


ईडी को रेड में 53 लाख रुपये, 1,900 अमेरिकी डॉलर, लगभग 540 ग्राम सोना और बुलियन और 1.5 किलोग्राम सोने के आभूषण जब्त किए गए. न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार जब दक्षिण दिल्ली के एक घर पर जब ईडी छापेमारी कर रही थी तो बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव उस समय मौजूद रहे. ईडी के मुताबिक, दिल्ली के न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में स्थित एके इंफोसिस्टम प्राइवेट लिमिटेड लाभार्थी कंपनी के रूप में रजिस्टर्ड है, लेकिन इसका इस्तेमाल यादव परिवार आवासीय संपत्ति के रूप में कर रहा था. 





कहां-कहां रेड हुई? 


ईडी ने पटना, फुलवारी शरीफ, दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR), रांची और मुंबई में लालू प्रसाद यादव की बेटी रागिनी यादव, चंदा यादव और हेमा यादव के यहां छापेमारी की. आरजेडी के पूर्व विधायक अबू दोजाना, अमित कटायल, नवदीप सरदाना, प्रवीण जैन से जुड़े परिसरों में छापेमारी की. ईडी ने करीब दो दर्जन ठिकानों पर केंद्रीय बलों के साथ रेड की. 


लालू प्रसाद की बेटी ने क्या कहा? 


लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी अचार्य ने कहा कि आप देखें कि ये लोग कैसे 12 घंटे से तंग कर रहे हैं. इनकी दुश्मनी पापा, भाई से है तो लड़ें उनसे, लेकिन बहनों के 5 छोटे बच्चे हैं जो कि 4 - 8 साल के हैं. बिना खाए पिए बंद हैं और भाभी भी प्रेग्नेंट हैं. कुछ कॉम्प्लिकेशन के कारण दिल्ली में ही हैं. देखें कैसे सुबह से ही सबको परेशान किए हुए हैं.. अगर भाभी को या इनके होने वाले बच्चे को कुछ हुआ तो कौन ज़िम्मेदार होगा, बताएं? ये मोदी सरकार और इनके तीन जमाई? अरे शर्म करो और इंसानियत के नाम पे तो बच्चों और प्रेग्नेंट भाभी को तंग ना करो. 


छापेमारी पर अबू दोजाना क्या बोले? 


आरजेडी नेता अबू दोजाना ने कहा कि मैं निर्दोष हूं. केंद्र सरकार जांच एजेंसियों का दुरुपयोग करके विपक्ष की आवाज दबा रही है. दोजाना ने सवाल किया कि अडाणी पर कार्रवाई क्यों नहीं हो रही? किस मामले में छापेमारी हुई यह मुझे नहीं पता. ईडी की टीम को मेरे आवास से कोई सबूत नहीं मिला. 


मामला क्या है? 


लालू प्रसाद के 2004 से 2009 के बीच रेल मंत्री के पद पर रहने के दौरान उनके परिवार को तोहफे में जमीन प्राप्त होने या इसे बेचने के बदले में लोगों को रेलवे में कथित तौर पर नौकरी दिए जाने से संबद्ध है. सीबीआई ने मामले में आपराधिक षड्यंत्र और भ्रष्टाचार रोकथाम कानून के प्रावधानों के तहत प्रसाद, उनकी पत्नी एवं बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और 14 अन्य के खिलाफ एक आरोपपत्र दाखिल किया है और सभी आरोपियों को 15 मार्च को तलब किया गया है. 


ईडी का मामला सीबीआई की शिकायत से उपजा है जिसे धनशोधन रोकथाम अधिनियम की आपराधिक धाराओं के तहत दर्ज किया गया है. इस मामले में सीबीआई ने हाल ही में आरजेडी के नेता लालू प्रसाद और उनकी पत्नी राबड़ी देवी से पूछताछ की थी. 


ये भी पढें- Lalu Yadav के करीबियों के यहां ED की छापेमारी पर CM नीतीश की चुप्पी ने बढ़ाई सियासी हलचल, क्या RJD से होने लगा है मोहभंग?