Anil Parab ED Raids: महाराष्ट्र में ईडी की कई जगहों पर छापेमारी चल रही है. बताया गया है कि शिवसेना नेता (Shiv Sena Leader) और मंत्री अनिल परब के खिलाफ ED की ये छापेमारी जारी है. जिनके खिलाफ करोड़ों रुपये की रिश्वत लेने का आरोप है. ईडी ने इसी मामले में 7 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी शुरू की है. महाराष्ट्र सरकार के मंत्री के खिलाफ ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के तहत मामला दर्ज किया था. जिसके बाद अब पुणे और मुंबई में ये कार्रवाई चल रही है. 


अनिल परब पर गंभीर आरोप
शिवसेना नेता अनिल परब के खिलाफ अंबानी बम धमकी मामले में गिरफ्तार मुंबई पुलिस के पूर्व एपीआई सचिन वाजे ने कई आरोप लगाए. जिसमें सबसे बड़ा आरोप ये था कि अनिल परब कई मामलों में करोड़ों की रिश्वत लिया करते थे. उनके खिलाफ करीब 50 करोड़ रुपये की वसूली के आरोप लगाए गए. वहीं बताया गया कि वो ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर भी लगातार वसूली कर रहे थे. 


क्या है पूरा मामला?
बता दें कि ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग कानून (पीएमएलए) की आपराधिक धाराओं के तहत एक ताजा मामला दर्ज किया है, जिसके बाद दापोली, मुंबई और पुणे में कई स्थानों पर छापे मारे जा रहे हैं. तीन बार महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य निर्वाचित परब (57) फिलहाल राज्य के परिवहन मंत्री हैं. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की कार्रवाई दापोली में 2017 में परब के एक करोड़ रुपये के प्रतिफल मूल्य पर एक जमीन की खरीद संबंधी आरोपों से जुड़ी है. इस जमीन को 2019 में रजिस्टर किया गया था. एजेंसी कुछ अन्य आरोपों की भी जांच कर रही है.


आरोप है कि इस जमीन को बाद में मुंबई के केबल ऑपरेटर सदानंद कदम को 2020 में 1.10 करोड़ रुपए में बेच दिया गया था. इस बीच, इसी जमीन पर 2017 से 2020 तक एक रिजॉर्ट बनाया गया. आयकर विभाग की जांच में पहले कहा गया था कि रिजॉर्ट का निर्माण 2017 में शुरू हुआ था और इसके निर्माण में 6 करोड़ रुपए नकद खर्च किए गए थे. इससे पहले, निदेशालय ने पूर्व मंत्री अनिल देशमुख से जुड़े धनशोधन के एक अन्य मामले में परब से पूछताछ की थी.


ये भी पढ़ें - 


Modi Govt 8 Years: आर्टिकल 370, सर्जिकल स्ट्राइक से लेकर कृषि कानूनों की वापसी तक... 8 साल में मोदी सरकार के 8 बड़े फैसले