शिवसेना नेता और सामना के कार्यकारी संपादक संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को प्रवर्तन निदेशालय ने समन कर 29 दिसंबर को ED कार्यालय में उपस्थित रहने को कहा है. वर्षा राउत से ED उस लोन के बारे में जानकारी चाहती है जो लोन वर्षा राउत ने परिवार की बेहद करीबी माधवी राउत से लिया था.


संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को ED की नोटिस मिलने से हंगामा मचा हुआ है. ED वर्षा राउत से लोन के संबंध में पूछताछ करना चाहती है. जानकारी के मुताबिक यह पूरा मामला एचडीआईएल (HDIL) से संबंधित है. एचडीआईएल के वाधवा बंधु को पीएमसी बैंक घोटाले में गिरफ्तार किया गया था. वाधवा परिवार संचालित HDIL ने करोड़ो रूपये लोन PMC बैंक से लिए और चुकाने में नाकाम रहे.


वाधवा बंधुओं के करीबी माने जाते हैं प्रवीन राउत जो संजय राउत के भी करीबी दोस्तों में से एक है. प्रवीण राउत जो वाधवा बंधुओं के करीबी है संजय राउत के भी दोस्त है उनकी पत्नी के माधुरी प्रवीन राउत के अकाउंट से करीब 55 लाख रुपए संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत के अकाउंट में ट्रांसफर किए गए. यह पैसे क्यों ट्रांसफर किए गए इस इस बारे में जानकारी वर्षा राउत से ED जानना चाहता है.


संजय राउत ने साल 2016 में अपने राज्य सभा चुनाव के वक्त जो शपथ पत्र दिया था उसमें भी माधुरी प्रवीन रावत से वर्षा संजय रावत के अकाउंट में ₹55 लाख लोन लेने का जिक्र मिलता है. आखिरकार यह मनी ट्रेल किस तरह का है?


1- कथित तौर पर PMC Bank ने HDIL कंपनी (मुम्बई का बिज़नेस वाधवा परिवार, राकेश वाधवा चेयरमैन) ने करोड़ो रूपये लोन लिए.


2- HDIL वाधवा परिवार के करीबी प्रवीण राउत को HDIL से पैसे मिले.


3- प्रवीण राउत की पत्नी माधवी राउत के एकाउंट से 55 लाख रुपए वर्षा राउत के एकाउंट में ट्रांसफर हुए. प्रवीण राउत और संजय राउत पारिवारिक मित्र है. यह रिश्ता संजय राउत के बचपन से कायम है. परिवार के बेहद करीबी संबंध है. माधवी राउत, संजय राउत की पत्नी वर्षा को अपनी भाभी और संजय राउत के दोनो बेटियों को अपनी भतीजी बताती है.


4- माधवी राउत AIM फार्म और AIM कोचिंग क्लास चलाती है. - वर्षा राउत ने यह लोग करीब 9-10 साल पहले लिया। सूत्रों के मुताबिक इस धनराशि का उपयोग अलीबाग में जमीन खरीदने के लिए किया.


5- मुंबई से करीब 125 किलोमीटर दूर रायगढ़ जिले के अलीबाग तालुका के किहिम गांव में समुद्र से नज़दीक राउत परिवार ने संपत्ति खरीदी थी. किहिम के समुद्री किनारे से लगभग 600 मीटर दूरी पर नॉन एग्रीकल्चर लैंड के 10 प्लाट खरीदे गए है. इस जमीन का मालिकाना हक संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत और स्वप्ना पाटकर के नाम पर है.


स्थानीय अभिषेक पेडनेकर ने एबीपी न्यूज़ को बताया की, 12 साल पहले जमीन खरीदने संजय राउत और उनका परिवार आया था. उस वक्त 1 गुंटा जमीन की कीमत 3-4 लाख रुपए थी जो आज के वक्त 20-25 लाख रुपए तक है.'


अलीबाग के किहिम गांव मे समुद्र किनारे से 600 मीटर दूर रिहायसी जमीन के 10 प्लाट वर्षा राउत और स्वप्ना पाटकर के नाम है. स्वप्ना पाटकर, संजय राउत परिवार की करीबी है. स्वप्ना पाटकर, सुजीत पाटकर की पत्नी है और पेशे से फ़िल्म निर्माता, लेखिका है. बालासाहेब ठाकरे के जीवनी पर बनी फिल्म ठाकरे बनाने के पीछे स्वप्ना ही थी. बाल ठाकरे पर बनी मराठी फिल्म बालकडु भी स्वप्ना निर्माता थी.


यह भी पढ़ें.