ED Summon: पश्चिम बंगाल (West Bengal) में कोयला घोटाले (Coal Scam) की जांच की आंच टीएमसी (TMC) नेता और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के भतीजे अभिषेक बनर्जी (Abhishek Banerjee) तक पहुंचती दिख रही है. इस मामले को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने अभिषेक को समन (Summon) भेजा है और 2 सितंबर को ईडी के कोलकाता वाले ऑफिस में पेश होने के लिए कहा है. ऐसा पहली बार नहीं है जब ईडी ने उन्हें समन भेजा हो. इससे पहले भी ईडी उन्हें कई बार तलब कर चुकी है.


यही नहीं, प्रवर्तन निदेशालय ने इससे पहले उनकी पत्नी रुजिरा बनर्जी से भी पूछताछ की थी. पता हो कि तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी ने सोमवार को छात्र परिषद की सभा में कहा था कि इस सभा की कामयाबी के बाद उनसे पूछताछ या फिर उनके खिलाफ छापेमारी हो सकती है. उन्होंने ये भी कहा था कि मैं डरता नहीं हूं.






दिल्ली से कोलकाता आ रही स्पेशल टीम


सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ईडी की एक स्पेशल टीम दिल्ली से कोलकाता पहुंच रही है. यही स्पेशल टीम अभिषेक बनर्जी से इस मामले पर पूछताछ करेगी. इससे पहले अभिषेक के साथ ईडी की टीम ने बंगाल विधानसभा चुनाव के बाद 8 घंटे तक पूछताछ की थी. चूंकि अभिषेक और उनकी पत्नी रुजिरा दोनों ही बंगाल के रहने वाले हैं इसलिए, उन्होंने कहा था कि पूछताछ के लिए दिल्ली न बुलाया जाए. इसको लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में अपील भी की गई थी. हालांकि हाईकोर्ट ने इस अपील को खारिज कर दिया था और अभिषेक को दिल्ली पेश होना पड़ा था.


क्या है पूरा मामला?


दरअसल, प्रवर्तन निदेशालय (ED) वे सीबीआई (CBI) की साल 2020 की उस एफआईआर (FIR) के आधार पर मामला दर्ज किया था जिसमें आसनसोल (Asansol) और उसके आसपास के इलाकों में ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (Eastern Coalfield Limited) की खदानों से संबंधित करोड़ों रुपयों के कोयला घोटाले (Coal Scam) का आरोप लगाया गया है. ईडी ने इस मामले को धनशोधन रोकथाम कानून (Money Laundering Act) 2002 के प्रावधानों के तहत दर्ज किया था. ईडी ने इससे पहले दावा किया था कि टीएमसी (TMC) के सांसद इस अवैध कारोबार से मिले पैसे के लाभार्थी हैं. तो वहीं, अभिषेक बनर्जी (Abhishek Banerjee) ने इन आरोपों से इनकार कर दिया था.


ये भी पढ़ें: West Bengal: बंगाल में नई राजनीति का उदय? अभिषेक बनर्जी की तस्वीरों वाले लगे पोस्टर, लिखा- 6 महीने में नई TMC


ये भी पढ़ें: WBSSC Scam: बीजेपी नेताओं का बड़ा आरोप- 'पार्थ के पाप' में खुद ममता और अभिषेक भी हैं शामिल, बस आगे-आगे देखिए