नई दिल्ली: सुशांत और रिया चक्रवर्ती ने अपनी 25 दिनों की विदेश यात्रा के दौरान विदेश में कोई बैंक खाता या कंपनी खोली थी इसकी जांच में अब ईडी जुट गई है. साथ ही इस विदेश यात्रा के दौरान कुल कितने पैसे खर्च हुए थे और वह पैसे कहां से आए ईडी के निशाने पर अब सुशांत और रिया चक्रवर्ती की 25 दिनों की विदेश यात्राएं हैं. जिनके बारे में ईडी जांच के लिए विदेशी जांच एजेंसियों की मदद लेने जा रहा है.


सुशांत मामले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय को अब तक की जांच के दौरान पता चला है की सुशांत और रिया चक्रवर्ती ने अक्टूबर 2019 में एक साथ 25 दिनों की विदेश यात्रा की थी. इस दौरान यह लोग फ्रांस, स्वीटजरलैंड, इटली, ऑस्ट्रिया, दुबई होते हुए वापस भारत आए थे. यह विदेश यात्रा 3 अक्टूबर 2019 से 28 अक्टूबर 2019 तक लगातार की गई थी. इनमें 3 अक्टूबर से 9 अक्टूबर तक फ्रांस, 9 अक्टूबर से 11 अक्टूबर तक स्विट्जरलैंड, 11 अक्टूबर को फिर वापस फ्रांस, 12 अक्टूबर को स्विट्जरलैंड, 13 अक्टूबर से 21 अक्टूबर तक इटली, 21 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक ऑस्ट्रिया, 28 अक्टूबर को दुबई होते हुए वापस भारत आये थे.


ईडी जानना चाहता है कि इस लंबी विदेश यात्रा का मकसद क्या था


यह घूमने के लिए यात्रा की गई थी या फिर कोई बिजनेस यात्रा थी. सूत्रों के मुताबिक इसमें एक चरण की पूछताछ रिया चक्रवर्ती से हो चुकी है लेकिन ईडी अभी कुछ और सवालों के जवाब चाहता है क्योंकि ईडी के सामने रिया ने जो जवाब दिए ईडी उनसे पूरी तरह से संतुष्ट नहीं है. प्रवर्तन निदेशालय को शक है कि यह यात्राएं अचानक की गई थी और इतनी लंबी यात्रा का मकसद कुछ और भी हो सकता है. यहीं कारण है कि ईडी जानना चाहता है  की यह दोनों यात्रा के दौरान कितना पैसा लेकर गए थे और कुल कितना पैसा खर्च हुआ. विदेशों में किस-किस होटल में रहे. 25 दिनों की लंबी अवधि के दौरान किस-किस से मिले.


क्या विदेश में कोई बैंक खाता खोला गया या कोई कंपनी बनाई गई. क्या यह कोई पैकेज टूर था या प्राइवेट था. क्या विदेश में किसी से कोई पैसा मिला था जिन देशों में गए वहां कोई रिश्तेदार रहता है.


प्रवर्तन निदेशालय के एक आला अधिकारी ने इस बात पर कहा कि यह पूरा मामला बेहद संदेहास्पद इसलिए हो जाता है क्योंकि इसमें जो पैसे कमाने वाला शक था उसकी संदेहास्पद परिस्थितियों में मौत हो गई है. सूत्रों ने बताया कि पूछताछ के दौरान जो बयान सामने आये है ईडी उनकी जांच के लिए विदेशी जांच एजेंसियों से भी मदद लेने जा रहा है.


यह भी पढ़ें.


गन्ना किसानों के लिए आ सकती है अच्छी खबर, गन्ना की ख़रीद मूल्य में बढ़ोतरी की संभावना


सोनू सूद ने गोरखपुर की छात्रा प्रज्ञा मिश्रा का गाजियाबाद में कराया ऑप्रेशन, घर पहुंचकर लड़की ने किया शुक्रिया