नई दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली के शिक्षा मॉडल ने इतिहास रच दिया है. शहर के सरकारी स्कूलों के 98 प्रतिशत छात्र कक्षा 12वीं की सीबीएसई की परीक्षा में पास हुए हैं. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के साथ ऑनलाइन मीडिया ब्रीफिंग में मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली के छात्रों ने बोर्ड परीक्षा में जबर्दस्त प्रदर्शन किया है.


केजरीवाल ने कहा कि उन्हें लगता है कि 98 प्रतिशत का परिणाम देश के किसी अन्य राज्य में नहीं आया होगा. उन्होंने ट्वीट भी किया, " दिल्ली के शिक्षा मॉडल ने इतिहास रचा है. हमारे सरकारी स्कूलों के 98 फीसदी बच्चे कक्षा 12वीं की सीबीएसई परीक्षा में पास हुए हैं.





12वीं के बोर्ड परिणाम में 5 फीसद का सुधार आया है


आपको बता दें, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सोमवार दोपहर को 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया. इन बोर्ड परीक्षाओं में 88.78 फीसद विद्यार्थी पास हुए हैं. सीबीएसई के घोषित 12वीं के परिणाम में कुल 88.78 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं. बीते साल 83.40 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए थे. पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष 12वीं के बोर्ड परिणाम में 5 फीसद का सुधार आया है.


12वीं के इन परीक्षा परिणामों में 92.15 प्रतिशत छात्राएं और 86.19 प्रतिशत छात्र उत्तीर्ण हुए हैं. वही ट्रांसजेंडर छात्रों का पास प्रतिशत 66.66 फीसदी रहा है.


नए सत्र के लिए दाखिला प्रक्रिया आरंभ की जा सकेगी


गौरतलब है कि इस वर्ष कोरोना वायरस के कारण 12वीं कक्षा की कई परीक्षाएं नहीं ली जा सकी. शेष रह गई इन परीक्षाओं का मूल्यांकन अन्य परीक्षाओं में हासिल किए गए अंकों के आधार पर किया गया है. 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित किए जाने के बाद अब विभिन्न विश्वविद्यालयों में नए सत्र के लिए दाखिला प्रक्रिया भी आरंभ की जा सकेगी.


यह भी पढें.


विकास दुबे एनकाउंटर की जांच के लिए SC ने आयोग बनाने की बात कही, 20 जुलाई को आ सकता है आदेश


सचिन पायलट ने अपना ट्विटर बायो बदला, लिखा सिर्फ ये पद