Abdel Fattah El-Sisi India Visit: 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर इस बार मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी (Abdel Fattah El-Sisi) मुख्य अतिथि होंगे. अब्देल रिपब्लिक डे परेड का हिस्सा बनने के लिए 24 जनवरी को दिल्ली आ रहे हैं. वह 24 से 26 जनवरी तक भारत यात्रा पर रहेंगे. भारत सरकार के इस फैसले को कूटनीतिक तौर पर अहम माना जा रहा है. विदेश मंत्रालय की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई.


दरअसल, भारत-मिस्र के बीच राजनयिक संबंधों के 75 साल 2022 में ही पूरे हुए थे. यही वजह है कि अब्देल फतह की भारत यात्रा को बेहद खास माना जा रहा है. इसे दोनों देशों के बीच साझेदारी बनाने का सुनहरा मौके के रूप में देखा जा रहा है. राष्ट्रपति बनने के बाद वह तीसरी बार भारत दौरे पर आएंगे. इस दौरान दोनों देशों के बीच कई मुद्दों को लेकर चर्चा होगी. 


25 जनवरी को होगी पीएम मोदी से मुलाकात 


मामले से परिचित लोगों ने कहा कि 25 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सीसी की बैठक के दौरान साइबर सुरक्षा और आईटी जैसे क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए दोनों पक्षों के समझौतों पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है. उसी दिन, सीसी का औपचारिक स्वागत किया जाएगा. इस दौरान वह मिस्र में और ज्यादा भारतीय निवेश आकर्षित करने के लिए व्यापारिक समुदाय के साथ बातचीत करेंगे. 


आधा दर्जन समझौतों पर हस्ताक्षर की उम्मीद 


राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी की आगामी यात्रा के दौरान भारत और मिस्र द्वारा कृषि से लेकर डिजिटल तक के क्षेत्रों में लगभग आधा दर्जन समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने की उम्मीद है. इसमें रक्षा और सुरक्षा सहयोग एक बड़े मुद्दे के रूप में देखा जा रहा है. 


ये भी पढ़ें:  Amruta Fadnavis: फिर विवादों में आईं महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता, ये है वजह