Eid-ul-Fitr 2024 Chand Timings: ईद-उल-फित्र के लिए जहां दुनिया भर के मुसलमान तैयार हैं, वहीं हिंदुस्तान में भी इसके जश्न के लिए भारतीय बेकरार हैं. भारत में आज यानी मंगलवार (नौ अप्रैल, 2024) को चांद के नजर आने से यह साफ हो जाएगा कि यह पर्व 10 अप्रैल को मनेगा या फिर 11 अप्रैल को. वैसे, हर साल ईद की तारीख अलग होती है और यह इस बात पर निर्भर करती है कि सऊदी अरब में चांद कब नजर आया. वहां चांद दिखने के बाद और मुल्कों में ईद की तारीख तय होती है.  


सरल भाषा में समझें तो ईद की तारीख तय करने वाली इस रात को चांद रात भी कहा जाता है. भारत में अगर आज चांद नजर आया तब ईद कल यानी बुधवार (10 अप्रैल, 2024) को मनाई जाएगी, जबकि चांद नहीं दिखा तो इसे गुरुवार (11 अप्रैल, 2024) को माना जाएगा. आइए, जानते हैं कि किस शहर में कितने बजे चांद नजर आ सकता है:


चांद दिल्ली में शाम सात बजकर 32 मिनट, नोएडा में शाम छह बजकर 32 मिनट, मुंबई में शाम सात बजकर 39 मिनट, कोलकाता में शाम पांच बजकर 34 मिनट, बेंगलुरू में शाम सात बजकर 13 मिनट, चंडीगढ़ में शाम छह बजकर 27 मिनट, अहमदाबाद में शाम सात बजकर 45 मिनट, हैदराबाद में शाम सात बजकर 14 मिनट, पुणे में शाम सात बजकर 34 मिनट, लखनऊ में शाम सात बजकर 15 मिनट, आगरा में शाम छह बजकर 19 मिनट और पटना में शाम पांच बजकर 49 मिनट पर नजर आ सकता है.



सऊदी अरब में कब मनेगी ईद?


सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), ओमान, कतर, कुवैत, बहरीन, मिस्र, तुर्की, ईरान और यूनाइटेड किंगडम जैसे मुल्कों में सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिमों से अपील की है कि वे चांद पर नजर रखें. हालांकि, सऊदी अरब में आठ अप्रैल को चांद नहीं दिखा था, जिसके बाद ऐलान किया कि वहां 10 अप्रैल, 2024 को यह त्योहार धूम-धाम से मनाया जाएगा. माना जा रहा है कि सऊदी में ईद का चांद मंगलवार शाम को देखा जाएगा, जिसके अगले दिन ईद मनेगी. अब अगर वहां बुधवार को ईद मनेगी तब साफ है कि भारत में यह पर्व गुरुवार को मनेगा. दरअसल, सऊदी के ठीक एक दिन बाद भारत में ईद मनाई जाती है. 


यह भी पढ़िएः चुनाव से पहले रणदीप सुरजेवाला को झटका! हेमा मालिनी के खिलाफ बयान पर चुनाव आयोग ने थमाया नोटिस