BMC Drain Cleaning: मुंबई में नालों की साफ-सफाई का निरीक्षण खुद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने किया. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को भी आगाह किया है कि समय पर साफ-सफाई हो जाए ताकि मानसून के सीजन में मुंबई वालों को जलभराव जैसी दिक्कतों का सामना न करना पड़े. उन्होंने कहा कि अगर ऐसा नहींं होता है तो अधिकारी समझ सकते हैं कि उनके साथ क्या होगा?


उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा, “मुंबईकर मानसून के दौरान होने वाली परेशानी से बचें, इसके लिए आज (18 मई) मैंने खुद कुछ जगहों पर नालों की सफाई का दौरा किया. मेरा मानना है कि अगर नालों की सफाई अच्छी होती है तो डूबने की स्थिति से लोग बच सकते हैं."


उन्होंने आगे कहा, "नालों की सफाई जितनी जड़ तक होती थी, अगर जरूरत पड़े तो थोड़ा और नीचे जाकर साफ-सफाई करें. जितना हो सके गहराई में जाकर मलबे निकालने का काम करें. नाले सफाई की प्रक्रिया अच्छी नहींं करने पर अधिकारियों पर होगी करवाई.”


‘मुंबई में न भरे पानी ’


सीएम शिंदे ने अधिकारियों को आगाह करते हुए कहा, “आप लोग इस बात पर ध्यान दें कि की मुंबई शहर में कहीं पर भी पानी न भरे. यदि पानी नहींं भरता है तो आप सभी अधिकारियों का नारियल और शॉल देकर स्वागत करेंगे. अगर पानी भरता है तो अधिकारी समझ सकते हैं कि क्या होगा. एक बार बाढ़ की स्थिति को समझा जा सकता है, लेकिन बाढ़ की स्थिति नहींं है. फिर भी अगर पानी भरता है तो ठीक बात नहींं है”


उन्होंने कहा कि पिछले साल 77 हजार करोड़ डिपॉजिट था. इस बार 88 हजार करोड़ रुपये है. यानी कि 11 हजार करोड़ रुपये बढ़े हैं.


आदित्य ठाकरे के आरोप पर


आरोपों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, “किसी भी कांट्रैक्टर को पैसे नहीं दिए गए हैं. जो आरोप लगाया गया है,गलत है. अभी जिन लोगों को कॉन्ट्रैक्ट दिया गया है,उन्हें सीधे बोला गया है कि काम की क्वालिटी दें. अगर ऐसा नहीं हुआ तो एक्शन होगा. कॉन्ट्रैक्टर को भी चोरी करना मुश्किल होगा. अगर कोई चोरी करता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी.


ये भी पढ़ें: Union Cabinet Reshuffle: किरेन रिजिजू की जगह कानून मंत्रालय मिलने पर क्या बोले अर्जुन राम मेघवाल?