Bhawanipur By-Election Date: केंद्रीय चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल की कुल 3 विधानसभा सीटों पर चुनाव/उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है. इन 3 विधानसभा सीटों में पश्चिम बंगाल की भवानीपुर विधानसभा सीट भी शामिल है, जहां से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को चुनाव लड़ना है. नियमों के हिसाब से मुख्यमंत्री अगर विधानसभा, विधान परिषद का सदस्य नहीं है तो उनको शपथ लेने के 6 महीने के भीतर सदन का सदस्य बनना जरूरी है वरना पद छोड़ना पड़ सकता है. इसी वजह से तृणमूल कांग्रेस लगातार केंद्रीय चुनाव आयोग से मांग कर रही थी कि पश्चिम बंगाल में उपचुनाव/चुनाव की तारीख जल्द ऐलान किया जाए जिससे कि राज्य में संवैधानिक संकट ना खड़ा हो.


पश्चिम बंगाल की भवानीपुर सीट के साथ ही शमशेरगंज और जंगीपुर विधानसभा सीट, जहां पर उम्मीदवारों की मौत की वजह से चुनाव टल गया था, वहां भी चुनाव होगा. इन तीनों विधानसभा सीटों पर 30 सितंबर को होगा मतदान और 3 अक्टूबर को मतगणना होगी. केंद्रीय चुनाव आयोग के शेड्यूल के मुताबिक पश्चिम बंगाल की 3 विधानसभा सीटों के लिए 13 सितंबर तक नामांकन किया जाएगा. 16 सितंबर तक नाम वापसी होगी. 30 सितंबर को मतदान और 3 अक्टूबर को मतगणना होगी. पश्चिम बंगाल की 3 विधानसभा सीटों के अलावा ओडिशा की भी एक विधानसभा सीट पीपली पर भी इन्हीं तारीख को चुनाव होगा. दरअसल, इस सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था.


वैसे देश में कुल 32 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना था लेकिन बाकी राज्यों की तरफ से त्योहारी मौसम, कोरोना के बढ़ते मामलों और प्राकृतिक आपदा का हवाला देते हुए फिलहाल चुनाव ना करवाने की अपील की गई थी. जबकि पश्चिम बंगाल राज्य की तरफ से संवैधानिक संकट का जिक्र करते हुए चुनाव जल्द करवाने की मांग की गई थी. इसी को देखते हुए केंद्रीय चुनाव आयोग ने 30 सितंबर को चुनाव करवाने का ऐलान किया है.


अधिकारियों से की थी चर्चा


केंद्रीय चुनाव आयोग ने इन चुनावों की तारीख की घोषणा करने से पहले 1 सितंबर को उपचुनाव/चुनाव में जाने वाले राज्यों के चुनाव अधिकारियों समेत अन्य अधिकारियों से चर्चा की थी. इनमें आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, हरियाणा, मध्य प्रदेश, मेघालय, तेलंगाना, राजस्थान, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव और दादरा नगर हवेली दमन दीव के सलाहकार के साथ बैठक की थी. बैठक में अधिकतर प्रदेशों और केंद्र शासित प्रदेश ने उपचुनाव त्योहारी मौसम, बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदा और कोरोना के हालात सामान्य होने के बाद चुनाव करवाने का सुझाव दिया था.


बैठक के दौरान ओडिशा और पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव ने कहा था कि फिलहाल राज्य में हालात बेहतर हैं और वहां चुनाव/उपचुनाव करवाए जा सकता है. इन्हीं सब सुझावों को देखते हुए केंद्रीय चुनाव आयोग ने तय किया कि फिलहाल पश्चिम बंगाल और ओडिशा की कुल 4 विधानसभा सीटों पर चुनाव/उपचुनाव करवाया जाएगा जबकि देशभर की 31 विधानसभा और 3 लोकसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को फिलहाल नहीं करवाया जाएगा. केंद्रीय चुनाव आयोग ने केंद्रीय गृह मंत्रालय के जरिए जारी कोरोना वायरस गाइडलाइन का पालन करते हुए ही राज्यों को निर्देश दिया है कि वह पहले जारी किए गए दिशानिर्देशों के मुताबिक ही नामांकन, चुनाव प्रचार, मतदान और मतगणना को संपन्न करवाएंगे.



यह भी पढ़ें:
West Bengal Bypolls: बंगाल बीजेपी के अध्यक्ष दिलीप घोष का ममता बनर्जी पर निशाना, कहा- सीएम बने रहने के लिए चुनाव पर अड़ीं
बंगाल: दुर्गा पंडाल में लगेगी ममता बनर्जी की मूर्ति, BJP बोली- सीएम के हाथ निर्दोष बंगालियों के खून से रंगे