Election Commission On Exit Poll: चुनाव आयोग (ECI) ने गुरुवार को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और गुजरात (Gujarat) के लिए एग्जिट पोल (Exi Poll) के अनुमानों के प्रसारण और प्रकाशन पर रोक लगाने के संबंध में एक अधिसूचना जारी की. हिमाचल में 12 नवंबर को मतदान होगा जबकि गुजरात में दो चरणों में एक और पांच दिसंबर को मतदान होगा. पोल पैनल ने गुरुवार को एक अधिसूचना जारी कर किसी भी प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में 12 नवंबर को सुबह 8 बजे से और 5 दिसंबर को शाम 5 बजे तक एग्जिट पोल के अनुमानों के प्रकाशन-प्रसारण पर रोक लगा दी है. यहां ये भी जान लीजिए कि हिमाचल में मतदान के मद्देनजर अब 48 घंटे तक ओपिनियन पोल भी रोक लगा दी गई है.


चुनाव आयोग ने अधिसूचना में क्या कहा


चुनाव आयोग ने अधिसूचना में कहा, "लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 126ए की उप-धारा (एल) के तहत शक्तियों का प्रयोग करते हुए, चुनाव आयोग, उक्त धारा की उप-धारा (2) के प्रावधानों को ध्यान में रखते हुए अधिसूचित करता है 12 नवंबर को सुबह 8 बजे और 5 दिसंबर को शाम 5.30 बजे के बीच की अवधि एग्जिट पोल के प्रकाशन या प्रचार पर प्रतिबंध रहेगा."


चुनाव आयोग ने अधिकारियों को दिए निर्देश


चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश और गुजरात के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को इस अनुरोध के साथ निर्देश दिया कि सलाहकार को गजट अधिसूचना के रूप में सूचित किया जाए और एक प्रति रिकॉर्ड के लिए आयोग को भेजी जाए. संबंधित अधिकारियों को सलाह दी गई है कि वे सभी समाचार ब्यूरो, मीडिया हाउस और रेडियो और टेलीविजन चैनलों को एडवाइजरी पर सूचित करें.


बीजेपी ने जारी की पहली लिस्ट


गुजरात चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने 160 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. राज्य में कुल 182 विधानसभा क्षेत्रों के लिए वोट डाले जाएंगे. लिस्ट में 14 महिलाएं, अनुसूचित जाति के 13 सदस्य, अनुसूचित जनजाति के 24 सदस्य शामिल हैं. पिछले राज्य चुनाव के 69 जीतने वाले उम्मीदवारों को दोहराया गया है. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल ने कहा, "हर चुनाव के लिए उम्मीदवार बदले जाते हैं. इस बार भी, कई चर्चाओं और बूथ सर्वेक्षणों के बाद नए चेहरों को मौका दिया गया है. हम उम्मीदवारों से शानदार जीत की उम्मीद करते हैं."


ये भी पढ़ें- मिशन साउथ पर रवाना होंगे PM मोदी, चार राज्यों का करेंगे दौरा- 25 हजार करोड़ से ज्यादा की परियोजनाओं की होगी शुरुआत