Election Commission On Congress Alligation: हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024 के नतीजों को लेकर इलेक्शन कमीशन पर आरोप लगाने वाली कांग्रेस को चुनाव आयोग ने आज बुधवार (09 अक्टूबर) को मिलने का समय दिया है. वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को लिखी चिट्ठी में चुनाव आयोग ने उनके बयान पर आपत्ति जताई है. साथ ही चुनाव परिणामों की समीक्षा के लिए पार्टी प्रतिनिधिमंडल से मिलने पर सहमति जताई. 


चुनाव आयोग ने कांग्रेस अध्यक्ष खरगे को लिखा, "इस बीच, आयोग ने आपके और विपक्ष के नेता के बयानों पर गौर किया है, जिसमें हरियाणा के परिणामों को अप्रत्याशित बताया गया है और कांग्रेस इसका विश्लेषण करने और अपनी शिकायतों के साथ चुनाव आयोग से संपर्क करने का प्रस्ताव रखती है." 


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को लिखे पत्र में आयोग ने कहा कि पार्टी नेताओं जयराम रमेश और पवन खेड़ा की ऐसी टिप्पणियां वैधानिक और नियामक चुनावी ढांचे के अनुसार व्यक्त की गई ‘लोगों की इच्छा को अलोकतांत्रिक तरीके से खारिज करने’ की ओर ले जाती हैं.


चुनाव आयोग ने इस चिट्ठी में क्या कहा?


चुनाव आयोग ने चिट्ठी में कहा, "यह मानते हुए कि पार्टी अध्यक्ष का बयान चुनावी नतीजों पर पार्टी की औपचारिक स्थिति है, चुनाव आयोग ने आज शाम छह बजे प्रतिनिधिमंडल से मिलने पर सहमति जताई है." चुनाव आयोग ने वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं के 'हरियाणा के नतीजे अस्वीकार्य' वाले बयान को देश की "समृद्ध लोकतांत्रिक विरासत में अनसुना" करार दिया और कहा कि यह अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का वैध हिस्सा नहीं है.




कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को लिखी चिट्ठी में चुनाव आयोग ने कहा कि पार्टी नेताओं की ऐसी टिप्पणियां वैधानिक और नियामक चुनावी ढांचे के अनुरूप "लोगों की इच्छा को अलोकतांत्रिक तरीके से अस्वीकार करने" के समान हैं. 


'मिलने वाले लोगों में वो भी शामिल जिन्होंने नतीजों पर उठाए सवाल'


आयोग ने कहा कि उसने खरगे और राहुल गांधी के बयानों पर भी गौर किया है, जिसमें हरियाणा के नतीजों को "अप्रत्याशित" बताया गया है और पार्टी इसका विश्लेषण करने और अपनी शिकायतों के साथ चुनाव आयोग से संपर्क करने का प्रस्ताव रखती है. चुनाव आयोग ने कहा कि उसे कांग्रेस के 12 सदस्यीय आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल के लिए बैठक का समय मांगने का अनुरोध मिला है, जिसमें वे लोग भी शामिल हैं जिन्होंने "परिणामों को अस्वीकार्य" बयान दिया था. 


ये भी पढ़ें: जयराम रमेश के आरोपों पर केंद्रीय चुनाव आयोग ने दिया जवाब- 'आरोप पूरी तरह बेबुनियाद और निराधार'