Assembly Election 2022: अगले साल की शुरुआत होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों को लेकर अलग-अलग राजनीतिक दलों ने अपनी तैयारियां तो शुरू कर ही दी है. इस बीच केंद्रीय चुनाव आयोग ने भी आगामी चुनावों को लेकर अपनी तैयारियों को लेकर मंथन शुरू कर दिया है.  इसी कड़ी में आज केंद्रीय चुनाव आयोग में एक बैठक हुई जिसमें अगले साल की शुरुआत में होने वाले चुनावों को लेकर चर्चा की गई.


केंद्रीय चुनाव आयोग में वैसे तो हर हफ्ते अलग-अलग मुद्दों को लेकर चुनाव आयुक्त बैठक करते हैं लेकिन आज यानी 28 जुलाई को हुई बैठक इस वजह से महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि इस बैठक में अगले साल की शुरुआत में पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर चर्चा की गई. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस बैठक में पांचों राज्यों के चुनाव आयोग शामिल हुए और इन चुनाव आयुक्तों के साथ ही अलग अलग राज्यों से जुड़े चुनाव अधिकारी भी मौजूद रहे.


गौरतलब है कि अगले साल की शुरूआत में उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव होने हैं. इन 5 राज्यों में से 4 में बीजेपी की सरकार है, वहीं पंजाब में कांग्रेस की सरकार है. ऐसे में राजनीतिक पार्टियों के लिए तो यह चुनाव अहम है ही लेकिन केंद्रीय चुनाव आयोग के लिए भी इस वजह से और ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि इन 5 राज्यों में से एक राज्य उत्तर प्रदेश भी है जहां पर 400 से ज्यादा विधानसभा सीटें हैं और कोरोना काल में इतने बड़े राज्य में चुनाव को संपन्न करवाना केंद्रीय चुनाव आयोग के लिए भी एक बड़ी चुनौती ही कहा जा सकता है. 


कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलीं ममता बनर्जी, बैठक में राहुल गांधी भी थे मौजूद | इन मुद्दों पर हुई चर्चा