Lok Sabha poll date announcement: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का शनिवार को ऐलान कर दिया. देशभर में 19 अप्रैल से 1 जून तक 7 चरणों में वोटिंग होगी. 4 जून को नतीजे आएंगे. चुनाव तारीखों का ऐलान करते हुए चुनाव आयोग ने सभी चरणों की एक शीट शेयर की. लेकिन इसमें 543 लोकसभा सीटों के बजाय 544 सीटें नजर आ रही हैं. 


जब इसे लेकर सवाल किया गया, तो मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने स्पष्ट किया कि जातीय हिंसा के बीच विशेष स्थिति की वजह से मणिपुर की एक सीट पर दो चरणों में मतदान होगा. 


इससे पहले चुनाव तारीखों का ऐलान करते हुए राजीव कुमार ने बताया कि देशभर में पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग होगी. दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल, तीसरे चरण के लिए 7 मई, चौथे चरण के लिए 13 मई, 5वें चरण के लिए 20 मई, 6वें चरण के लिए 25 मई और 7वें चरण के लिए 1 जून को मतदान होगा. 


मणिपुर में दो लोकसभा सीट हैं. यहां की बाहरी मणिपुर सीट पर दो दिन मतदान होगा. चुनाव आयोग ने ये फैसला मणिपुर में पिछले साल से फैली हिंसा को देखते हुए किया है. मणिपुर की भीतरी मणिपुर सीट पर 19 अप्रैल को मतदान होगा. जबकि बाहरी मणिपुर सीट पर 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. 4 जून को नतीजे आएंगे. इस लोकसभा का 16 जून को कार्यकाल खत्म हो रहा है. चुनाव आयोग ने बताया कि हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में राहत शिविरों में रह रहे लोगों के लिए वहीं पोलिंग बूथ बनाने का फैसला किया गया है. 


मणिपुर में पिछले साल 3 मई से हिंसा जारी है. हिंसा के केंद्र में मैतेई और कुकी समुदाय है. इस हिंसा में अब तक 200 लोगों की जान जा चुकी है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, सुरक्षाबलों ने 25000 से ज्यादा लोगों का रेस्क्यू किया है. जबकि 50 हजार लोग अभी भी राहत शिविरों में रहने को मजबूर हैं.