Election Commission of India: भारत निर्वाचन आयोग ने जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में मतदाता सूची (Voter's List) के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के कार्यक्रम में संशोधन किया है. मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण का पूरा अभ्यास जो 10 मई तक पूरा होने वाला था वो अब 27 मई को समाप्त होगा. 


जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को भेजे गए एक पत्र में चुनाव निकाय ने मतदाता संशोधन के कार्यक्रम को संशोधित करने के लिए उनके द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. संशोधित कार्यक्रम के अनुसार दावा आपत्ति (Claim Objection) 5 अप्रैल से 6 मई तक दाखिल किए जा सकेंगे. दावे आपत्ति का निस्तारण 15 मई तक किया जाएगा. अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन 27 मई को किया जाएगा.


जम्मू-कश्मीर में लगभग पांच साल से...


सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) रंजना देसाई (Ranjana Desai) की अध्यक्षता वाले तीन सदस्यीय पैनल द्वारा परिसीमन अभ्यास की समाप्ति के बाद एक वर्ष से भी कम समय की अवधि में जम्मू-कश्मीर में ये दूसरा मतदाता पुनरीक्षण है. परिसीमन अभ्यास 5 मई, 2022 को पैनल द्वारा संपन्न हुआ जब उसने जम्मू-कश्मीर के अंतिम चुनावी मानचित्र का अनावरण किया. जम्मू-कश्मीर में लगभग पांच साल से कोई निर्वाचित सरकार नहीं है.


बीजेपी ने जम्मू-कश्मीर में...


तत्कालीन राज्य 19 जून, 2018 से केंद्रीय शासन के अधीन है, जब बीजेपी ने जम्मू-कश्मीर में "बिगड़ती सुरक्षा स्थिति" का हवाला देते हुए महबूबा मुफ्ती के नेतृत्व वाली सरकार से समर्थन वापस ले लिया था.


यह भी पढ़ें.


Rahul Gandhi Defamation Case: मोदी सरनेम मामले में राहुल गांधी को सूरत कोर्ट से झटका, सजा के खिलाफ अर्जी खारिज