Election Commission: चुनाव आयोग शुक्रवार (16 अगस्त) को विधानसभा चुनावों के शेड्यूल का ऐलान करने वाला है. जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान आज होने की संभावना है. हालांकि, सबसे ज्यादा निगाहें जम्मू-कश्मीर में होने वाले विधानसभा चुनाव पर है, क्योंकि आर्टिकल 370 हटने के बाद यहां पर पहली बार वोटिंग करवाई जाएगी. इसके अलावा महाराष्ट्र और झारखंड में भी विधानसभा चुनाव करवाए जा सकते हैं. 


चुनाव आयोग की तरफ से आज दोपहर 3 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की जाएगी, जिसमें विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होगा. जम्मू-कश्मीर में पांच से सात चरणों में चुनाव करवाए जा सकते हैं. केंद्रशासित प्रदेश में चुनाव करवाने के लिए वहां के अधिकारियों के साथ चुनाव आयोग के अधिकारियों की बैठक हुई थी. उनसे जम्मू-कश्मीर के सुरक्षा हालातों का जायजा लिया गया था. सुरक्षा को लेकर ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद ही चुनाव की तैयारियां शुरू की जा रही हैं.


हरियाणा और जम्मू-कश्मीर का चुनाव आयोग की टीम ने किया था दौरा


हाल ही में केंद्रीय चुनाव आयोग ने हरियाणा और जम्मू-कश्मीर का दौरा किया था. चुनाव आयोग की टीम ने केंद्रशासित प्रदेश का 8 से 10 अगस्त के बीच दौरा किया था, जिसके बाद वह हरियाणा गई थी. टीम ने गृह सचिव अजय भल्ला के साथ मुलाकात की थी, जिसमें उनसे जम्मू-कश्मीर के सुरक्षा हालातों का जायजा लिया गया था. चुनाव आयोग की तरफ से जो नोटिफिकेशन जारी किया गया है, उसमें विधानसभाओं की बात की गई है. ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में तारीख का ऐलान हो जाएगा.


इस बात को इसलिए भी बल मिलता है, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा है कि जम्मू-कश्मीर में 30 सितंबर से पहले चुनाव करवाए जाएं. फिलहाल अगस्त का महीना चल रहा है और सरकार को कोर्ट के आदेश का पालन भी करना है. इस वजह से वह केंद्रशासित प्रदेश में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकती है. उधर हरियाणा में विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर को खत्म हो रहा है. ऐसे में कार्यकाल खत्म होने से पहले ही विधानसभा चुनाव करवाए जाएंगे. 


महाराष्ट्र और झारखंड में भी चुनावी तारीख का हो सकता है ऐलान


महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल नवंबर में खत्म हो रहा है. ठीक ऐसे ही झारखंड विधानसभा का कार्यकाल भी जनवरी 2025 के पहले हफ्ते में खत्म होने वाला है. ऐसे में चुनाव आयोग इन दोनों राज्यों के लिए भी चुनावी तारीखों का ऐलान कर सकता है. 


हरियाणा-महाराष्ट्र समेत तीन राज्यों में कब चुनाव हुए?


90 सीटों वाले हरियाणा में 2019 में 21 अक्टूबर को एक चरण में मतदान हुआ था. नतीजे 24 अक्टूबर को आए थे. महाराष्ट्र की भी 288 सीटों पर 21 अक्टूबर 2019 को ही मतदान हुआ था. नतीजे 24 अक्टूबर को आए थे. वहीं, 81 सीटों वाले झारखंड में पिछले विधानसभा चुनाव 2019 में हुए थे. तब 30 नवंबर से 20 दिसंबर 2019 तक 5 चरण में मतदान हुआ था. 


अगर जम्मू-कश्मीर की बात करें तो यहां पर आखिरी बार चुनाव 2014 में हुए थे. उसके बाद बीजेपी-पीडीपी की सरकार गिर गई और फिर राज्य का पुनर्गठन किया गया. 2019 में आर्टिकल 370 हटने के बाद से यहां पर चुनाव नहीं हुए हैं. 2014 में हुए चुनाव के समय राज्य में 87 विधानसभा सीटें थीं. इनमें से जम्मू में 37 और कश्मीर घाटी में 46 जबकि लद्दाख में 6 सीटें थीं. लेकिन परिसीमन के बाद अब जम्मू-कश्मीर विधानसभा में सीटों की संख्या 90 हो गई हैं. इनमें से 43 सीटें जम्मू, 47 सीटें कश्मीर में हैं.


यह भी पढ़ें: 'BJP को मिलतीं 151 सीटें, लेकिन 89 सीटों पर...', कांग्रेस ने चुनावी रिजल्ट के 2 महीने बाद लगाया बड़ा आरोप