नई दिल्ली: चुनाव आयोग (EC) आज दो राज्यों (महाराष्ट्र और हरियाणा) में विधानसभा चुनाव की घोषणा कर सकता है. EC आज दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. इसी दौरान चुनाव के तारीखों की घोषणा की जाएगी. झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए घोषणा बाद में की जाएगी. बुधवार को चुनाव आयोग ने बताया था कि कुछ राजनीतिक पार्टियां ये गुजारिश कर रही हैं कि विधानसभा चुनाव दीवाली के बाद कराए जाएं.


महाराष्ट्र और हरियाणा दोनों ही राज्यों में बीजेपी की सरकार है. इसी साल हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने प्रचंड जीत हासिल की है. विपक्षी दलों के सामने सबसे बड़ी चुनौती बीजेपी के विजयी रथ को रोकना है. वहीं बीजेपी एक बार फिर से सत्ता में वापसी के लिए जोर-शोर से प्रचार में जुटी है.


महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2014
महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं. साल 2014 के विधानसभा चुनाव में यहां बीजेपी और शिवसेना अलग-अलग चुनाव लड़ी थी. उस वक्त बीजेपी 122 सीटें जीतने में कामयाब रही थी जबकि शिवसेना को 63 सीटें मिली थीं. 2014 के चुनाव में कांग्रेस 42 सीटें और एनसीपी 41 सीटें जीतने में कामयाब रही थी.


हरियाणा विधानसभा चुनाव 2014
हरियाणा में विधानसभा की 90 सीटें हैं. यहां साल 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिला था. तब बीजेपी राज्य में 47 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. उस समय राज्य में कांग्रेस सिर्फ 15 सीटें जीतने में कामयाब रही थी. इंडियन नेशनल लोकदल (आईएनएलडी) को पिछले चुनाव में यहां 19 सीटें मिली थी.