नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में होने वाले चुनावों के लिए तारीखों का एलान कर दिया है. चारों राज्यों में 15 दिसंबर से पहले चुनावी प्रक्रिया खत्म हो जाएगी. चुनाव के एलान के साथ ही इन राज्यों में आचार संहिता लागू कर दिया गया है. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में 12 और 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. मध्य प्रदेश और मिजोरम में 28 नवंबर को वोटिंग होगी. वहीं राजस्थान और तेलंगाना में सात दिसंबर को वोटिंग होगी. पांचों राज्यों के चुनाव परिणाम की घोषणा 11 दिसंबर को की जाएगी.


चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस में हुई देर पर सफाई देते हुए कहा कि जरूरी तैयारियों की वजह से समय बदलना पड़ा. दरअसल, पहले चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस दोपहर साढ़े 12 बजे होने वाली थी. जिसे बाद में बदलकर तीन बजे कर दिया गया. इसी को लेकर कांग्रेस ने चुनाव आयोग पर निशाना साधा है. कांग्रेस ने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राजस्थान में होने वाली रैली की वजह से प्रेस कांफ्रेंस का समय बदला गया.



LIVE UPDATES:-


03: 23 PM: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में 11 दिसंबर को काउंटिंग होगी.


03:22 PM: राजस्थान और तेलंगाना में सात दिसंबर को वोट डाले जाएंगे.


03:21 PM: मिजोरम और मध्य प्रदेश में एक चरण में 28 नवंबर को मतदान होगा.


03:20: PM: छत्तीसगढ़ में दो चरण में वोट डाले जाएंगे. नक्सल प्रभावित इलाकों में 12 नवंबर को पहले चरण का मतदान होगा. वहीं दूसरे चरण में 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे.


03:13 PM: मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में आचार संहिता लागू: मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत.


03:12 PM: विधानसभा चुनाव में वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा.


03:10 PM: मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में 15 दिसंबर से पहले चुनावी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.


विधानसभा चुनाव: अब तक के सर्वे में कांग्रेस को बड़ा फायदा, बीजेपी के हाथ से फिसल सकता है MP-राजस्थान


03:00 PM: EC की प्रेस कांफ्रेंस शुरू, विधानसभा चुनाव के तारीखों का एलान संभव.


01:30 PM: कांग्रेस के आरोपों पर चुनाव आयोग ने सफाई दी है. आयोग ने कहा की प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए इंतजाम करने के लिए और जानकारी देने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस के लिए ज्यादा वक्त ना होने की बात को देखते हुए वक्त में बदलाव किया गया.


12:00 PM: आम आदमी पार्टी (आप) नेता सौरभ भारद्वाज ने प्रेस कांफ्रेंस का समय बदलने पर कहा कि इसके लिए किसे शर्मिंदा होना चाहिए. चुनाव आयोग, प्रधानमंत्री या आम लोगों को?





10:30 AM: चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस का समय बदला. कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली की वजह से यह कदम उठाया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर करीब एक बजे राजस्थान के अजमेर में रैली को संबोधित करेंगे.





10:10 AM: चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस का समय बदला, अब तीन बजे तय किया समय.


10:00 AM: चुनाव आयोग आज पांच राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है. दोपहर 12:30 बजे बुलाई प्रेस कांफ्रेंस.


मोदी के खिलाफ महागठंबधन को एक और झटका, एमपी में कांग्रेस से गठबंधन नहीं करेगी समाजवादी पार्टी


मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सत्तारूढ़ है. तीनों राज्य में बीजेपी और कांग्रेस में मुख्यतौर पर मुकाबला है. दोनों पार्टियां चुनाव की घोषणा से पहले लगातार रैलियां कर रही है.






तेलंगाना विधानसभा को पिछले दिनों भंग कर दिया गया था और टीआरएस प्रमुख चंद्रशेखर राव ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. मिजोरम में कांग्रेस सत्तारूढ़ है.


मध्य प्रदेश
नवंबर 2013 में राज्य के चुनावों में बीजेपी ने 165 सीटों में जीत हासिल कर पूर्ण बहुमत साबित किया था. इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस 58 सीटों पर जीत मिली थी जबकि 4 सीटों के साथ बहुजन समाज पार्टी राज्य में तीसरे स्थान पर थी. इस चुनाव में 3 सीटें अन्य का खाते में गई थी. इस बार के चुनाव में भी बीएसपी ने कांग्रेस को छोड़कर स्थानीय दल के साथ गठबंधन किया है.


विधानसभा चुनाव तारीखों की घोषणा से पहले विवाद शुरू, कांग्रेस ने पूछा- क्या EC स्वतंत्र है?


राजस्थान
2013 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 163 सीटों पर जीत हासिल की थी. वहीं कांग्रेस के खाते में केवल 21 सीट आई थी. अन्य ने 4 सीट जीती थी. इनके अलावा नेशनल पीपल्स पार्टी 4, बहुजन समाज पार्टी 3, नेशनल यूनिनिस्ट जमीदारा पार्टी को 2 सीटें मिली थी.


छत्तीसगढ़
2013 के छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में  बीजेपी 49 और कांग्रेस ने 39 सीट पर जीत दर्ज की थी. वहीं बीएसपी और अन्य के खाते में 1-1 सीट गई थी.


विधानसभा चुनाव: अब तक के सर्वे में कांग्रेस को बड़ा फायदा, बीजेपी के हाथ से फिसल सकता है MP-राजस्थान