नई दिल्ली: इलेक्शन कमिश्नर अचल कुमार ज्योति देश के अगले मुख्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किए गए हैं. ज्योति छह जुलाई को कार्यभार संभालेंगे. मौजूदा मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी उसी दिन सेवानिवृत्त होंगे. भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1975 बैच के गुजरात कैडर के अधिकारी ज्योति का कार्यकाल मात्र छह महीनों का होगा, क्योंकि वह जनवरी 2018 में 65 साल की उम्र होने पर रिटायर हो जाएंगे.


गुजरात के मुख्य सचिव के रूप में काम कर चुके हैं ज्योति


आपको बता दें कि अचल कुमार ज्योति 13 मई, 2015 को निर्वाचन आयोग में बतौर आयुक्त नियुक्त किए गए थे. इससे पहले, वह नरेंद्र मोदी के मुख्यमंत्री रहते गुजरात के मुख्य सचिव के रूप में काम कर चुके हैं.


शीर्ष पद पर काबिज होने के लिए कतार में अगला नंबर निर्वाचन आयुक्त ओम प्रकाश रावत का है, जो 1977 बैच के मध्यप्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी हैं. हालांकि उनका भी कार्यकाल कम अवधि का लगभग 11 महीनों का होगा, क्योंकि दिसंबर 2018 में वह सेवानिवृत्त हो जाएंगे.


आयोग के सबसे वरिष्ठ अधिकारी को बनाया जाता है CEC


नियमों के मुताबिक, मुख्य निर्वाचन आयुक्त का कार्यकाल छह साल या 65 साल की उम्र पूरी करने तक होता है, दोनों में से जो भी पहले हो. नियम के अनुसार, आयोग के सबसे वरिष्ठ अधिकारी को मुख्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया जाता है.


मुख्य निर्वाचन आयुक्त के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान ज्योति गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों का संचालन करेंगे, क्योंकि दोनों राज्यों में सरकारों का कार्यकाल जनवरी 2018 में पूरा हो रहा है और चुनाव इससे पहले होना है. वहीं, रावत मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों का संचालन कर सकते हैं, जो साल 2018 में, बाद में होंगे. अगला लोकसभा चुनाव 2019 में होगा.