Assembly Election Results 2023: मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री सहित कई सांसदों को मैदान में उतारा था. इनमें से 12 सांसदों ने जीत दर्ज की. इन सांसदों में से 10 ने बुधवार (6 दिसंबर) को अपनी संसदीय सदस्यता के पद से इस्तीफा दे दिया, जबकि दो सांसद बाद में इस्तीफा देंगे.


मीडिया रिपो्र्ट के मुताबिक दो सांसद बालक नाथ और रेणुका सिंह ने अभी अपने सांसद के पद से इस्तीफा नहीं दिया है. वह जल्द ही इस्तीफा देंगे. इस्तीफा देने वालों में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर, रेणुका सिंह और प्रहलाद पटेल भी शामिल हैं, जो कि केंद्रीय मंत्री भी हैं.


इस बीच मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान से जीत कर आए सभी सांसदों ने पीएम नरेंद्र मोदी और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की.


क्या केंद्रीय मंत्री बने रहेंगे सांसद?
ऐसे में सवाल है कि जिन केंद्रीय मंत्रियों ने संसद के पद से इस्तीफा क्या वे केंद्रीय मंत्री के पद पर बने रहेंगे? गौरतलब है कि लोकसभा से इस्तीफा देने के बाद तीनों केंद्रीय मंत्रियों को मंत्री पद से भी इस्तीफा देना होगा. इनके इस्तीफे के बाद केंद्रीय कैबिनेट में 3 मंत्री कम हो जाएंगे.


इस बीच मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर से विधायक का चुनाव जीतने वाले केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा है कि वह जल्द ही कैबिनेट मंत्री पद से इस्तीफा देंगे. उन्होंने न्यूज एजेंसी एएनआई से कहा, "मैं जल्द ही कैबिनेट मंत्री पद से इस्तीफा दूंगा' वह लोकसभा से भी इस्तीफा दे चुके हैं.


चुनाव जीतने वाले सांसद
बता दें मध्य प्रदेश में चुनाव जीतने वाले सांसदों में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तमोर, प्रहलाद पटेल, उदय प्रताप सिंह, रीति पाठक और राकेश सिंह का नाम शामिल हैं. वहीं,राजस्थान से सांसद राज्यवर्धन राठौर, दीया कुमारी, बालक नाथ और एक राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने चुनाव जीता.  इसके अलावा छत्तीसगढ़ से दो सांसद अरुण साव और गोमती साई ने इस्तीफा दिया है.


कहां-कहां से जीते थे सांसद?
राजस्थान विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ जयपुर ग्रामीण से, सांसद दीया कुमारी को राजसमंद से, राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा को सवाई माधोपुर सीट से और सांसद बाबा बालक नाथ अलवर सीट से चुनाव जीता.


वहीं, मध्य प्रदेश की बात करें तो राज्य की दिमनी सीट से केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, नरसिंहपुर सीट से केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल, गाडरवाड़ा सीट से सांसद उदय प्रताप सिंह, सीधी सीट से सांसद रीती पाठक, जबलपुर पश्चिम सीट से सांसद राकेश सिंह ने बाजी मारी.


केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह ने छत्तसीगढ़ की भरतपुर-सोनहत सीट से, सांसद अरुणा साव ने लोरमी सीट से, सांसद गोमती साई मे पत्थलगांव सीट से जीत हासिल की. ऐसे में इस्तीफा देने के बाद मोदी कैबिनटे में तीन केंद्रीय मंत्री कम हो जाएंगें. 


राजस्थान से इस्तीफा देने वाले सांसद



  • राज्यवर्धन सिंह राठौर

  • दीया कुमारी

  • किरोड़ी लाल मीणा


एमपी से इस्तीफा देने वाले सांसद



  • नरेंद्र सिंह तोमर

  • प्रहलाद पटेल

  • राकेश सिंह

  • उदय प्रताप सिंह

  • रीति पाठक


छत्तीसगढ़ से इस्तीफा देने वाले सांसद



  • अरुण साव

  • गोमती साईं


ये भी पढ़ें: Book On Pranab Mukherjee: ‘उन्होंने तो अपने पिता की ही आलोचना की थी’, शर्मिष्ठा मुखर्जी की किताब पर बोले प्रमोद तिवारी