Election Result 2023: राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की हार से विपक्षी दलों के इंडिया अलांयस में खलबली मच गई है. गठबंधन में शामिल सहयोगी दलों का कहना है कि कांग्रेस के अकेले चुनाव लड़ने के कारण वोटों का विभाजन हुआ और भारतीय जनता पार्टी (BJP) को इसका फायदा पहुंचा.


इस बीच तृणमूल कांग्रेस (TMC) प्रमुख ममता बनर्जी ने सोमवार (4 दिसंबर) को बीजेपी की जीत पर प्रतिक्रिया दी और कहा कि कांग्रेस ने इंडिया अलायंस के अन्य सदस्यों के साथ सीट-बंटवारे के फार्मूले पर विश्वास नहीं दिखाया, जो उसकी हार का कारण बना. इस दौरान उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि यह कांग्रेस की हार है, न कि जनता की.


'इंडिया गठबंधन की पार्टियों ने काटे वोट'
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा, "कांग्रेस ने तेलंगाना जीत लिया है, लेकिन वह मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान भी जीत जाते. कुछ वोट इंडिया गठबंधन की पार्टियों ने भी काटे. यह सच है कि हमने सीट-शेयरिंग का सुझाव दिया था." 


'2024 में सत्ता में नहीं आएगी बीजेपी'
उन्होंने कहा, ''विचारधारा के साथ-साथ आपको एक रणनीति की भी जरूरत है. ऐसे में अगर सीट-शेयरिंग पर बात बन सकती है तो बीजेपी 2024 में सत्ता में नहीं आएगी.'' मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि इंडिया गठबंधन अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले मिलकर काम करेगा और गलतियों को सुधारेगा."
 
वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस की हार पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी सुझाव दिया. उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय दलों को उन क्षेत्रों में बीजेपी के खिलाफ लड़ाई का नेतृत्व करना चाहिए, जहां उनका ज्यादा प्रभाव है.


एमपी में कांग्रेस-सपा में नहीं बनी थी बात
गौरतलब है कि 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों ने कई सीटों पर अलग-अलग चुनाव लड़ा था. मतदान से पहले मध्य प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग की बातचीत चल रही थी, लेकिन दोनों दलों में सहमति नहीं बन सकी.  


यह भी पढ़ें- राजस्थान के सीएम बन रहे हैं न...', जब योगी बालकनाथ से बोले अधीर रंजन चौधरी, बीजेपी नेता का ऐसा