Election Results 2023 Highlight: तेलंगाना में कांग्रेस ने राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा किया पेश, छत्तीसगढ़ के सीएम ने दिया इस्तीफा

Assembly Election Result 2023 Highlight: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के नतीजों के लिए काउंटिंग जारी है. एबीपी न्यूज़ (ABP News) आपको पल-पल का लाइव अपडेट दे रहा है.

एबीपी लाइव Last Updated: 03 Dec 2023 11:11 PM
Election Results 2023 Live: गोशामहल सीट जीतने के बाद पहली बार बोले टी राजा सिंह

गोशामहल से जीतने के बाद बीजेपी उम्मीदवार टी राजा सिंह ने कहा कि गोशामहल के लोगों ने उनके पिछले 9 वर्षों से मेरा काम देखा और उन्हें तीसरी बार सेवा करने का मौका दिया. उन्होंने कहा, "मैंने 500 करोड़ रुपये से अधिक के विकास कार्य किये हैं. एआईएमआईएम, कांग्रेस और बीआरएस ने मुझे हराने के लिए सत्ता, धन और पुलिस का इस्तेमाल किया."

Election Results 2023 Live: 'तेलंगाना में कांग्रेस विधायक दल तय करेगा सीएम चेहरा'- जुपल्ली कृष्ण राव

तेलंगाना में सीएम पर फैसले पर कांग्रेस नेता जुपल्ली कृष्ण राव ने कहा, ''कांग्रेस विधायक दल लोकतांत्रिक तरीके से अपने नेता का चुनाव करेगी और इस प्रक्रिया का विधिवत पालन किया जाएगा.'' कल कांग्रेस ने जीते हुए विधायकों की मीटिंग बुलाई है.

Election Results 2023 Live: तेलंगाना में कांग्रेस ने किया सरकार बनाने का दावा

तेलंगाना कांग्रेस ने राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा किया. कार्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने कहा, ''हमने इस नवनिर्वाचित सदन में 65 सदस्यों के साथ सरकार बनाने के दावे को लेकर राज्यपाल से मुलाकात की. कल सुबह 9:30 बजे नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई गई है.

Election Results 2023 Live: छत्तीसगढ़ में हार के बाद भूपेश बघेल की पहली प्रतिक्रिया

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लेकर निवर्तमान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, "जनता का जनादेश हमेशा सिर आंखों पर रहा है. आज भी इस परिणाम को सिर झुकाकर स्वीकार करता हूं. इस बात का संतोष है कि 5 साल में आपसे किए हर वादे को पूरा किया. वादे से ज्यादा देने का प्रयास किया और छत्तीसगढ़ महतारी की भरसक सेवा की." उन्होंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा.

Election Results 2023 Live: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने दिया इस्तीफा

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की हार के बाद सीएम भूपेश बघेल ने राजभवन में इस्तीफा दिया. छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने 54 सीट जीतकर बहुमत का आंकड़ा पार गई. वहीं राज्य में कांग्रेस पार्टी को सिर्फ 35 सीट मिले.

कुछ देर में तेलंगाना में सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे रेवंत रेड्डी

तेलंगाना कांग्रेस चीफ रेवंत रेड्डी कुछ देर में शीर्ष नेताओं के साथ राजभवन में राज्यपाल से मिलेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. तेलंगाना में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. हालांकि कामारेड्डी सीट से रेवंत रेड्डी चुनाव हार गए हैं.

Election Results 2023 Live: जेपी नड्डा की अध्यक्षता में शुरू हुई बीजेपी की बड़ी बैठक, चुने जाएंगे पर्यवेक्षक

बीजेपी के विस्तार कार्यालय में जेपी नड्डा की अध्यक्षता में बैठक शुरु हो गई है. बैठक में चार राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में पर्यवेक्षक का चुनाव किया जाएगा. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भी शामिल होने की खबर है. 

Election Results 2023 Live: 'मोदी की गारंटी वाली गाड़ी सफलता की गारंटी है', बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "भारत के लोग स्थिरता चाहते हैं. देश के युवाओं के कहना चाहता हूं कि वो विकसित भारत के एंबेसडर बनें. बीजेपी कार्यकर्ताओं से कहता हूं कि वो लोगों को विकसित भारत का एंबेसडर बनाएं. विकसित भारत के निर्माण के लिए जरूरी है कि कोई भी नागरिक पीछे नहीं छूटे. लोगों को जोड़ने के लिए सरकार खुद हर दरवाजे पर पहुंच रही है. मोदी की गारंटी वाली गाड़ी देश की सफलता की गारंटी बनेगी ये भी मोदी की गारंटी है."

Election Results 2023 Live: 'आपके सपने मेरा संकल्प', देश की अर्थव्यवस्था को लेकर बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "जो लोग देश की अर्थव्यवस्था को लेकर सवाल खड़ा कर रहे थे, वो लोग ये समझ लें कि चारों तरफ देश विकास कर रहा है. देश में नए रेलवे स्टेशन बन रहे हैं और नई ट्रेनें भी आ रही हैं. मैं अपने ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर ईमानदारी और जिम्मेदारी के साथ कहना चाहता हूं कि आपके सपने मेरा संकल्प है. भारत आज दुनिया में आगे बढ़ रहा है."

Election Results 2023 Live: 'देश विरोधी ताकतों को बल देने वाली राजनीति न करे', पीएम मोदी का कांग्रेस पर हमला

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा कि जब वंदे भारत लॉन्च करते हैं, जब गरीबों के लिए घर बनाते हैं या फिर देश के विकास के लिए कोई भी काम करते हैं तो ये कांग्रेस के लोग मजाक बनाते हैं और अलग माहौल बनाने की कोशिश करते हैं. उन्होंने कहा, "ये ऐसी पार्टियों के लिए सबक है कि केंद्र सरकार की योजनाओं और उसके फंड को जो भेजा जा रहा है उसमें रुकावट मत पैदा करो.. नहीं तो जनता छोड़ेगी नहीं. ऐसी राजनीति न करें जो देश विरोधी राजनीति को बल दें."

Election Results 2023 Live: 'भ्रष्टाचारियों के लिए सबक हैं ये चुनावी नतीजे', विपक्ष पर पीएम मोदी का हमला

पीएम मोदी ने कहा, "बीजेपी की केंद्र सरकार ने देश में जो भ्रष्टाचार के खिलाफ जो अभियान छेड़ रखा है, उसे भारी जन समर्थन मिल रहा है. ये उन दलों को साफ-साफ चेतावनी है जो भ्रष्टाचारियों के साथ खड़े होने में जरा भी शर्म नहीं करते. ऐसे लोग भांति-भांति के तर्कों को भ्रष्टाचारियों को कवर करते हैं और जांच एजेंसियों को बदनाम करने में लगे हैं वो समझ लें कि ये नतीजे भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई का समर्थन भी है. ये कांग्रेस और उसके घमंडिया गठबंधन के लिए भी सबक है."

Election Results 2023 Live: 'आज की हैट्रिक ने 24 की हैट्रिक की गारंटी दे दी', लोकसभा चुनाव को लेकर बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "बीजेपी सरकार सिर्फ नीतियां ही नहीं बनाती बल्कि ये हर नागरिक तक पहुंचे ये भी सुनिश्चित करती हैं. जीतने के लिए हवाई बातें करना और लोभ लालच की बातें करना ये मतदाता पसंद नहीं करता. मतदाता को लुभाने के लिए स्पष्ट नीति चाहिए. उसको पता है कि उसे क्या करना है. इसीलिए वो बीजेपी को लगातार चुन रहा है. कुछ लोग कह रहे हैं कि इस हैट्रिक ने 24 की हैट्रिक की गारंटी दे दी है." 

Election Results 2023 Live: 'इस जीत गूंज दुनिया में सुनाई देगी', तीन राज्यों की जीत पर बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "इस चुनाव परिणामों की गूंज सिर्फ राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ तक नहीं रहेगी बल्कि दुनिया भर में सुनाई देगी. ये चुनाव परिणाम दुनिया भर को लोगों को भरोसा देगा कि विकसित भारत का जो संकल्प लिया है वो पूरा होगा. दुनिया देख रही है कि देश की जनता पूर्ण बहुमत के लिए स्थिर सरकार के लिए सोच समझकर वोट कर रही है."

Election Results 2023 Live: 'मेरी भविष्यवाणी सच साबित हुई', राजस्थान में जीत पर बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "राजनीति के इतने समय में मैं भविष्यवाणियों से दूर रहा लेकिन इस बार चुनाव में मैंने अपना ही नियम तोड़ते हुए राजस्थान में भविष्यवाणी की थी कि राजस्थान में कांग्रेस सरकार लौटकर नहीं आएगी."

Election Results 2023 Live: 'आदिवासी समाज ने किया कांग्रेस का सूपड़ा साफ', पीएम मोदी का विपक्षी दल पर हमला

पीएम मोदी ने कहा, "जिस आदिवासी समाज को कांग्रेस ने कभी पूछा नहीं, उस समाज ने कांग्रेस का सफाया कर दिया. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में इसका उदाहरण देखने को मिलता है. आदिवासी समाज भी विकास की ओर देखता है और उन्हें भरोसा है कि बीजेपी सरकार ही ऐसा कर सकती है."

Election Results 2023 Live: 'बीजेपी नारी शक्ति की सबसे बड़ी गारंटी', बीजेपी मुख्यालय में बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "महिलाओं से बीजेपी ने जो वादे किए हैं उन्हें हर हाल में पूरा किया जाएगा. ये मोदी की गारंटी है और मोदी की गारंटी का मतलब गारंटी की भी गारंटी. जहां जहां सरकारें भ्रष्टाचार से घिरी रहीं वहां-वहां सत्यानाश हुआ है. वो चाहे तेलंगाना हो, राजस्थान हो या फिर छत्तीसगढ़. देश की जनता समझती है कि बीजेपी सरकार विकास की गारंटी है.'

Election Results 2023 Live: 'ये किसी पार्टी की जीत नहीं, आम आदमी की जीत है', बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, "आज हर किसान, आदिवासी और गरीब कहता है कि ये चुनाव किसी पार्टी ने नहीं बल्कि हमने जीता है. इस जीत में हर महिला, किसान युवा अपनी सफलता मान रहा है. खासतौर पर नारी शक्ति का अभिनंदन करूंगा. इस चुनाव में नारी शक्ति ठानकर निकली है कि बीजेपी परचम लहराएगी. देश की नारी किसी का सुरक्षा कवच बन जाए तो कोई भी ताकत उसे नुकसान नहीं पहुंचा सकती. नारी शक्ति वंदन अधिनियम ने देश की महिलाओं में भरोसा जगाया है कि बीजेपी सरकार में उनकी सक्रिय भागीदारी को हिस्सा मिलने वाला है."

Election Results 2023 Live: पीएम मोदी ने जातिगत जनगणना को लेकर किया विपक्ष पर हमला

पीएम मोदी ने कहा, "तीन राज्यों में बीजेपी जीती है और तेलंगाना में भी पार्टी का समर्थन लगातार बढ़ रहा है. जब इस तरह का विश्वास और प्यार बढ़ता है तो मेरी जिम्मेदारी जनता के प्रति बढ़ जाती है. मेरे मन में यही भाव है कि मैं अपनी माताओं, बहनों और बेटियों के सामने और युवाओं, किसानों के सामने नत मस्तक हूं. इस चुनाव में देश को जातियों में बांटने की कोशिश की गई. मेरे लिए 4 जातियां ही सबसे बड़ी जातियां हैं जो नारी शक्ति, युवा शक्ति, किसान शक्ति और गरीब परिवार. इन चार जातियों को शक्ति देने से ही देश विकास करेगा."

Election Results 2023 Live: 'सबका साथ, सबका विकास की जीत हुई', बीजेपी मुख्यालय में बोले पीएम मोदी

बीजेपी मुख्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'आज की विजय ऐतिहासिक और अभूतपूर्व है. सबका साथ, सबका विकास की भावना जीती है. विकसित भारत के आह्वाहन की जीत हुई है. वंचितों को वरीयता के विचार की जीत हुई है.'

Election Results 2023 Live: 'समजा के सभी वर्ग ने बीजेपी को वोट किया', बोले जेपी नड्डा

चुनाव के नतीजों ने स्पष्ट कर दिया है कि समाज के किसी एक तपके का वोट नहीं मिला है. इस बार पार्टी को समाज के सभी वर्गों ने वोट दिया है और इसके लिए जनता को धन्यवाद देता हूं. 

Election Results 2023 Live: 'पीएम मोदी पर घटिया टिप्पणियां की गईं', बीजेपी मुख्यालय में बोले जेपी नड्डा

जेपी नड्डा ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि इन चुनावों में कांग्रेस के लोगों ने पीएम मोदी पर भद्दी टिप्पणियां कीं. शायद उन लोगों को पता नहीं था कि वो पीएम मोदी को नहीं बल्कि ओबीसी समाज को भी गाली दे रहे हैं. 

Election Results 2023 Live: 'लोगों ने विकास के लिए वोट किया', बोले जेपी नड्डा

देश ने विकास को ध्यान पर रखते हुए इस जीत पर मुहर लगाई है. इस बात को सभी को ध्यान में रखना चाहिए.

Election Results 2023 Live: ‘पीएम मोदी ने आगे बढ़कर नेतृत्व संभाला’, बीजेपी मुख्यालय में बोले जेपी नड्डा

बीजेपी मुख्यालय में जेपी नड्डा ने कहा कि आज हमारा सौभाग्य है कि जब चार विधानसभाओं के नतीजे आए हैं तो बीजेपी ने पीएम मोदी के नेतृत्व में बहुत बड़ी जीत हासिल की है. जब हम प्रधानमंत्री जी का अभिनंदन करते हैं तो हम उनका धन्यवाद भी करते हैं. प्रधानमंत्री ने आगे बढ़कर नेतृत्व को संभाला है औऱ चुनौती को स्वीकार किया है.

Election Results 2023 Live: तीन राज्यों में जीत का जश्न मनाने बीजेपी मुख्यालय पहुंचे पीएम मोदी

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की बंपर जीत का जश्न बीजेपी मुख्यालय में मनाया जा रहा है. इस जीत के जश्न में शरीक होने के लिए पीएम मोदी भी पार्टी मुख्यालय पहुंच गए हैं.

Election Results 2023 Live: ‘हम निराश हैं लेकिन दुखी नहीं’, तेलंगाना में बीआरएस की हार पर बोले टी रामा राव

तेलंगाना में केसीआर की पार्टी बीआरएस की हार पर कार्यकारी अध्यक्ष केटी रामा राव ने कहा, "लोग एक अलग परिणाम चाहते थे. हम निराश हैं लेकिन दुखी नहीं हैं, हम एक ऐसी पार्टी हैं जिसने तेलंगाना बनाने के लिए सभी बाधाओं के खिलाफ कड़ी लड़ाई लड़ी. तेलंगाना के लोगों के हम आभारी हैं."

Election Results 2023 Live: तेलंगाना के सीएम केसीआर ने राज्यपाल को भेजा अपना इस्तीफा

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चन्द्रशेखर राव ने राज्यपाल को अपना इस्तीफा भेज दिया है. इस बात की जानकारी बीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष के टी रामा राव ने दी.

Election Results 2023 Live: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंपा

राजस्थान में कांग्रेस की हार के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्यपाल कलराज मिश्र को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. राज्य में बीजेपी ने अभी तक 104 सीटें जीत लीं हैं और 11 सीटों पर आगे चल रही है.

Election Results 2023 Live: राज्यपाल को अपना इस्तीफा देने के लिए राजभवन पहुंचे अशोक गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपने राजभवन पहुंचे. राज्य में बीजेपी ने 104 सीटें जीतीं और फिलहाल 11 सीटों पर आगे चल रही है.

Election Results 2023 Live: ‘मैं कामारेड्डी से विधायक बन गया हूं’, केसीआर और रेवंत रेड्डी को हराने के बाद बोले केवी रमण रेड्डी

कामारेड्डी सीट से मौजूदा सीएम के.चंद्रशेखर राव और राज्य कांग्रेस प्रमुख रेवंत रेड्डी को हराने पर बीजेपी नेता कटिपल्ली वेंकट रमण रेड्डी कहा, "मैंने उन दोनों को सामान्य उम्मीदवारों के रूप में लिया था. लोगों ने मेरा बहुत समर्थन किया और यही कारण है कि मैं यहां से जीता. मैं कामारेड्डी से विधायक बन गया हूं. मैं कहना चाहता हूं कि मैं सिर्फ 65,000 मतदाताओं का विधायक नहीं हूं, बल्कि मैं 4 लाख लोगों का विधायक हूं."

Election Results 2023 Live: राजस्थान में बीजेपी ने 102 और कांग्रेस ने 58 सीटें जीतीं

राजस्थान में बीजेपी ने 102 सीटें जीती हैं और 13 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस ने 58 सीटें जीती हैं और 11 सीटों पर आगे चल रही है.

Election Results 2023 Live: कामारेड्डी सीट पर केवी रमण रेड्डी ने केसीआर को 6741 वोटों से हराया

कामारेड्डी से भाजपा उम्मीदवार कटिपल्ली वेंकट रमण रेड्डी ने 6,741 के अंतर से जीत हासिल की, उन्हें कुल 66,652 वोट मिले. उन्होंने यहां से मौजूदा सीएम के.चंद्रशेखर राव और राज्य कांग्रेस प्रमुख रेवंत रेड्डी को हराया. 

Election Results 2023 Live: ‘2024 के लोकसभा चुनाव में फिर बनेगी बीजेपी सरकार’, बोले योगी आदित्यनाथ

तीन राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की जीत पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिस तरह का जनादेश तीन राज्यों की जनता ने दिया है, इसे देखकर विश्वास के साथ कहा जा सकता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक बार फिर 2024 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी सरकार बनाने जा रही है. 

Election Results 2023 Live: ‘बीजेपी ने जनता का भरोसा हासिल किया है’, एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में पार्टी की जीत पर बोले अर्जुन मुंडा

छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी की बढ़त पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा कहते हैं, 'लोगों को बीजेपी और पीएम मोदी पर भरोसा है. पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने दोबारा जनता का भरोसा हासिल किया. राजस्थान और छत्तीसगढ़ के लोगों ने राज्यों के कल्याण के लिए डबल इंजन सरकार लाने का आश्वासन दिया.”

Election Results 2023 Live: जेपी नड्डा और अमित शाह बीजेपी मुख्यालय पहुंचे

तीन राज्यों में मिली बंपर जीत की खुशी बीजेपी मुख्यालय पर मनाई जा रही है. कार्यक्रम में शामिल होने के लिए बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह बीजेपी कार्यालय पहुंच चुके हैं. 

Elections Result 2023 Live दिल्ली में पार्टी मुख्यालय पहुंचे जेपी नड्डा

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान चुनावों में पार्टी की बढ़त के बीच बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा दिल्ली में पार्टी मुख्यालय पहुंचे

Elections Result 2023 Live: एक बार फिर पीएम मोदी की सरकार बनेगी: राजेंद्र राठौर

राजस्थान विधानसभा के विपक्ष के नेता राजेंद्र राठौर ने कहा है कि ''हमें राजस्थान में जनादेश मिला है. यह तय हो गया है कि कांग्रेस का कुशासन खत्म होने जा रहा है. तीनों राज्यों में पीएम मोदी की नीतियों को मंजूरी दी गई है. उन्होंने आगे कहा कि लोकसभा चुनाव में भारी बहुमत के साथ एक बार फिर पीएम मोदी की सरकार बनेगी."

Elections Result 2023 Live: विचारधारा की लड़ाई जारी रहेगी: राहुल गांधी

चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान का जनादेश हम विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं. विचारधारा की लड़ाई जारी रहेगी. तेलंगाना के लोगों को मेरा बहुत धन्यवाद. प्रजालु तेलंगाना बनाने का वादा हम ज़रूर पूरा करेंगे. सभी कार्यकर्ताओं को उनकी मेहनत और समर्थन के लिए दिल से शुक्रिया. 

Elections Result 2023 Live: शिवराज सिंह चौहान जीते

मध्य प्रदेश के मौजूदा मुख्यमंत्री और बुधनी से भाजपा उम्मीदवार शिवराज सिंह चौहान ने 1,64,951 वोटों के अंतर से जीत हासिल की

Elections Result 2023 Live: हमने जीतने के लिए रात-दिन मेहनत की: राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष सी.पी. जोशी

राजस्थान चुनाव के नतीजों के बाद प्रदेश अध्यक्ष सी.पी. जोशी ने कहा, "हमारी पार्टी के समस्त पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि और कार्यकर्ताओं ने पार्टी को जीताने के लिए रात-दिन मेहनत की, और इसी का परिणाम है कि राजस्थान में पूर्ण बहुमत के साथ भाजपा की सरकार बन रही है. मैं प्रधानमंत्री मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा का धन्यवाद करते हुए जनता का आभार व्यक्त करता हूं."

Elections Result 2023 Live: 'हममें क्या कमियां थी', हार पर बोले कमलनाथ

 मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता  कमलनाथ ने कहा, "मुझे विश्वास है कि मध्यप्रदेश ने जिस तरीके का भरोसा बीजेपी पर किया है, बीजेपी उनके साथ विश्वासघात नहीं करेगी." उन्होंने कहा कि विरोधी दल के नेता के तौर पर हमारा जो कर्तव्य है, उसे पूरा करेंगे. साथ ही हम इसपर विचार करेंगे कि हममें क्या कमियां थी?

Elections Result 2023 Live: तेलंगाना की हार पर बोले गृह मंत्री अमित शाह

तेलंगाना विधानसभा चुनाव के परिणाम पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कह, "उत्साहजनक समर्थन के लिए तेलंगाना के लोगों का आभार. पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी तेलंगाना के विकास की दिशा में काम करना जारी रखेगी. लोगों के समर्थन से, हम निश्चित रूप से तेलंगाना को एक समृद्ध राज्य बनाएंगे. 

Elections Result 2023 Live: जनता के दिल में सिर्फ और सिर्फ पीएम मोदी: अमित शाह

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की जीत पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता और देश के गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, "जनता के दिल में सिर्फ और सिर्फ पीएम मोदी हैं.आज के चुनाव परिणामों ने यह साबित कर दिया है कि तुष्टीकरण और जाति में बांटने की राजनीति के दिन समाप्त हो चुके हैं. नया भारत पॉलिटिक्स ऑफ परफॉरमेंस पर वोट देता है. इस अपार समर्थन के लिए मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान की जनता को नमन करता हूं. भाजपा की इस भव्य विजय पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बहुत-बहुत बधाई." 

Elections Result 2023 Live: मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के चुनाव परिणाम पर पहली बार बोले पीएम मोदी, जानें क्या

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के चुनाव परिणाम पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि जनता-जनार्दन को नमन! तीनों राज्यों के नतीजे बता रहे हैं कि भारत की जनता का भरोसा सिर्फ और सिर्फ सुशासन और विकास की राजनीति में है, उनका भरोसा बीजेपी में है. भाजपा पर अपना स्नेह, विश्वास और आशीर्वाद बरसाने के लिए मैं इन सभी राज्यों के परिवारजनों का, विशेषकर माताओं-बहनों-बेटियों का, हमारे युवा वोटर्स का हृदय से धन्यवाद करता हूं. मैं उन्हें भरोसा देता हूं कि आपके कल्याण के लिए हम निरंतर अथक परिश्रम करते रहेंगे.  


उन्होंने आगे कहा कि इस अवसर पर पार्टी के सभी परिश्रमी कार्यकर्ताओं का विशेष रूप से आभार! आप सभी ने अद्भभुत मिसाल पेश की है. भाजपा की विकास और गरीब कल्याण की नीतियों को आपने जिस तरह लोगों के बीच पहुंचाया, उसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए वो कम है. हम विकसित भारत के लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रहे हैं. हमें ना रुकना है, ना थकना है.  हमें भारत को विजयी बनाना है.  आज इस दिशा में हमने मिलकर एक सशक्त कदम उठाया है. 

Elections Result 2023 Live: राजस्थान में कांग्रेस की हार पर पहली बार बोले अशोक गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा. "राजस्थान की जनता द्वारा दिए गए जनादेश को हम विनम्रतापूर्वक स्वीकार करते हैं. यह सभी के लिए एक अप्रत्याशित परिणाम है. यह हार दिखाती है कि हम अपनी योजनाओं, कानूनों और नवाचारों को जनता तक पहुंचाने में पूरी तरह कामयाब नहीं रहे."


मैं नई सरकार को शुभकामनाएं देता हूं. मेरी उनको सलाह है कि हम काम करने के बावजूद कामयाब नहीं हुए इसका मतलब ये नहीं कि वो सरकार में आने के बाद काम ही ना करें.  OPS, चिरंजीवी सहित तमाम योजनाएं एवं जो विकास की रफ्तार इन पांच सालों में राजस्थान को हमने दी है वो इसे आगे बढ़ाएं. मैं सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इस चुनाव में पूरी मेहनत की एवं सभी मतदाताओं का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने हमारे ऊपर विश्वास किया. 

Elections Result 2023 Live: तेलंगाना में CM का फैसला हाईकमान लेगा: डी.के. शिवकुमार

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डी.के. शिवकुमार ने कहा, "पार्टी में कोई मतभेद नहीं है, सभी एकजुट हैं. हमें कोई खतरा नहीं है लेकिन हम सतर्क(खरीद-फरोख्त के संबंध में) हैं.रेवंत रेड्डी प्रदेश अध्यक्ष हैं. CM का फैसला हाईकमान लेगा."

Elections Result 2023 Live: शाजापुर झड़प पर क्या बोले मुख्य चुनाव अधिकारी

शाजापुर झड़प पर मध्य प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी अनुपम राजन ने कहा, "शाजापुर में मतगणना के दौरान वोटों का अंतर कम था.. इसलिए अस्वीकृत पोस्टल बैलेट के दोबारा सत्यापन की प्रक्रिया चल रही है."

Elections Result 2023 Live: 'मुझे पहले से ही हार का अंदेशा था' एबीपी न्यूज राजस्थान CM के करीबी ने किया बड़ा खुलासा

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के OSD लोकेश शर्मा ने एबीपी न्यूज से बातचीत में बड़ा खुलासा किया है. इस चुनाव में राजस्थान सेंट्रल वॉर रूम के को- चेयरमैन की जिम्मेदारी संभाल रहे लोकेश शर्मा ने कहा है कि मुझे पहले से ही हार का अंदेशा था.


मैंने पांच-छह महीने पहले ही सीएम अशोक गहलोत को अपनी रिपोर्ट दे दी थी कि हमारे मौजूदा विधायकों के ख़िलाफ़ एंटी इनकम्बैंसी है. लेकिन मुख्यमंत्री की हठधर्मिता रही कि उन लोगों को टिकट दिया.

Elections Result 2023 Live: राजस्थान में अपनी जीत पर क्या बोले सचिन पायलट

राजस्थान विधानसभा की 199 सीटों में से अभी तक 120 सीटों के परिणाम घोषित हो चुके हैं. अधिकतर सीटों पर बीजेपी की जीत हुई है. रूझानों और जीत के आंकड़ों से भाजपा ने राजस्थान में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. इस बीच टोंक विधानसभा सीट पर कांग्रेस के दिग्गज नेता सचिन पायलट ने शानदार जीत हासिल की है. 


अपनी जीत के बाद सचिन पायलट ने कहा, "एक बार फिर मुझे क्षेत्र के मतदाताओं ने आशीर्वाद दिया है और यहां से कांग्रेस की बड़ी जीत दर्ज कराई है. ये जीत टोंक विधानसभा की जनता और कार्यकर्ताओं को समर्पित करता हूं,आपके समर्थन और सहयोग का हार्दिक आभार आप सबके सहयोग से टोंक में विकास की गति लगातार जारी रहेगी." 

Elections Result 2023 Live: थोड़ी देर में राज्यपाल को इस्तीफा सौपेंगे केसीआर

बीआरएस प्रमुख और तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर थोड़ी देर में राजभवन में राज्यपाल तमिलिसाई से मिलेंगे और अपना इस्तीफा सौंपेंगे. 

Elections Result 2023 Live: 'तीन राज्यों में हमारा प्रदर्शन निस्संदेह निराशाजनक रहा, लेकिन..', जानें क्या बोलें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे

मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के चुनावी रुझानों के बाद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, "मैं तेलंगाना के लोगों को उनसे मिले जनादेश के लिए धन्यवाद देता हूं. मैं उन सभी को भी धन्यवाद देता हूं जिन्होंने छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में हमें वोट दिया. इन तीन राज्यों में हमारा प्रदर्शन निस्संदेह निराशाजनक रहा है, लेकिन हम दृढ़ संकल्प के साथ, इन तीन राज्यों में खुद को मजबूत करेंगे. " 


उन्होंने आगे कहा कि कांग्रेस पार्टी ने इन चारों राज्यों में जोरदार चुनाव प्रचार किया. हम अस्थायी असफलताओं से उबरेंगे और इंडियन एलायंस के साथ आगामी लोकसभा चुनावों के लिए खुद को पूरी तरह से तैयार करेंगे.

Elections Result 2023 Live: यह जीत, तीनों राज्यों के गरीबों की जीत है: हर्ष सांघवी

गुजरात के गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने कहा, "ये जीत राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश की जनता की जीत है. ये जीत विकास की राजनीति, इन तीनों राज्यों के गरीबों की जीत है. ये भारत के सभी नागरिकों की जीत है, जिसकी अग्रिम बधाई मैं सभी कार्यकर्ताओं को देता हूं."

Elections Result 2023 Live: मध्य प्रदेश के शाजापुर में बीजेपी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

मध्य प्रदेश के शाजापुर में बीजेपी और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबर आ रही है. एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने उन्हें तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज किया है.

Elections Result 2023 Live: 'पीएम मोदी के मार्गदर्शन में सभी निर्णय लिए गए', राजस्थान CM रेस में शुमार योगी बालकनाथ बोले

राजस्थान CM रेस में शुमार योगी बालकनाथ तिजारा में अपनी सीट पर आगे चल रहे हैं. वे अपने जीत को लेकर आश्वस्त दिख रहे हैं. ऐसे में उन्होंने कहा, 'यह सीट हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओं और तिजारा के लोगों ने जीती है.' उन्होंने मुझे अपनी सेवा करने का सौभाग्य दिया है." उन्होंने आगे कहा कि "पीएम मोदी के मार्गदर्शन में सभी निर्णय लिए गए हैं," 

Elections Result 2023 Live: कामारेड्डी में केसीआर और रेवंत रेड्डी दोनों पीछे, बीजेपी प्रत्याशी आगे

तेलंगाना चुनाव में सबसे वीआईपी सीट मानी जा रही कामारेड्डी में बड़ा उलटफेर होता दिख रहा है. यहां बीजेपी उम्मीदवार कटिपल्ली वेंकट रमण रेड्डी 13वें दौर की गिनती के बाद 625 वोटों के अंतर से आगे चल रहे हैं, उन्हें अब तक कुल 41,668 वोट मिले हैं. उन्होंने मौजूदा सीएम और बीआरएस के.चंद्रशेखर राव और तेलंगाना कांग्रेस प्रमुख रेवंत रेड्डी को पीछे छोड़ दिया है. दूसरे नंबर पर यहां  रेवंत रेड्डी बने हुए हैं. जबकि तीसरे पर बीआरएस के.चंद्रशेखर राव हैं. 

Elections Result 2023 Live: कांग्रेस की सभी बातें बेबुनियाद साबित हुई: उमर अब्दुल्ला

नेशनल कांफ्रेंस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने कहा, "भाजपा को मुबारकबाद देनी होगी, क्योंकि हम शायद यह उम्मीद नहीं कर रहे थे. उनकी(कांग्रेस) सभी बातें बेबुनियाद साबित हुई."

Elections Result 2023 Live: 'मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ तो झांकी है, अभी...', बोले बिहार भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों में पार्टी के प्रदर्शन पर बिहार भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा, "स्पष्ट तौर पर ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी है और पीएम मोदी की गारंटी ने इस देश का दिल जीतने का काम किया है. मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़, ये झांकी है, अभी तो बिहार बाकी है."

Elections Result 2023 Live: पीएम मोदी के मार्गदर्शन में मिली जीत: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों में पार्टी की जीत पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, हमें बहुत अच्छी सफलता मिली है और जनता ने पीएम मोदी के मार्गदर्शन में बनी हमारी नीतियों का समर्थन किया है.

Elections Result 2023 Live:71,368 वोटों के अंतर से जीती दीया कुमारी

राजस्थान में विद्याधर नगर से भाजपा सांसद और उम्मीदवार दीया कुमारी ने 71,368 वोटों के अंतर से जीत हासिल की.

Elections Result 2023 Live: 53,193 वोटों के अंतर से जीती वसुंधरा राजे

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और झालरापाटन से बीजेपी उम्मीदवार वसुंधरा राजे ने 53,193 वोटों के अंतर से जीत की है, उन्हें कुल 1,38,831 वोट मिले.

Elections Result 2023 Live: मोदी का नाम और काम घर-घर तक पहुंचा है: नित्यानंद राय

केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम और काम घर-घर तक पहुंचा है. गरीबों के घर में खुशियां पहुंच रही है. हर-हर मोदी, घर-घर मोदी, मोदी है तो मुमकीन है, इन नारों पर लोगों ने विश्वास किया है."

Elections Result 2023 Live: कंगना रनौत का राहुल गांधी पर तंज

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के चुनावी रुझानों को देखने के बाद बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा है कि जो सनातन नहीं मिटा था रावण के अहंकार से, जो सनातन नहीं डिगा था कंस की हुंकार से, जो सनातन नहीं मिटा था बाबर और औरंगजेब के अत्याचार से, वह सनातन क्या मिटेगा पप्पू पनौती के प्रयास से.

Elections Result 2023 Live: 'आज के नतीजे से दुखी नहीं, लेकिन निराश जरूर हूं', तेलंगाना के रुझानों को देखर बोले बीआरएस नेता केटीआर राव

तेलंगाना के मंत्री और बीआरएस नेता केटीआर राव ने कांग्रेस पार्टी को बधाई दी है. केटीआर ने अपने आधिकारिक एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए कहा, "बीआरएस को सरकार के लगातार दो कार्यकाल देने के लिए तेलंगाना के लोगों का आभारी हूं. आज के नतीजे से दुखी नहीं हूं, लेकिन निराश जरूर हूं क्योंकि यह हमारे लिए उम्मीद के मुताबिक नहीं था. लेकिन हम इसे एक सीख के रूप में लेंगे और आगे बढ़ेंगे. इसके साथ हे उन्होंने जनादेश जीतने पर कांग्रेस पार्टी को बधाई भी दी है. 

Elections Result 2023 Live: जयपुर में पार्टी कार्यालय में जश्न

चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार बीजेपी राजस्थान में 115 सीट से आगे चल रही है जिसके मद्देनजर राजस्थान भाजपा अध्यक्ष सीपी जोशी, केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता गजेंद्र सिंह शेखावत और पार्टी के अन्य नेता जयपुर में पार्टी कार्यालय में जश्न मना रहे हैं.

Elections Result 2023 Live: 'प्रधानमंत्री मोदी की मंत्र की वजह से मिल रही शानदार जीत', रुझान के बाद बोली वसुंधरा राजे

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, राजस्थान में बीजेपी को 114 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है. इसी बीच राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता वसुंधरा राजे ने कहा, "राजस्थान की यह जो शानदार जीत है, यह प्रधानमंत्री मोदी जिनका मंत्र था- सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास, यह उसकी जीत है. उनकी दी हुई गारंटी की जीत है, यह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की रणनीति की जीत है और यह पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा के कुशल नेतृत्व की जीत है.यह जीत जनता की है जिसने कांग्रेस को नकारते हुए भाजपा को अपनाने का काम किया है."

Elections Result 2023 Live: 'लोकसभा में हम 400 से अधिक सीट जीतेंगे', ताजा रुझानों को देखते हुए बोले कैलाश विजयवर्गीय

ताजा रुझानों को देखते हुए भाजपा नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, "हम मध्य प्रदेश में 160 से अधिक सीटों से जीतेंगे. मैंने 9 सीट इंदौर में जीतने को कहा था और मालवा में सर्वाधिक सीट जीतने को कहा था. हमने मालवा में भी रिकॉर्ड तोड़ा है और वैसे हमने छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भी रिकॉर्ड तोड़ा है. तीन राज्यों में सरकार बनाना ये साफ दिखाता है कि आने वाले लोकसभा में हम 400 से अधिक सीट जीतेंगे.

Elections Result 2023 Live: मध्य प्रदेश में बीजेपी प्रचंड जीत की ओर अग्रसर

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, रुझानों में मध्य प्रदेश में बीजेपी 160 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं, कांग्रेस 68 सीटों पर बढ़त बनाये हुए है.  

Elections Result 2023 Live: 'मध्य प्रदेश में सत्ता समर्थक लहर है', बोले शिवराज सिंह चौहान

बीजेपी मध्य प्रदेश में भारी जीत की ओर बढ़ रही है. ऐसे में श्यामा प्रसाद मुखर्जी और दीनदयाल उपाध्याय को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "मध्य प्रदेश में कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं है. मध्य प्रदेश में सत्ता समर्थक लहर है." क्योंकि पार्टी राज्य में भारी जीत की ओर बढ़ रही है."

Elections Result 2023 Live: पूरे देश के मन में प्रधानमंत्री मोदी है, रुझान देख कर बोली बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर

राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के रुझान को लेकर बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा कि पूरे देश के मन में प्रधानमंत्री मोदी है. विकास है, महिलाओं का सम्मान है, न्याय है, राष्ट्र की रक्षा है और हिंदुत्व है...यह हिंदुओं का देश है और रहेगा और भाजपा धर्म के साथ है.

Elections Result 2023 Live: श्यामा प्रसाद मुखर्जी और दीनदयाल उपाध्याय को श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश में भाजपा जीत की ओर बढ़ रही है. ऐसे में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, अश्विनी वैष्णव, नरेंद्र सिंह तोमर और राज्य भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा ने भोपाल में श्यामा प्रसाद मुखर्जी और दीनदयाल उपाध्याय को श्रद्धांजलि अर्पित की. 

Elections Result 2023 Live: 'मध्य प्रदेश के मन में PM मोदी', शानदार प्रदर्शन पर बोले केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर

मध्य प्रदेश में भाजपा पूर्ण बहुमत की सरकार बनाती नजर आ रही है. ऐसे में केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता नरेंद्र सिंह तोमर ने एएनआई को दिए इंटरव्यू में कहा, "मध्य प्रदेश के मन में प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री मोदी के मन में मध्य प्रदेश, मध्य प्रदेश के मन में लाडली बहना और लाडली बहना के मन में मध्य प्रदेश की विजय है."

Elections Result 2023 Live: तेलंगाना में बीजेपी ने भी कर दिया कमाल

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, रुझानों में तेलंगाना में कांग्रेस 65 सीटों पर आगे चल रही है. केसीआर की पार्टी बीआरएस को 38 और बीजेपी को 8 सीटों पर बढ़त मिलती नजर आ रही है. एआईएमआईएम को 6 सीटों और सीपीआई ने एक सीट पर बढ़त हासिल की हुई है.

Elections Result 2023 Live: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर बोले- 'एक ही गारंटी काम करी, वो है मोदी की गारंटी'

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि देश को पीएम मोदी पर भरोसा है. सभी राज्यों ने दिखाया कि केवल एक ही गारंटी काम करती है और वो है मोदी की गारंटी. उन्होंने कहा कि लोग डबल इंजन वाली सरकार चाहते हैं. कांग्रेस की गारंटियां फेल हो गईं. लोगों ने कांग्रेस की सरकारों को नकार दिया है. उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि अब जो लोग छुट्टी में विदेश जाना चाहते हैं, जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि लोगों ने कांग्रेस को दिखा दिया कि अगर जाति आधारित राजनीति करेंगे तो एक ही उत्तर मिलेगा.

Elections Result 2023 Live: छत्तीसगढ़ के रुझानों में बीजेपी दिया कांग्रेस को झटका

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, रुझानों में छत्तीसगढ़ में बीजेपी 55 सीटों पर आगे दिख रही है. कांग्रेस को 32 और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी को 1 सीट पर बढ़त मिलती नजर आ रही है. वहीं, बीएसपी 1 और सीपीआई भी एक सीट पर आगे चल रही है.

Elections Result 2023 Live: राजस्थान के रुझानों में 7 निर्दलीय आगे, इनमें 5 बीजेपी के बागी

राजस्थान के रुझानों के मुताबिक, 7 निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. इनमें से 5 बीजेपी के बागी हैं, जिन्होंने निर्दलीय ही अपनी दावेदारी ठोक दी थी.

Elections Result 2023 Live: मध्य प्रदेश के रुझानों ने पलटा किसका गेम?

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, मध्य प्रदेश में बीजेपी को 161 सीटों पर आगे है. कांग्रेस को 66, बीएसपी को 2 और भारत आदिवासी पार्टी को 1 सीट पर बढ़त मिलती नजर आ रही है.

Elections Result 2023 Live: राजस्थान के रुझानों में निर्दलीयों ने किया कैसा प्रदर्शन?

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, राजस्थान में बीजेपी को 111 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है. कांग्रेस को 73, निर्दलीय को 9, बीएसपी को 2, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलटीपी) को 2, भारत आदिवासी पार्टी को 1 सीट पर बढ़त मिलती नजर आ रही है.

Elections Result 2023 Live: तेलंगाना के रुझानों में रुक गई केसीआर की 'कार'

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, तेलंगाना में कांग्रेस को 65 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है. केसीआर की पार्टी बीआरएस को 38 और बीजेपी को 10 सीटों पर बढ़त मिलती नजर आ रही है. एआईएमआईएम को 4 सीटों और सीपीआई ने एक सीट पर बढ़त हासिल की हुई है.

Elections Result 2023 Live: मध्य प्रदेश के नतीजों पर क्या बोले ज्योतिरादित्य सिंधिया?

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रुझानों में बीजेपी को मिले प्रचंड बहुमत पर एएनआई से बातचीत की. उन्होंने कहा कि 'लाडली बहन' योजना गेंम चेंजर साबित हुई और सीएम शिवराज सिंह चौहान के कारण ये संभव हुआ. सिंधिया ने और भी सीटें आने कीबात कहते हुए कहा कि सीएम शिवराज का नेतृत्व था और मेरी भूमिका जनसेवक की रही है. ग्वालियर-चंबल संभाग में सबको अपनी ताकत पता चल गयी.

Elections Result 2023 Live: छत्तीसगढ़ के रुझानों में कैसा है कांग्रेस का प्रदर्शन?

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 54 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है. कांग्रेस को 35 और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी को 1 सीट पर बढ़त मिलती नजर आ रही है.

Elections Result 2023 Live: मध्य प्रदेश के रुझानों में बीजेपी को प्रचंड बहुमत

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, मध्य प्रदेश में बीजेपी को 161 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है. कांग्रेस को 66, बीएसपी को 2 और भारत आदिवासी पार्टी को 1 सीट पर बढ़त मिलती नजर आ रही है.

Elections Result 2023 Live: राजस्थान में तेजी से बदल रहे रुझानों के आंकड़े

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, राजस्थान में बीजेपी को 113 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है. कांग्रेस को 71, निर्दलीय को 7, बीएसपी को 3, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलटीपी) को 2, भारत आदिवासी पार्टी को 2, आरएलडी को 1 सीट पर बढ़त मिलती नजर आ रही है.

Elections Result 2023 Live: एबीपी मेटावर्स पर नतीजों को खुद करें अनुभव

इलेक्शन के नतीजों को न सिर्फ देखना और पढ़ना बल्की महसूस करना भी चाहते हैं तो एबीपी मेटावर्स पर आएं. यहां आपको रियलिस्टिक अनुभव मिलेगा.
https://elections.abpverse.com/gA2Luws/abp-election-center?avatarUrl=65645492fd16ab329c86331f&name=devesh

Elections Result 2023 Live: मध्य प्रदेश में सीएम शिवराज, सिंधिया और पार्टी के नेताओं ने नतीजों पर रखी नजर

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में पार्टी नेताओं नरेंद्र सिंह तोमार और ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ चुनाव नतीजों और वोटों की काउंटिंग पर नजर रखी.  


 





Elections Result 2023 Live: कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी बोले- 'परिवर्तन होगा और कांग्रेस जीतेगी'

कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने एएनआई से बातचीत में कहा कि रुझानों में परिवर्तन होगा और कांग्रेस जीतेगी.

Elections Result 2023 Live: चुनाव आयोग के रुझानों में किसका राजस्थान?

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, राजस्थान में बीजेपी को 115 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है. कांग्रेस को 67, अन्य को 9, बीएसपी को 3 और भारत आदिवासी पार्टी को 2 सीटों पर बढ़त नजर आ रही है.

Elections Result 2023 Live: छत्तीसगढ़ के रुझानों में कौन किससे आगे?

छत्तीसगढ़ के रुझानों में बीजेपी को 50 सीटों पर और कांग्रेस को 38 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है. वहीं, अन्य के खाते में 2 सीटें जाती नजर आ रही हैं. चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में बीजेपी को 46 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है. कांग्रेस को 37 और सीपीआई 1 सीट पर आगे है.

Elections Result 2023 Live: तेलंगाना में कांग्रेस को बड़ी बढ़त

तेलंगाना में 119 सीटों पर रुझान सामने आ चुके हैं. कांग्रेस को 64 सीटों पर, बीआरएस को 43 सीटों पर, बीजेपी 8 सीटों पर और अन्य 4 सीटों पर आगे है. वहीं, चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, तेलंगाना में कांग्रेस को 58 सीटों पर बढ़त मिली हुई है. बीआरएस को 33, बीजेपी को 7 और सीपीआई 1 सीट पर आगे है.

Elections Result 2023 Live: तेलंगाना में कांग्रेस को सता रहा KCR से 'शिकार' का डर, तैयार हैं बसें

तेलंगाना के हैदराबाद में ताज कृष्णा के बाहर कई लग्जरी बसें खड़ी की गई हैं. इन बसों को लेकर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष किरन कुमार चामला ने कहा कि हम सभी केसीआर के काम करने के तरीके को जानते हैं, दूसरे दल के विधायकों पर नजर रखना उनका मुख्य एजेंडा है. हमने कुछ उपाय किए थे, लेकिन आज के रुझान और अन्य चीजें देखने के बाद लग रहा है कि इसकी कोई जरूरत नहीं है. उन्होंने तहा कि हम 80 से ज्यादा सीटें जीत रहे हैं.

Elections Result 2023 Live: तेलंगाना में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने फोड़े पटाखे

तेलंगाना में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पार्टी ऑफिस के बाहर जमकर पटाखे फोड़े हैं. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, राज्य में कांग्रेस 52 सीटों पर आगे चल रही है. 


 





Elections Result 2023 Live: राजस्थान के रुझानों में बीजेपी को बढ़त

राजस्थान के रुझानों में बीजेपी 117, कांग्रेस 66 और अन्य को 16 सीटों पर बढ़त मिली हुई है.

Elections Result 2023 Live: छत्तीसगढ़ के रुझानों में बीजेपी को बढ़त, कांग्रेस पिछड़ी

छत्तीसगढ़ के रुझानों में बीजेपी 50 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. कांग्रेस 38 और अन्य 2 सीटों पर आगे हैं.

Elections Result 2023 Live: तेलंगाना में कांग्रेस को बड़ी बढ़त

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, तेलंगाना में कांग्रेस को 51 सीटों पर बढ़त मिली हुई है. बीआरएस को 29, बीजेपी को 6 और सीपीआई 1 सीट पर आगे हैं.

Elections Result 2023 Live: मध्य प्रदेश के रुझानों में बीजेपी को प्रचंड बहुमत

मध्य प्रदेश के रुझानों में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिलता दिख रहा है. बीजेपी को 160 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है. वहीं, कांग्रेस को 67 और अन्य को 3 सीटों पर बढ़त हासिल हुई है.

Elections Result 2023 Live: मध्य प्रदेश के रुझानों में बीजेपी को प्रचंड बहुमत

मध्य प्रदेश के रुझानों में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिलता दिख रहा है. बीजेपी को 160 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है. वहीं, कांग्रेस को 67 और अन्य को 3 सीटों पर बढ़त हासिल हुई है.

Elections Result 2023 Live: तेलंगाना में कांग्रेस दफ्तर के बाहर जश्न का माहौल

तेलंगाना के रुझानों में कांग्रेस ने बड़ी बढ़त बनाई हुई है. कांग्रेस 65, बीआरएस 46, बीजेपी 2 और एआईएमआईएम 6 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.


 





Elections Result 2023 Live: पाटन विधानसभा सीट से सीएम भूपेश बघेल आगे

छत्तीसगढ़ की पाटन विधानसभा सीट पर सीएम भूपेश बघेल आगे चल रहे हैं.

Elections Result 2023 Live: abp न्यूज़ के रुझानों में फिर पलटा छत्तीसगढ़ का आंकड़ा

abp न्यूज़ के रुझानों में छत्तीसगढ़ का आंकड़ा लगातार बदल रहा है. यहां एक बार फिर से कांग्रेस आगे होती दिख रही है. कांग्रेस 46 सीटों पर बढ़त हासिल होती नजर आ रही है. वहीं, बीजेपी 43 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. एक सीट पर अन्य आगे है.

Elections Result 2023 Live: छत्तीसगढ़ के रुझानों में भी बीजेपी को बढ़त

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी को बढ़त मिली हुई है. बीजेपी 24, कांग्रेस 22 और हमार राज पार्टी 1 सीट पर आगे हैं.

Elections Result 2023 Live: राजस्थान के रुझानों में बीजेपी को बहुमत

abp न्यूज़ पर राजस्थान के शुरुआती रुझानों में बीजेपी को 126 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है. कांग्रेस 61 सीटों पर और अन्य 12 सीटों पर आगे हैं. वहीं, चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, राजस्थान में बीजेपी 99, कांग्रेस 72, निर्दलीय 9 और भारत आदिवासी पार्टी को 4 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है. वहीं, सीपीआई(एम) के खाते में 2 सीटें जाती नजर आ रही हैं.

Elections Result 2023 Live: मध्य प्रदेश के रुझानों में गरजी बीजेपी

मध्य प्रदेश के ताजा रुझानों में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिलता दिख रहा है. बीजेपी 151 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं कांग्रेस 78 सीटों पर आगे चल रही है. अन्य को एक सीट पर बढ़त हासिल हुई है.

Elections Result 2023 Live: एमपी में बीजेपी को बढ़त

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, मध्य प्रदेश में बीजेपी 73 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस 28 सीटों पर आगे है. यहां पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच टक्कर देखने को मिल रही है. 

Elections Result 2023 Live: हम 135 सीटें जीतेंगे, बोले राजस्थान बीजेपी चीफ सीपी जोशी

राजस्थान बीजेपी चीफ सीपी जोशी ने राज्य के चुनावी नतीजों पर सामने आए शुरुआती रुझनों को लेकर बात की है. उन्होंने कहा, 'हम बढ़त बनाए रखने वाले हैं. हम 135 सीटों पर जीतेंगे.' शुरुआती रुझानों में राजस्थान में बीजेपी को बहुमत मिलता हुआ नजर आ रहा है. 


 

Elections Result 2023 Live: बीजेपी बहुमत से सरकार बनाने जा रही: शिवराज

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वोटों की गिनती के दौरान ट्वीट कर कहा है कि भारत माता की जय, जनता जनार्दन की जय. आज मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आ रहे हैं और मुझे विश्वास है कि जनता के आशीर्वाद व आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी पूर्ण बहुमत के साथ फिर सरकार बनाने जा रही है. बीजेपी के सभी प्रत्याशियों को हृदय से शुभकामनाएं. 

Elections Result 2023 Live: मध्य प्रदेश के रुझानों में बीजेपी को बहुमत

मध्य प्रदेश के रुझानों में बीजेपी को बहुमत मिलता दिख रहा है. बीजेपी 130 सीटों पर आगे है. कांग्रेस 96 और अन्य को 4 सीटें मिलती दिख रही हैं.

Elections Result 2023 Live: तेलंगाना के रुझानों में कांग्रेस बहुमत के पार

तेलंगाना की 119 सीटों पर सामने आए रुझानों में कांग्रेस को बहुमत मिलता दिख रहा है. कांग्रेस को 63 सीटों पर, बीआरएस को 46 सीटों पर, बीजेपी को 5 सीटों पर और एआईएमआईएम को 5 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है.

Elections Result 2023 Live: छत्तीसगढ़ के रुझानों में क्लोज हुई फाइट

छत्तीसगढ़ के शुरुआती रुझानों में क्लोज फाइट होती दिख रही है. 90 सीटों पर आए रुझानों में बीजेपी को 44 और कांग्रेस को 45 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रहा है. वहीं, 1 सीट पर अन्य आगे है.

Elections Result 2023 Live: राजस्थान के रुझानों में बीजेपी ने पार किया बहुमत का आंकड़ा

राजस्थान के रुझानों में बीजेपी को 105 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है. कांग्रेस को 80 और अन्य को 14 सीटों पर बढ़त मिलती नजर आ रही है.

Elections Result 2023 Live: मध्य प्रदेश के रुझानों में बीजेपी को बड़ी बढ़त

मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं. बीजेपी को 130, कांग्रेस 96 और अन्य को 4 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है.

Elections Result 2023 Live: छत्तीसगढ़ के रुझानों में कांग्रेस को बहुमत

छत्तीसगढ़ की 78 सीटों पर रुझान सामने आ चुके हैं. कांग्रेस को 46 और बीजेपी को 31 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है. वहीं, अन्य को एक सीट पर बढ़त नजर आ रही है.

Elections Result 2023 Live: तेलंगाना के रुझानों में कांग्रेस को बड़ी बढ़त

तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों पर रुझान सामने आ चुके हैं. कांग्रेस को 66, बीआरएस को 40 और बीजेपी को 6 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है. वहीं, एआईएमआईएम को 7 सीटों पर बढ़त मिलती नजर आ रही है.

Elections Result 2023 Live: मध्य प्रदेश के रुझानों में किसको मिली बढ़त?

मध्य प्रदेश की 209 विधानसभा सीटों पर रुझान सामने आ चुके हैं. बीजेपी को 117 और कांग्रेस को 90 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है. वहीं अन्य के खाते में दो सीटें जाती दिख रही हैं.

Elections Result 2023 Live: छत्तीसगढ़ के रुझानों में क्लोज फाइट

छत्तीसगढ़ की 76 सीटों पर रुझान साफ हो चुके हैं. बीजेपी को 38 और कांग्रेस को 37 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है. वहीं, एक सीट पर अन्य को बढ़त है.

Elections Result 2023 Live: राजस्थान के रुझानों में किसको मिली बढ़त?

राजस्थान की 199 सीटों पर रुझान सामने आ चुके हैं. बीजेपी को 104, कांग्रेस को 80 और अन्य को 15 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है.

Elections Result 2023 Live: मध्य प्रदेश की 184 सीटों के रुझान आए सामने

मध्य प्रदेश की 184 सीटों पर रुझान सामने आ चुके हैं. बीजेपी 95 और कांग्रेस 87 सीटों पर आगे है. वहीं अन्य को 2 सीटों पर बढ़त मिली है.

Elections Result 2023 Live: राजस्थान की 199 सीटों पर रुझान हुए साफ

राजस्थान की 199 सीटों पर रुझान सामने आ चुके हैं. यहां बीजेपी 101 और कांग्रेस 80 सीटों पर आगे है. वहीं अन्य को 18 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है.

Elections Result 2023 Live: छत्तीसगढ़ में सामने आया 71 सीटों पर रुझान

छत्तीसगढ़ की 71 सीटों पर रुझान सामने आ चुके हैं. यहां कांग्रेस 46 और बीजेपी 25 सीटों पर आगे है. 

Elections Result 2023 Live: तेलंगाना के रुझानों में कांग्रेस को बढ़त

केलंगाना में 103 सीटों के रुझान सामने आए हैं. यहां कांग्रेस 60 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. बीआरएस को 33 सीटों और एआईएमआईएम को 6 सीटों पर बढ़त मिली है. वहीं, बीजेपी को 3 सीटों पर आगे चल रही है.

Elections Result 2023 Live: राजस्थान के रुझानों में किसका पलड़ा भारी?

राजस्थान में 135 सीटों पर रुझान सामने आ चुके हैं.यहां बीजेपी 70 और कांग्रेस 60 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. वहीं, अन्य को 5 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है.

Elections Result 2023 Live: मध्य प्रदेश में किसकी ओर मुड़ रहे रुझान?

मध्य प्रदेश की 147 सीटों पर रुझान सामने आए हैं. यहां बीजेपी 80 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस 65 सीटों पर और अन्य को 2 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है.

Elections Result 2023 Live: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बढ़त, लेकिन बीजेपी भी कम पीछे नहीं

छत्तीसगढ़ के शुरुआती रुझानों में 68 सीटों पर आंकड़े सामने आए हैं. यहां कांग्रेस 36 और बीजेपी 32 सीटों पर आगे दिख रही है. 

Elections Result 2023 Live: तेलंगाना के रुझानों में क्या है ओवैसी की पार्टी का हाल?

तेलंगान में 87 सीटों पर रुझान सामने आ चुके हैं. यहां केसीआर की पार्टी बीआरएस को 30, कांग्रेस 50, बीजेपी को 2 और एआईएमआईएम को 5 सीटों पर बढ़त मिलती दिख रही है.

Elections Result 2023 Live: नतीजों से पहले क्या बोले रमन सिंह?

छत्तीसगढ़ के बीजेपी नेता और पूर्व सीएम रमन सिंह ने ट्वीट कर कहा कि अंधेरा छंट गया है, सूरज निकल चुका है, कमल खिलने जा रहा है. सभी कार्यकर्ता साथी इस काउंटिंग की प्रक्रिया से जुड़े रहें, क्योंकि बहुत जल्द भाजपा आवत हे.

Elections Result 2023 Live: राजस्थान के रुझानों में किसे बढ़त?

राजस्थान में 109 सीटों पर रुझान सामने आ चुके हैं. यहां बीजेपी 57 और कांग्रेस 46 सीटों पर बढ़त बनाए है. वहीं, अन्य ने 6 सीटों पर बढ़त बना ली है.

Elections Result 2023 Live: मध्य प्रदेश में कांटे की टक्कर

मध्य प्रदेश की 101 सीटों पर रुझान सामने आए हैं. यहां 50 सीटों पर बीजेपी और 49 सीटों पर कांग्रेस आगे है. वहीं, 2 सीटों पर अन्य आगे हैं.

Elections Result 2023 Live: छत्तीसगढ़ के रुझानों में कांग्रेस को बढ़त

छत्तीसगढ़ के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को बढ़त मिलती दिख रही है. 40 सीटों पर सामने आए रुझानों के मुताबिक, कांग्रेस 23 और बीजेपी 17 सीटों पर आगे है.

Elections Result 2023 Live: टोंक से सचिन पायलट और सरदारपुरा से अशोक गहलोत आगे

राजस्थान की टोंक विधानसभा सीट से कांग्रेस के सटिन पायलट और सरदारपुरा से अशोक गहलोत आगे

Elections Result 2023 Live: राजस्थान के रुझानों में पिछड़ी कांग्रेस

राजस्थान में 89 सीटों पर रुझान सामने आ चुके हैं. बीजेपी 47, कांग्रेस 36 और अन्य 6 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

Elections Result 2023 Live: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के पक्ष में रुझान

छत्तीसगढ़ में 38 सीटों पर रुझान सामने आ चुके हैं. कांग्रेस 20 और बीजेपी 18 सीटों पर आगे हैं. 

Elections Result 2023 Live: राजस्थान में किसकी हवा?

राजस्थान में बीजेपी 36 और कांग्रेस 29 सीटों पर आगे

Elections Result 2023 Live: मध्य प्रदेश में अब क्या है रुझान का रुख?

मध्य प्रदेश में बीजेपी 45 और कांग्रेस 39 सीटों पर आगे

Elections Result 2023 Live: कांग्रेस को छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में भी बढ़त

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 8 और बीजेपी 5 सीट पर आगे, तेलंगाना में बीआरस 2 और कांग्रेस 3 सीटों पर आगे

Elections Result 2023 Live: तेजी से बदल रहे रुझानों के आंकड़े, जानें किसे मिली बढ़त

abp न्यूज़ पर शुरुआती रुझानों के मुताबिक, राजस्थान में कांग्रेस 6 और बीजेपी 5 सीटों पर आगे, मध्य प्रदेश में कांग्रेस 8 और बीजेपी 8 सीटों पर आगे

Elections Result 2023 Live: abp न्यूज़ पर आया पहला रुझान

मध्य प्रदेश में कांग्रेस 5 और बीजेपी 4 सीटों पर आगे, राजस्थान में BJP 3 और कांग्रेस 2 सीटों पर आगे, तेलंगाना में बीआरएस आगे, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 2 और बीजेपी 1 सीट पर आगे

Elections Result 2023 Live: चार राज्यों में खुले स्ट्रांग रूम के ताले, वोटों की गिनती शुरू

चार राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के नतीजों के लिए मतगणना शुरू हो चुकी है.

Elections Result 2023 Live: नतीजों से पहले दिल्ली कांग्रेस मुख्यालय में लाए गए लड्डू

चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे सामने आने में कुछ ही समय बाकी है. इस बीच कांग्रेस के दिल्ली मुख्यालय में पहले से ही लड्डू मंगा लिए गए हैं. कांग्रेस के दफ्तर में जश्न का माहौल नजर आ रहा है.  


 





Elections Result 2023 Live: छत्तीसगढ़ के सरगुजा में खोला गया स्ट्रांग रूम

छत्तीसगढ़ के सरगुजा में चुनाव अधिकारियों की मौजूदगी में काउंटिंग शुरू करने के लिए स्ट्रांग रूम खोलकर ईवीएम निकाली जा रही हैं. 


 





Elections Result 2023 Live: हैदराबाद के लिए रवाना होंगे कांग्रेस के ये तीन बड़े नेता

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस के आलाकमान ने पार्टी के तीन नेताओं को हैदराबाद जाने के लिए कहा है. सुशील कुमार शिंगे, पी चिंदबरम और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हैदराबाद जाने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं.

Elections Result 2023 Live: दिल्ली में कांग्रेस ऑफिस में कार्यकर्ता बना 'हनुमान', लगाए जय श्री राम के नारे

दिल्ली में कांग्रेस दफ्तर के बाहर भगवान हनुमान की ड्रेस पहनकर आया. कार्यकर्ता ने जय श्री राम के नारे भी लगाए.


 





Elections Result 2023 Live: चार राज्यों में काउंटिंग की तैयारी, सियासी दलों के कार्यालयों में बढ़ी हलचल

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में मतगणना की तैयारी पूरी हो चुकी है. कुछ ही देर में इन प्रदेशों के पहले रुझान सामने आने लगेंगे. वहीं, काउंटिंग से पहले तमाम सियासी दलों के कार्यालयों में हलचल बढ़ गई है. 

Elections Result 2023 Live: 2018 में तेलंगाना ने किसके सिर सजाया था ताज?

तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2018



पार्टी               नतीजे (119/119)       वोट शेयर
टीआरएस                    88                 46.87%
कांग्रेस+                      21                 32.80%
बीजेपी                          1                   6.98%
एआईएमआईएम            8                   2.71%
अन्य दल                       1                   6.30%
निर्दलीय                        1                   3.25%
नोटा                             -                    1.09%

Elections Result 2023 Live: बगावत के बाद कैसे बदले थे मध्य प्रदेश में सीटों के आंकड़े?

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018



पार्टी         नतीजे (230/230)    
बीजेपी           127
कांग्रेस             96      
बीएसपी            2      
निर्दलीय            4  

Elections Result 2023 Live: 2018 में क्या था छत्तीसगढ़ का रिजल्ट?

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018



पार्टी             नतीजे (90/90)     वोट शेयर
कांग्रेस                 68                 43.0%
बीजेपी                 15                 33.0%
जेसीसी                  5                   7.6%
बीएसपी                 2                   3.9%
नोटा                      -                   2.0%

Elections Result 2023 Live: सतीश पूनिया बोले- 'राजस्थान में जीतेंगे 125 से ज्यादा सीटें'

राजस्थान बीजेपी के वरिष्ठ नेता सतीश पूनिया ने एबीपी न्यूज से दावा करते हुए कहा कि राज्य में 125 से ज्यादा सीटें जीतेंगे.

Elections Result 2023 Live: 2018 में क्या रहा था राजस्थान का नतीजा?

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018



पार्टी         नतीजे(119/119)        वोट शेयर
कांग्रेस        100                        39.3%
बीजेपी          73                        38.77%
निर्दलीय        13                         9.47%
बीएसपी          6                         4.03%
आरएलपी       3                         2.40%
सीपीआई(एम)  2                        1.22%
बीटीपी            2                         0.72%
आरएलडी       1                          0.33%
नोटा               -                          1.31%

काउंटिंग से पहले क्या बोले सीएम शिवराज और कमलनाथ?

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दावा किया है कि पार्टी बड़ी बहुमत के साथ सरकार बनाने वाली है. मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख कमलनाथ ने कहा है कि उन्हें राज्य के वोटर्स पर पूरा यकीन है और उनकी पूर्ण बहुमत से सरकार बनेगी. 

बीजेपी को मिलेंगी 150 से ज्यादा सीटें: विश्वास सारंग

मध्य प्रदेश के मेडिकल एजुकेश मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि हम पूर्ण बहुमत से जीतने वाले हैं. बीजेपी को 150 से ज्यादा सीटें मिलेंगी और पार्टी सरकार बनाएगी. 

राजस्थान में पूर्ण बहुमत से बनाएंगे सरकार: कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डटोसरा 

राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डटोसरा ने कहा कि राजस्थान के वोटर्स ने कांग्रेस प्रत्याशियों पर भरोसा जताया है और उन्हें उनपर विश्वास है, क्योंकि पार्टी ने राज्य में बेहतरीन शासन चलाया है. कांग्रेस की गारंटी और पांच सालों में सरकार के जरिए किया गया काम ही वो चीजें हैं, जिनकी वजह से हमारी सरकार दोबारा बनेगी. हम पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएंगे. 

बीजेपी को 5 में से तीन राज्य जीतने की उम्मीद

बीजेपी आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय ने कहा कि मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी को बहुमत मिलने वाला है. एग्जिट पोल में भी इसका अनुमान जताया गया है. छत्तीसगढ़ में कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा, क्योंकि दो प्रमुख पार्टियों के बीच करीबी मुकाबला है. बीजेपी हिंदी पट्टी में 3-0 से जीतने वाली है. 

टोंक जिले की चारों विधानसभा सीट पर मतगणना आज

राजस्थान के टोंक जिले की चारों विधानसभा सीट पर मतगणना आज हो रही है. मतगणना की शुरुआत सुबह 8 बजे होगी. टोंक विधानसभा सीट पर 20 राउंड में मतगणना की जाएगी. मालपुरा और निवाई विधानसभा सीटों पर 22 राउंड वोटिंग की जाएगी. देवली उनियारा विधानसभा सीट पर 24 राउंड में मतगणना होगी. 

बहुमत के साथ बनेगी बीजेपी सरकार: बीजेपी प्रत्याशी कृष्णा गौर

भोपाल के गोविंदपुरा से बीजेपी प्रत्याशी कृष्णा गौर ने कहा कि बीजेपी मध्य प्रदेश में पूरी बहुमत के साथ सरकार बनाने वाली है. हमारा अगला लक्ष्य 2024 लोकसभा चुनाव में सभी 29 सीटों पर जीत दर्ज करना है. कांग्रेस को अपनी हार समझ में आ गई है. ये हमारे लिए ऐतिहासिक जीत होगी. 

Election Results 2023 Live: अशोक गहलोत ने किया जीत का दावा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि उन्हें विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत का पूरा भरोसा है. उन्होंने कहा कि जिन पांच राज्यों में चुनाव हो रहे हैं उनमें से किसी में भी भाजपा सरकार नहीं बनाएगी.

Elections Result 2023 Live: किसके सर सजेगा सत्ता का ताज, आज होगा फैसला

आज चार राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आने वाले हैं. मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना के नतीजे आज आएंगे.

बैकग्राउंड

Assembly Election Results 2023: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना के विधानसभा चुनाव की मतगणना रविवार (3 दिसंबर) को हो रही है. पहले चुनाव आयोग ने मिजोरम विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए भी 3 दिसंबर की तारीख निर्धारित की थी लेकिन शुक्रवार (1 दिसंबर) को इसे संशोधित कर दिया गया. चुनाव आयोग ने कहा कि अब मिजोरम के चुनाव की मतगणना 4 दिसंबर को होगी.


आयोग ने बताया कि विभिन्न हलकों के अनुरोध के बाद इस आधार पर यह निर्णय लिया गया कि रविवार का दिन ईसाई-बहुल राज्य मिजोरम के लोगों के लिए विशेष महत्व रखता है. चार राज्यों की मतगणना को लेकर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. इन चुनावों के नतीजे तय करेंगे कि अगले पांच साल इन राज्यों में सत्ता की बागडोर किस पार्टी के हाथ रहेगी लेकिन ये इस रूप में भी अहम माने जा रहे हैं कि लोकसभा चुनाव 2024 से पहले राज्यों के इन चुनाव को राजनीतिक पंडितों ने सेमीफाइनल करार दिया है.


ज्यादातर एग्जिट पोल के नतीजों में मध्य प्रदेश और राजस्थान में बीजेपी को बढ़त दिखाई गई है, वहीं, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में आंकड़े कांग्रेस के पक्ष में ज्यादा नजर आए हैं. पोल्स के नजीतों में मिजोरम में एमएनएफ को सबसे ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. मिजोरम और तेलंगाना को छोड़कर बाकी तीन राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही है.


वहीं, तेलंगाना में सत्तारूढ़ बीआरएस, कांग्रेस और बीजेपी, तीनों पार्टियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. राज्य में बीजेपी अगर दूसरे नंबर की पार्टी नहीं पाई तो दक्षिणी राज्यों के उसके मिशन को एक और झटका लगेगा क्योंकि कर्नाटक चुनाव हारने के बाद उसने तेलंगाना में पूरी ताकत झोंक दी थी.


इन राज्यों के 2018 के विधानसभा चुनावों की बात करें तो मध्य प्रदेश में तब त्रिशंकु विधानसभा बनी थी, जिसमें कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. 2018 में मध्य प्रदेश में कांग्रेस को 114 सीटों पर जीत मिली थी, जबकि बहुमत का आंकड़ा 116 सीटों का था. वहीं, बीजेपी ने 109 सीटें जीती थीं.


एमपी में 2018 में कांग्रेस ने बीएसपी, समाजवादी पार्टी और निर्दलीयों के सहयोग से सरकार बना ली थी और पार्टी के वरिष्ठ नेता कमलनाथ मुख्यमंत्री बने थे लेकिन पार्टी के भीतर ज्योतिरादित्य सिंधिया और कुछ विधायकों की बगावत के चलते करीब 15 महीने में ही कांग्रेस की सरकार गिर गई थी और बीजेपी फिर से सत्ता में आ गई थी. इस बार के चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी दोनों अपनी-अपनी जीत होने का दावा कर रही हैं.


छत्तीसगढ़ में 2018 के विधानसभा चुनाव में राज्य की 90 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस 68 पर जीती थी और बीजेपी 15 सीटें ही हासिल कर पाई थी. वहीं, 5 सीटें जेसीसी और 2 सीटें बीएसपी ने जीती थीं. राजस्थान के 2018 के विधानसभा चुनाव में 199 सीटों पर मतदान हुआ था. इनमें से कांग्रेस ने सबसे ज्यादा 99 सीटें और बीजेपी ने 73 सीटें जीती थीं. बीएसपी ने 6 सीटें और अन्य ने 21 सीटों पर जीत हासिल की थी.


तेलंगाना के 2018 के विधानसभा चुनाव में 119 सीटों में से टीआरएस (अब बीआरएस) ने 88 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं, कांग्रेस ने 19, एआईएमआईएम ने 7, टीडीपी ने 2 और बीजेपी ने 1 सीट जीती थी. मिजोरम में 2018 के विधानसभा चुनाव में राज्य की 40 सीटों में से एनएनएफ 26 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी. उस चुनाव में कांग्रेस को 5, बीजेपी को 1 और निर्दलीय उम्मीदवारों को 8 सीटों पर जीत मिली थी.


यह भी पढ़ें- Assembly Elections Exit Poll: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में किसकी सरकार बनने के आसार, जानें एग्जिट पोल

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.