बीजेपी की सरकार में हर बार राजनीति और धर्म का कॉम्बो नजर आता रहा है. चाहे साल 2014 हो या 2019. दोनों ही बार बीजेपी ने कई बाबा और साध्वी को चुनावी मैदान में उतारा, जिनमें से कई संसद में भी पहुंचे थे. इसी कड़ी को बरकरार रखते हुए बीजेपी ने 2024 के लोकसभा चुनाव में दो बाबा और एक साध्वी को सियासी मैदान में उतारा, लेकिन दो को हार का सामना करना पड़ा है और सिर्फ एक को ही जीत मिली. इसका मतलब यह है कि इस बार संसद में सिर्फ एक ही बाबा नजर आएंगे. आइए जानते हैं कि किस बाबा और साध्वी ने कहां से लड़ा था चुनाव और कैसे रहे वहां के नतीजे?


दो बार के विजेता सुमेधानंद सरस्वती को मिली हार


राजस्थान के सीकर से बीजेपी के टिकट पर लगातार तीसरी बार चुनावी मैदान में उतरे सुमेधानंद सरस्वती को हार का सामना करना पड़ा. उन्हें 586404 वोट मिले. सुमेधानंद को सीपीआईएम के उम्मीदवार अमराराम ने 72896 वोटों से हराया. गौर करने वाली बात यह है कि सुमेधानंद ने सीकर लोकसभा सीट से लगातार दो बार जीत हासिल की थी. नतीजे घोषित होने के बाद उन्होंने ट्वीट भी किया. उन्होंने लिखा, 'भाजपा सीकर के समस्त कार्यकर्ता, मतदाताओं व पार्टी पदाधिकारी, जिन्होंने दिन रात कार्य करके लोकसभा चुनाव में सहयोग किया है. इसके लिए आप सभी का बहुत बहुत धन्यवाद व आभार. मैं आप सभी के सहयोग व जनहित के कार्य के लिए सदैव  तत्पर रहूंगा. जनता का निर्णय मैं विनम्रतापूर्वक स्वीकार करता हूं।'


साध्वी निरंजन ज्योति भी नहीं दोहरा सकी कारनामा


2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश की फतेहपुर सीट पर जीत दर्ज करने वाली साध्वी निरंजन ज्योति को भी हार का सामना करना पड़ा है. 2024 के लोकसभा चुनाव में साध्वी को 467129 वोट मिले. उन्हें समाजवादी पार्टी के नरेश चंद्र उत्तम पटेल ने 33199 वोटों से मात दी. बता दें कि साध्वी निरंजन ज्योति को बीजेपी सरकार ने साल 2014 में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री बनाया गया था. वहीं, 2019 में चुनाव जीतने के बाद उन्हें ग्रामीण विकास मंत्रालय में राज्य मंत्री नियुक्त किया गया था.


साक्षी महाराज ने जीता उन्नाव


बीजेपी के टिकट पर लगातार तीसरी पर उन्नाव लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरे साक्षी महाराज ने जीत की हैट्रिक लगाई है. साक्षी महाराज को 616133 वोट मिले. उन्होंने समाजवादी पार्टी की अनु टंडन को 35818 वोटों से मात दी. इस तरह साक्षी महाराज अकेले ऐसे बाबा बचे हैं, जो बीजेपी की तरफ से संसद में नजर आएंगे.


यह भी पढ़ें: बहुमत से बहुत पीछे I.N.D.I.A. गठबंधन, फिर भी सरकार बना सकती है कांग्रेस, जानें कैसे?