Election Results 2023: 5 राज्यों में हुए मतदान के बाद रविवार (3 दिसंबर) को 4 राज्यों की मतगणना जारी है. इनमें तेलंगाना, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ शामिल हैं. तेलंगाना विधानसभा चुनाव के नतीजों को छोड़ दें तो बाकी 3 राज्यों में कांग्रेस का प्रदर्शन ठीक नहीं रहा है. इस बीच तृणमूल कांग्रेस ने कांग्रेस पर निशाना साधा है.


तीन राज्‍यों में जीत को ओर बढ़ रही बीजेपी और कांग्रेस को लगे झटके पर तृणमूल कांग्रेस ने प्रत‍िक्र‍िया देते हुए तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने दावा किया कि तीन राज्यों के विधानसभा चुनावों में बीजेपी का शानदार प्रदर्शन भगवा पार्टी की सफलता की कहानी से ज्यादा कांग्रेस की विफलता है.


कांग्रेस को छत्तीसगढ़ में म‍िल रहा बड़ा झटका, बीजेपी आगे 
भारत के न‍िर्वाचन आयोग के दोपहर तीन बजे तक आये नतीजों के रुझानों की बात करें तो कांग्रेस शास‍ित राज्‍य छत्तीसगढ़ की 90 में से 54 सीटों पर बीजेपी बढ़त बनाए हुए है. वहीं, कांग्रेस स‍िर्फ 33 पर आगे है. जीजीपी, बीएसपी और सीपीआई, तीनों पार्ट‍ियां 1-1 सीटों पर आगे हैं. 


राजस्‍थान में कांग्रेस के खि‍लाफ बीजेपी को म‍िल रही जीत 
इसके अलावा दूसरा कांग्रेस शास‍ित राज्‍य राजस्‍थान की 199 सीटों में से 115 पर रुझानों में बीजेपी आगे चल रही है. वहीं, सत्‍तारूढ़ दल कांग्रेस को स‍िर्फ 69 पर बढ़त हास‍िल है. न‍िर्दलीय 7, बीएसपी को 2 सीटों पर बढ़त म‍िल रही है. 


मध्‍य प्रदेश में बीजेपी सरकार र‍िपीट करने की ओर 
बात मध्‍य प्रदेश के रुझानों की करें तो यहां पर बीजेपी सत्ता में करती नजर आ रही है. राज्‍य की 230 सीटों में से बीजेपी 161, कांग्रेस 67 और बीएसपी को भी 1 सीट पर बढ़त म‍िल रही है. 


तेलंगाना में कांग्रेस का शानदार प्रदर्शन 
तीनों ह‍िंदी पट्टी राज्‍यों से अलग कांग्रेस तेलंगाना में अच्‍छा प्रदर्शन कर रही है. कांग्रेस को यहां रुझानों में119 सीटों में से 64 सीटों पर बढ़त म‍िल रही है, जबकि भारत राष्‍ट्र सम‍िति (बीआरएस)  40 सीट पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं, बीजेपी को 8 सीटों पर बढ़त हास‍िल है. इसके अलावा एआईएमआईएम 6 और सीपीआई 1 सीट पर आगे हैं.


यह भी पढ़ें: Rajasthan Election Result 2023: लीक, लीकेज और लाल डायरी... जानें किन 5 कारणों से हारे अशोक गहलोत