Vidhan Sabha Chunav Results 2024: हरियाणा और जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे आ रहे हैं. रुझानों में हरियाणा और जम्मू कश्मीर दोनों जगह एग्जिट पोल के नतीजे गलत साबित होते दिख रहे हैं. रुझानों में हरियाणा में बीजेपी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया. जबकि ज्यादातर एग्जिट पोल में कांग्रेस को बहुमत मिलने की संभावना जताई थी. उधर, जम्मू कश्मीर में भी एग्जिट पोल गलत साबित हुए. यहां कांग्रेस गठबंधन ने रुझानों में बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है. जबकि यहां एग्जिट पोल में हंग असेंबली की संभावना जताई गई थी.



हरियाणा और विधानसभा चुनाव के रुझानों में 5 चौंकाने वाले ट्रेंड्स



  • कांग्रेस उम्मीदवार विनेश फोगाट जुलाना सीट से पीछे चल रही हैं.

  • पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा बिजबेहरा सीट से पीछे चल रही हैं.

  • उमर अब्दुल्ला अपनी सीट गांदरबल से पीछे चल रहे हैं.

  • गोपाल कांडा हरियाणा की सिरसा सीट से पीछे चल रहे हैं.

  • दुष्यंत चौटाला उचाना कलां से पीछे चल रहे हैं.  


हरियाणा में बीजेपी 46 सीटों पर आगे


चुनाव आयोग के मुताबिक, रुझानों में हरियाणा में बीजेपी 46 सीटों पर आगे चल रही है. कांग्रेस को 36 सीटों पर बढ़त है. जबकि अन्य 5 सीटों पर आगे है.  रुझानों में जम्मू कश्मीर में कांग्रेस-एनसी गठबंधन 47 सीटों पर आगे है. बीजेपी 28 सीटों पर आगे चल रही है. जबकि पीडीपी 3, और अन्य 10 सीटों पर आगे हैं. रुझानों में बीजेपी के आगे निकलने पर अनिल विज ने कहा, जैसा हमने सोचा था वैसा ही रिजल्ट आ रहा है. सुबह से इन्होने (कांग्रेस ने) नकली दुकान खोली थी, उसमें से नकली जलेबियां निकल रही थी. कांग्रेस के अंदर वही जश्न मना रहे थे जो चाहते थे की हुड्डा हार जाएं.


जम्मू कश्मीर के रूझानों में बीजेपी 23 सीटों पर आगे


उधर, जम्मू कश्मीर में रुझानों में कांग्रेस गठबंधन 49 सीटों पर आगे चल रही है. बीजेपी 23 सीटों पर आगे है. वहीं, अन्य 18 सीटों पर आगे हैं. 


ये भी पढ़ें-


Election Results 2024 LIVE: हरियाणा में बड़ा उलटफेर, रुझानों में BJP की सुनामी, जानें जम्मू कश्मीर का हाल