MP Election 2023: इस साल के आखिर में मध्य प्रदेश के साथ देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारियां पूरी हो गई हैं. चुनाव आयोग ने मतदाता सूची अपडेशन की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है और चुनाव की घोषणा से पहले लगातार कई दौर की बैठकें हो रही हैं. इस बीच कांग्रेस के राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा के नेतृत्व में मध्य प्रदेश कांग्रेस खेमें के बड़े नेताओं ने शुक्रवार (6 अक्टूबर) को मुख्य चुनाव आयुक्त से मुलाकात की है.


दिल्ली में इस मुलाकात के बाद कांग्रेस नेता और सुप्रीम कोर्ट में वरिष्ठ वकील विवेक तन्खा ने मीडिया से बात की. उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में डुप्लीकेसी, डिलीशंस और अन्य समस्याओं को लेकर हमने आयोग के पास अपनी शिकायतें रखी हैं. तन्खा ने कहा कि आयोग ने इस पर सकारात्मक रिस्पांस दिया है और सूची संशोधन में हर तरह से सहयोग का आश्वासन मिला है. उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के बर्ताव से वह संतुष्ट हैं.


मुलाकात में क्या की शिकायत? 
एबीपी न्यूज से बातचीत में विवेक तन्खा ने कहा, "हम लोग वोटर लिस्ट में जो गलतियां हैं, डुप्लीकेसी हैं, डिलीशंस हैं, उन सब की कंप्लेंट लेकर के आज आए थे. स्टैटिसटिक्स लेकर आए थे. खंडवा (मध्य प्रदेश का एक क्षेत्र)  का एक हमने रिप्रेजेंटेटिव स्टैटिसटिक्स भी दिया है, जिनमें 28, 000 डुप्लीकेसी हमने नोटिस किए हैं.''


उन्होंने बताया, ''43 डिस्ट्रिक्ट के स्टैटिसटिक्स भी हमने दिए हैं कि कैसे डुप्लीकेसी मौजूद है. यह एक उदाहरण था, जिसे पॉलीटिकल पार्टी के रूप में हम अकेले नहीं कर सकते थे. बहुत खुशी की बात है कि इलेक्शन कमीशन का रुख बहुत पॉजिटिव था."





नीट एंड क्लीन वोटर लिस्ट हमारा मकसद


विवेक तन्खा ने कहा कि उनकी पार्टी का मकसद नीट एंड क्लीन वोटर लिस्ट है. उन्होंने कहा, "हमने भी उन्हें (चुनाव आयोग) बताया कि हम एक नीट एंड क्लीन वोटर लिस्ट चाहते हैं. चुनाव आयोग ने भी कहा कि यह उनका भी लक्ष्य है. चुनाव आयोग ने यह भी बताया कि करीब करीब 11 लाख नाम डिलीट किए हैं. यह भी आयोग ने कहा कि यह सतत चलते रहने वाली प्रक्रिया है. इसमें कोई स्टॉपेज नहीं होती. आप लोगों को कहीं भी अगर डुप्लीकेशन दिखती हैं तो हमें बताइए, हम उसे ठीक करेंगे."


'राज्यों के चुनाव अधिकारियों और कलेक्टर्स के लिए जारी होंगे निर्देश'


कांग्रेस नेता ने बताया कि चुनाव आयोग के अधिकारियों की व्यस्तता को देखते हुए हमने  राज्य स्तर पर इसके समाधान (त्रुटि मुक्त मतदाता सूची) की व्यवस्था करने का अनुरोध किया. इस पर आयोग ने कहा है कि राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारियों और डिस्ट्रिक कलेक्टर्स को विशेष निर्देश दिए जाएंगे. 


उन्होंने कहा, "हमने चुनाव आयोग से कहा है कि स्टेट के जो चीफ इलेक्ट्रोरल ऑफिसर्स और जिला में जो कलेक्टर होते हैं, उनको निर्देशित कीजिए कि हम लोग जब उनको इस बारे में बताएं तो उस पर तुरंत उन्हें एक्शन लेना चाहिए. इस पर भी चुनाव आयोग तैयार हुआ है. आज ही इस संबंध में डायरेक्शन भेज देने की बात‌ कही है. जिला या स्टेट लेवल पर जो भी त्रुटियां बताई जाती हैं, उसपर तुरंत कार्रवाई करने को कहेंगे." 


विवेक तन्खा ने कहा, "आज की मीटिंग से बहुत संतुष्टि मिली, क्योंकि इस मुद्दे (मतदाता सूची ठीक हो) पर सियासी दल और चुनाव आयोग में कोई मतभेद नहीं है." 


ये भी पढ़ें:राजस्थान और MP समेत 5 राज्यों के ऑब्जर्वर के साथ CEC राजीव कुमार की बड़ी बैठक, क्या बोले मुख्य चुनाव आयुक्त?