BJP Candidates List: ओडिशा में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व वाले बीजू जनता दल (बीजेडी) ने लोकसभा चुनाव 2024 और विधानसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की अगली सूची जारी की है. गुरुवार (11 अप्रैल, 2024) को पार्टी की ओर से जारी की गई इस लिस्ट में लोकसभा के लिए एक उम्मीदवार और विधानसभा के लिए नौ प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया.

ओडिशा में सत्तारूढ़ दल ने जहां पांच विधानसभा क्षेत्रों में सिटिंग एमएलए को मौका दिया है, वहीं चार जगह प्रत्याशियों को बदल दिया है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) छोड़कर बीजद में आईं डॉ.लेखाश्री समंतसिंघार को बालासोर लोकसभा सीट से पार्टी प्रत्याशी बनाया गया है. वह बीजेपी के मौजूदा सांसद प्रताप सारंगी को टक्कर देती नजर आएंगी.

विधानसभा सीट का नाम उम्मीदवार का नाम
भुवनेश्वर सेंट्रल अनंत नारायण जेना
बालिगुड़ा चक्रमणि कनहर
लक्ष्मीपुर प्रभु जानी
पारादीप गीतांजलि रौत्रे
रैराखोल रोहित पुजारी
तेल्कोई मदहाब सरदार 
तालचेर ब्रज प्रधान
नारला मनोरमा प्रधान
संबलपुर प्रसन्ना आचार्य

BJD की पिछली लिस्ट में किनके-किनके थे नाम?

बीजद ने इससे पहले पांच अप्रैल, 2024 को विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों की तीसरी लिस्ट निकाली थी. बीजेडी चीफ ने इसके जरिए तब राज्य की नौ और विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया था. पार्टी ने पूर्व भाजपा नेता और सलीपुर के पूर्व विधायक प्रकाश बेहरा को बाराबती-कटक सीट से उम्मीदवार बनाया, जो भाजपा छोड़ने के बाद बीजेडी में शामिल हुए थे.

पार्टी ने इस बार सलीपुर, राउरकेला और बालासोर विधानसभा क्षेत्रों से प्रशांत बेहरा, सारदा प्रसाद नायक और स्वरूप कुमार दास को फिर से उम्मीदवार बनाया है. आदिवासी नेता और सुंदरगढ़ के पूर्व विधायक जॉर्ज तिर्की के बेटे रोहित जोसेफ तिर्की को बिरमित्रपुर विधानसभा सीट से मैदान में उतारा गया है. बीजेडी ने क्योंझर विधानसभा क्षेत्र से मीना माझी को टिकट दिया है. नवंबर 2023 में बीजेडी में शामिल हुए पूर्व पुलिसकर्मी रायसेन मुर्मू को मयूरभंज जिले के रायरंगपुर निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतारा गया, जबकि नबा किशोर मल्लिक को भुवनेश्वर लोकसभा क्षेत्र के तहत जयदेव विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार के रूप में नामित किया गया. 

यह भी पढ़ेंः 'अब वहां के लोग बोल रहे हैं...' लोकसभा चुनाव से पहले PoK को लेकर राजनाथ सिंह का बड़ा ऐलान