इजरायली दूतावास ने एक ऑनलाइन प्रदर्शन लगाई है, जिसमें इजरायली कला पर भारत और उसकी संस्कृति के गहरे असर को देखा जा सकता है. शीर्षक- ‘Heat and Dust- between India and Zion’ प्रदर्शनी इंडिया इंटरनेशनल सेंटर के सहयोग से लगाई गई है और इसे 12 जुलाई से लेकर 25 जुलाई 2021 के बीच देखा जा सकता है.


इस प्रदर्शन में कलाकारों ने अपनी कला से भारत के अनछुए पहलुओं और संस्कृति को अलग-अलग तरीके से दिखाने का प्रयास किया गया है. ज्यादातर कलाकार इजरायली हैं जबकि उनमें से कुछ जबकि कुछ भारत में यहूदी समुदायों के वंशज हैं जो इजरायल या संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं. कुछ कलाकार इजरायली हैं जिन्होंने भारत की यात्रा की है. जबकि एक अन्य कलाकारों का समूह भारतीय है जो या तो इजरायल में रह रहे हैं या फिर लंबे समय तक इजरायल में रहे.


हजारों इजरायलियों ने भारत का भ्रमण किया है. भारतीय संस्कृति जैसे- योगा, मेडिटेशन, म्यूजिक और डांस का इजराल की संस्कृति और समाज पर काफी गहर असर हुआ है. यह प्रदर्शनी कला के जरिए एक तरह से दिखाने का प्रयास है कि किस तरह से इजरायली कला में भारतीय 'आकृति' और 'प्रभाव' व्यक्त किए जाते हैं.   


इस प्रदर्शनी के माध्यम से पहली बार टिम नचुम गिडल (1909-1996) की कृतियों को भारत में प्रस्तुत किया जाएगा. वह इज़राइल के सबसे महत्वपूर्ण फोटोग्राफरों में से एक हैं. वह दुनिया भर के प्रमुख फोटोग्राफरों के एक समूह के सदस्य थे, जिन्होंने फोटो जर्नलिज्म की कला विकसित की और क्षेत्र में प्रसिद्ध हो गए. उनकी कई किताबें और रिसर्च पेपर्स पब्लिश हुए हैं और उन्हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा गया. साल 1940 में वह एक फोटो एसाइनमेंट पर भारत आए थे जहां पर उन्होंने महात्मा गांधी की तस्वीर ली थी. उन तस्वीरों को भी प्रदर्शनी में प्रस्तुत किया जाएगा.


भारत में इज़राइल के दूतावास में उपराजदूत रोनी येडिडिया क्लेन ने कहा- “भारत हर जगह कलाकारों और फोटोग्राफरों के लिए विचारों और प्रेरणाओं का एक पथ प्रदर्शक है. यह बहुत ही रोचक ऑनलाइन प्रदर्शनी विभिन्न कलाकृतियों और तस्वीरों के रूप में भारत और इज़राइल के बीच अद्वितीय संबंध को दर्शाती है. मैं इसे देखने के लिए सभी को आमंत्रित करता हूं. यह शो भारतीय और इजरायल की संस्कृतियों, दिलों और दिमागों के नेचुरल संबंध के कारण संभव हुआ है.”


प्रोग्राम डिवीजन के चीफ और आईआईसी फिल्म क्लब, इंडिया इंटरेनशनल सेंटर के सेक्रेटरी एल.एस. तोछावंग ने कहा- भारत में इजरायली दूतावास के सहयोग से हमें इंडिया इंटरनेशनल सेंटर पर प्रदर्शन "Heat and Dust" - Between India and Zion पेश करते हुए काफी खुशी हो रही है. प्रदर्शनी जो विभिन्न कला क्षेत्रों में लगे कलाकारों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रस्तुत करती है, रोमांचक है क्योंकि प्रत्येक कलाकार का भारत/इज़राइल कनेक्शन उनके लिए अद्भूत है.


ऑनलाइन प्रदर्शन को देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक्स पर क्लिक करें-


https://iicdelhi.in/programmes/heat-and-dust-between-india-and-zion


https://iicdelhi.in/online-gallery/heat-and-dust-between-india-and-zion