ED Action On BBC India: केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने बताया कि गुरुवार (13 अप्रैल) को उसने विदेशी मुद्रा उल्लंघन के मामले में  बीबीसी इंडिया के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है. ऐसा पहली बार है जब बीबीसी के खिलाफ भारत में ऐसी कोई कार्रवाई की गई है.


इस साल फरवरी 2023 में आयकर विभाग के अधिकारियों ने दिल्ली स्थित बीबीसी दफ्तर में छापेमारी की थी और उससे जुड़े दस्तावेजों की जांच भी की थी. आयकर विभाग ने इस मामले पर आधिकारिक बयान देते हुए कहा था वो एफडीआई उल्लंघन के एक मामले में बीबीसी की जांच करेंगे. इसी सिलसिले में आज ईडी ने बीबीसी पर विदेशी मुद्रा उल्लंघन कानून ( FEMA Funding Irregularities) के तहत मामला दर्ज कर लिया है. 






सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक ईडी ने फेमा के तहत कंपनी के कुछ अधिकारियों को संस्थान से जुड़े दस्तावेज और बयान दर्ज कराने को भी कहा है. हालांकि खबर लिखे जाने तक बीबीसी ने इस मुद्दे पर अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.


फरवरी में आयकर विभाग ने किया था सर्व
इसी साल फरवरी महीने में बीबीसी पर आयकर विभाग ने जब बीबीसी के दिल्ली स्थित कार्यालय में सर्वे किया था तो आयकर विभाग के प्रशासनिक निकाय सीबीडीटी ने बताया था, बीबीसी की भारत में संचालित विभिन्न संस्थाओं की तरफ से दिखाए गए आय और लाभ के आंकड़े भारत में उनके परिचालन के अनुरूप नहीं हैं. 


बीबीसी की वेबसाइट में दी गई जानकारी के मुताबिक वह एक स्वतंत्र पब्लिक ब्राडकॉस्टर है जो दुनिया भर में सूचनाओं का प्रसारण करता है. इसकी स्थापना यूके के रॉयल चार्टर से हुई है. हाल ही में उसने गुजरात दंगों को लेकर एक विवादित डॉक्यूमेंट्री प्रसारित की थी. जिसको भारत सरकार ने उसकी संप्रभुता पर हमला बताते हुए देश भर में बैन कर दिया था. 


Umesh Pal Case: अतीक अहमद और अशरफ को कोर्ट से झटका, न्यायिक हिरासत में भेजे गए दोनों भाई