नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी की 173 पेंटिंग और 11 गाड़ियों की नीलामी करेगा. ईडी ने मुंबई में एक विशेष अदालत से इसके लिए अनुमति हासिल कर ली है. अधिकारियों ने बताया कि धन शोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत दर्ज मामलों की सुनवाई करने वाली अदालत ने नीरव मोदी की पत्नी एमी के खिलाफ गैर जमानती वारंट भी जारी किया. ईडी ने दो अरब डॉलर के पीएनबी घोटाले में उसकी भूमिका को रेखांकित करते हुए हाल में एक पूरक आरोपपत्र दाखिल किया था.


प्रवर्तन निदेशालय और आयकर विभाग नीरव मोदी की 173 पेंटिंग और रॉल्स रॉयस, पोर्श, मर्सिडीज और टोयोटा फोर्च्युनर जैसे 11 वाहनों की नीलामी करेगा. पेंटिंग की कीमत 57.72 करोड़ रूपये आंकी गयी है.





आयकर विभाग ने 68 पेंटिंग को नीलाम करने की अनुमति के लिए अदालत का रूख किया था. अदालत ने ईडी की अनापत्ति के बाद ऐसा करने की इजाजत प्रदान कर दी.


बाकी पेंटिंग की नीलामी प्रवर्तन निदेशालय करेगा. अधिकारियों ने बताया कि पेंटिंग और गाड़ियों की नीलामी से जुटायी गयी राशि सरकारी खजाने में जमा की जाएगी. स्कॉटलैंड यार्ड ने बुधवार को लंदन के होलबोर्न इलाके से नीरव मोदी को गिरफ्तार किया.


लंदन की कोर्ट ने नीरव मोदी की जमानत याचिका खारिज की, 29 मार्च तक हिरासत में रहेगा


यह भी देखें