ED Summoned former Cricketer Md Azharuddin: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने हैदराबाद क्रिकेट असोसिएशन के वित्तीय घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूर्व क्रिकेटर और कांग्रेस के नेता मोहम्मद अजहरुद्दीन को तलब किया है. उन्हें आज यानी गुरुवार (3 अक्टूबर 2024) को बुलाया गया है. ईडी ने पिछले साल नवंबर में इस मामले में तेलंगना के 9 स्थानों पर छापेमारी की और कई महत्वपूर्ण दस्तावेज और डिजिटल उपकरण बरामद किए थे.


ईडी के अनुसार, हैदराबाद क्रिकेट असोसिएशन के अधिकारियों ने राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण में वित्तीय अनियमितता की. उन्होंने निजी कंपनियों को उच्च दरों पर ठेके दिए और असोसिएशन को करोड़ों रुपये का नुकसान पहुंचाया. बताया गया है कि करीब 20 करोड़ रुपये के फंड का गलत इसतेमाल किया गया, जिनसे डीजी सेट, फायर फाइटिंग स्टार्टट्स और कैनोपीस राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम के लिए खरीदनी थी.


मामला सामने आने के बाद हैदराबाद की एंटी करप्शन की ओर से इस मामले में तीन एफआईआर दर्ज की गई थी. जिसपर ईडी ने अपनी जांच शुरू की थी. सूत्रों का कहना है कि ईडी आज अजहरुद्दीन से इन्हीं सब पर सवालों के जवाब पूछेगी.


क्या है पूरा मामला?


ईडी के अनुसार, हैदराबाद क्रिकेट असोसिएशन के अधिकारियों ने राजीव गांधी क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण में वित्तीय अनियमितताएं कीं. उन्होंने निजी कंपनियों को नियम ताक पर रखकर उच्च दरों पर ठेके दिए और असोसिएशन को करोड़ों रुपये का नुकसान पहुंचाया. रिपोर्ट के मुताबिक, इस मामले में 3 एफआईआर दर्ज की गई हैं और जांच जारी है. हैदराबाद क्रिकेट असोसिएशन के सीईओ सुनीलकांत बोस ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान अजहरुद्दीन के खिलाफ इस माममले में भ्रष्टाचार की शिकायत दर्ज कराई थी.


2009 में बने थे यूपी की मुरादाबाद सीट से सांसद


क्रिकेट से संन्यास के बाद अजहरुद्दीन राजनीति के मैदान में आए. वह कांग्रेस से संसद रह चुके हैं. 2009 में वह कांग्रेस के टिकट पर उत्तर प्रदेश की मुरादाबाद सीट से सांसद बने. वह 2018 में तेलंगाना कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं.


ये भी पढ़ें


सद्गुरु को मिली सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, CJI ने मद्रास हाई कोर्ट के आदेश पर लगाई रोक, जानिए क्या है पूरा मामला