ED Raid in Gujarat: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने गुरुवार (17 अक्टूबर 2024) को गुजरात के अलग-अलग शहरों में 23 जगहों पर छापा मारा. यह छापेमारी अहमदाबाद GST घोटाले में हुई है. बताया गया है कि इस मामले में ED ने मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया गया है. 


बता दें कि एक हफ्ते पहले इसी मामले में अहमदाबाद की क्राइम डिटेक्शन ब्रांच ने एक जर्नलिस्ट समेत 8 लोगों को गिरफ्तार किया था. तब मामला दर्ज किया गया था. अब उसी क्रम में ED आज छापेमारी कर रही है.


अलग-अलग शहरों में पड़ी रेड


सूत्रों ने बताया कि मनी लॉन्ड्रिंग (PMLA) के तहत मामला दर्ज किए जाने के बाद ईडी ने गुरुवार को राजकोट, जूनागढ़, अहमदाबाद, भावनगर और वेरावल में करीब 23 ठिकानों पर यह रेड डाली है. बताया गया है कि पिछले दिनों गिरफ्तार किए गए पत्रकार महेश लांगा के ठिकानों पर भी छापा मारा गया है.  


क्राइम ब्रांच की FIR के बाद हुई ED की एंट्री


मनी लॉन्ड्रिंग का यह मामला अहमदाबाद पुलिस अपराध शाखा की एफआईआर से जुड़ा है. फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट और धोखाधड़ी वाले लेनदेन के जरिए सरकार को धोखा देने के लिए बनाई गई शेल फर्मों से जुड़े कथित घोटाले को लेकर केंद्रीय जीएसटी से शिकायत मिलने के बाद शहर की अपराध शाखा ने कई व्यक्तियों और संस्थाओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी. केंद्रीय जीएसटी ने फर्जी दस्तावेजों का उपयोग करके अपनी पत्नी और पिता के नाम पर फर्जी फर्मों में कुछ संदिग्ध लेनदेन पाए जाने के बाद लांगा को सात अन्य लोगों के साथ गिरफ्तार किया था.


200 से ज्यादा फर्जी फर्मों की मिली थी सूचना


गुजरात क्राइम ब्रांच के अनुसार, फर्जी तरीके से बनाई गई 200 से अधिक फर्में देश भर में संगठित तरीके से काम कर रही थीं ताकि फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ उठाकर सरकारी खजाने को चूना लगाया जा सके. कर चोरी के लिए इन फर्मों को बनाने के लिए जाली दस्तावेजों और पहचान का इस्तेमाल किया गया.


ये भी पढ़ें


गाज़ा से अलग सिर्फ लेबनान में इजरायली हवाई हमलों में दो हजार से ज्यादा लोगों की मौत, स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट से खुलासा