नई दिल्ली: घरेलू और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स में अब फिर से खाना परोसने को मंजूरी एविएशन मंत्रालय ने दे दी है. एविएशन मंत्रालय ने इसके लिए बाकायदा एसओपी यानी स्टैण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर भी जारी कर दिया है.


खाना मिलेगा गर्म, प्री पैक्ड और सेफ़


डाइरेक्टोरेट जनरल ऑफ़ सिविल एविएशन से इजाज़त मिलने के बाद अब हवाई सफर के दौरान एयरलाइन्स यात्रियों को प्री पैक्ड मील्स सर्व करेंगी. यात्रियों को अब फ्लाइट्स में कोरोना संकट से पहले कि तरह पैक्ड मील्स, या फिर ड्रिंक्स या फिर गरम भोजन सर्व किया जा सकेगा.


घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह की यात्राओं में मिलेगा भोजन


अब तक एविशन मंत्रालय की गाइड लाईन के अनुसार घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों में खाना सर्व करने पर मनाही थी. लेकिन अब उड़ानों में बेहतर प्रबंधन की आश्वस्ति के साथ ही सरकार ने एयर लाइंस को सुरक्षित प्रकार से ताज़ा भोजन और स्नैक्स सर्व करने की इजाज़त दे दी है. लेकिन अब भी जारी कोरोना संकट को देखते हुए एयर लाइंस को खाना सर्व करने के लिए क्या मानक अपनाए जाएँ इसकी भी विस्तृत गाइड लाईन जारी की गई है ताकि स्वास्थ्य सुरक्षा में किसी तरह की कोताही न हो सके.


किस तरह परोसा जाएगा फ़्लाइट में भोजन


सरकार ने एयरलाइन कंपनियों को डिस्पोजेबल प्लेट, कटलरी और सेट-अप प्लेट का इस्तेमाल करने को कहा है, जिसे दोबारा उपयोग में नहीं लाया जाएगा. डिस्पोजेबल ग्लास, बोतल, कैन और कंटेनर में ही चाय, कॉफी और अन्य पेय पदार्थ परोसे जाएंगे. इसके साथ ही हर एक मील और पेय सेवा के लिए क्रू को दस्ताने का एक नया सेट पहनना होगा.


फ़्लाइट में मनोरंजन को भी मिली है मंज़ूरी


भोजन के ऐलान के साथ ही सरकार ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए ‘इन-फ्लाइट’ मनोरंजन की भी मंजूरी दे दी है. सरकार ने एयरलाइंस को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि डिस्पोजेबल ईयरफोन का इस्तेमाल हो, या यात्रियों के लिए साफ और कीटाणु रहित ईयरफोन प्रदान किए जाएं. यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान में रखते हुए, एसओपी में ये भी कहा गया है कि एयरलाइंस को हर फ्लाइट के बाद सभी टचप्वाइंट्स को साफ और सैनेटाइज़ करना होगा .


लॉकडाउन के बाद 25 मई शुरू हुई थी घरेलू उड़ानें


लॉक डाउन के दौरान सरकार ने 25 मई से घरेलू फ्लाइट्स को दोबारा उड़ने की मंजूरी दी थी लेकिन सुरक्षा और हाइजीन को ध्यान में रखते हुए सरकार ने फ्लाइट्स में भोजन या पेय परोसने पर रोक लगा दी थी.


51% चीनी नागरिकों को पसंद है भारत की मोदी सरकार, ग्लोबल टाइम्स ने छापा फिर हटाया सर्वे


विदेश मंत्री एस जयशंकर बोले- 'आतंकवाद एक कैंसर है जो सभी को प्रभावित करता है'