Entertainment Event on Weekend: अगर आप फिल्म, प्ले और डांस के शौकीन हैं और वीकेंड पर एंटरटेनमेंट के आदी हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. अलग-अलग शहरों और जगहों पर आज मनोरंजन से जुड़े कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होने जा रहा है. आप अपनी जरूरत के हिसाब से इन जगहों पर जाकर कार्यक्रम का आनंद अच्छे से उठा सकते हैं. आइए फिर आपको बताते हैं आज होने वाले ऐसे ही कुछ खास आयोजनों के बारे में.


1. चौथा बांग्लादेश फिल्म महोत्सव आज से कोलकाता में


बांग्लादेश फिल्म महोत्सव का चौथा संस्करण पश्चिम बंगाल के कोलकाता में आज से आयोजित किया जाएगा. बांग्लादेश के उप उच्चायुक्त अंदलीब इलियास ने बताया कि उनके देश की 37 फिल्मों और वृत्तचित्रों को पांच दिवसीय फिल्मोत्सव में प्रदर्शित किया जाएगा. यह महोत्सव दो नवंबर तक चलेगा. इलियास ने कहा कि कोलकाता में बांग्लादेश फिल्म महोत्सव का आयोजन करने का यह हमारा चौथा वर्ष होगा. हमें पिछले संस्करणों में अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. इस साल करीब 37 फिल्में दिखाई जाएंगी.


महोत्सव आज से शुरू होकर दो नवंबर को समाप्त होगा. बांग्लादेश के सूचना और प्रसारण मंत्री हसन महमूद आज रवींद्र सदन में उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि होंगे. इस समारोह में पश्चिम बंगाल के सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्री बाबुल सुप्रियो और प्रसिद्ध फिल्म निर्माता गौतम घोष भी मौजूद रहेंगे.


2. जोधपुर में दो दिवसीय अंजस महोत्सव आज से


राजस्थान के जोधपुर जिले के गढ़-गोविंद में आज से दो दिवसीय 'अंजस महोत्सव' आयोजित किया जाएगा. आयोजकों की ओर से जारी बयान के अनुसार उत्सव के इस पहले संस्करण में भिन्न-भिन्न साहित्यिक आयोजन, अकादमिक सत्र और सांस्कृतिक कार्यक्रम रहेंगे. बयान में कहा गया है कि इस महोत्सव में संगीत, कला के क्षेत्र से जुड़े सौ से अधिक वक्ता शामिल होंगे, जिनमें अर्जुन देव चारण, आईदान सिंह भाटी, रामस्वरूप किसान, नंद भारद्वाज, शारदा कृष्ण, ईला अरुण, रवि झांकल, शैलेश लोढ़ा, मामे खान, राहगीर, अनवर खान, मीर मुख्तियार अली, नत्थूलाल सोलंकी, महेशाराम, बीना काक आदि शामिल हैं.


इस महोत्सव में शामिल सत्रों में राष्ट्रीय शिक्षा नीति और मातृभाषा पर केंद्रित सत्र 'मायड़ भासा रै पख में के साथ राजस्थानी की आधुनिक कविता यात्रा के दो महत्वपूर्ण पत्रिका अंकों पर चर्चा के लिए' नूवी कविता री हेमाणी, रखा गया है. राजस्थानी भाषा का सफर कैसा है, इसके उज्जवल साहित्य और समृद्धि पर बात करते हुए 'मोत्यां सूं मूंगी घणमीठी आ राजस्थानी भासा है' सत्र में राजस्थानी भाषा के इतिहास पर भी बातचीत रहेगी.


3. ग्वालियर में पांच दिवसीय अंतरराष्ट्रीय नृत्य-संगीत समारोह


मध्य प्रदेश के ग्वालियर में पांच दिवसीय अंतरराष्ट्रीय नृत्य एवं संगीत समारोह ‘उद्भव उत्सव-2022’ आज से शुरू हो रहा है. उद्भव सांस्कृतिक एवं क्रीड़ा संस्थान (यूएसईकेएस) के अध्यक्ष डॉ. केशव पांडे ने बताया कि भारत में ताइवान के राजदूत बॉशुन गेर इस उत्सव का उद्घाटन करेंगे। उत्सव में एक हजार से अधिक प्रतिभागी शामिल होंगे, जिनमें ताइवान, किर्गिस्तान उज्बेकिस्तान और श्रीलंका के 350 कलाकार शामिल है.


उन्होंने कहा कि यूएसईकेएस और ग्रीनवुड पब्लिक स्कूल संयुक्त रुप से इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहे है और ताइवान शो के लिए भागीदार देश है. पांडे ने कहा कि जम्मू-कश्मीर, असम, महाराष्ट्र, हरियाणा, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश की नृत्य और संगीत मंडलियां महोत्सव में हिस्सा लेंगी.


ये भी पढ़ें


ZIM vs PAK: शान मसूद ने ली जिम्बाब्वे से मिली हार की जिम्मेदारी, सोशल मीडिया पर लिखा भावुक पोस्ट