मुंबईः महाराष्ट्र के मराठवाड़ा के परभणी जिले के मुरुम्बा गांव के एक पोल्ट्री फार्म में 800 मुर्गियों की किसी बीमारी से मौत हो गई थी. इन मुर्गियों के टेस्ट रिपोर्ट में 'बर्ड फ्लू' की पुष्टि हो गई है. इसकी रिपोर्ट रविवार देर रात प्रशासन को मिली जिसकी जानकारी परभणी के कलेक्टर दीपक मुगलिकर ने महाराष्ट्र सरकार को दी.


इस जानकारी के बाद अब महाराष्ट्र सरकार हरकत में आ गई है. आज शाम 5 बजे सीएम उद्धव ठाकरे राज्य में बार्ड फ्लू के स्थिति का जायजा लेने के लिए संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक करने वाले है. साथ ही पशु संवर्धन विभाग को भो अलर्ट कर दिया गया है.


जहां बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई वहां 1 किमी में मारे जाएंगे मुर्गे-मुर्गियां


परभणी जिले के जिस गांव में 800 मुर्गियां मृत पाई गई थी उस पूरे गांव के 2 किमी के रेडियस को सील कर दिया गया है और सभी पोल्ट्री फार्मों को बंद करवा दिया गया है. साथ ही 1 किमी दायरे तक के सभी मुर्गे-मुर्गियों को नष्ट करने को कहा गया है.


साथ ही 10 किमी रेडियस तक किसी भी पक्षी, मुर्गा या अंडों के खरीद बिक्री पर रोक लगा दी गई है. साथ ही मुरुम्बा गांव में सर्वेक्षण भी चल रहा है. मुम्बई से दो टीम तुरंत परभणी के लिए रवाना करवाई जा रही हैं जो बर्ड फ्लू को लेकर मुरुम्बा गांव और पूरे तहसील के पोल्ट्री फार्म से कहां- कहां चिकन की सप्लाई हुई, इसकी जांच करेंगी.


यह भी पढ़ें


Farmers Protest: राकेश टिकैत की चेतावनी, 26 जनवरी को परेड में एक तरफ चलेंगे टैंक, दूसरी तरफ ट्रैक्टर


कोरोना टीकाकरण से पहले आज पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों संग बड़ी बैठक, वैक्सीन से जुड़े सभी सवालों का मिलेगा जवाब