नई दिल्ली: सर्दियां शुरू होते ही दिल्ली में प्रदूषण की स्तिथि बेहद खराब हो जाती है. ऐसे में दिल्ली सरकार ने वाहनों से होने वाले वायु प्रदूषण को कम करने के लिए एक बड़ा कैंपेन लॉन्च किया है. जिसका नाम है "रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ". इस कैंपेन के ज़रिए वायु प्रदूषण को रोकने और लोगो को इस के लिए जागरूक करने की मुहिम बड़े स्तर पर की जा रही है. जिसके लिए आज दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय, दिल्ली सरकार के आप पार्टी विधायको के साथ तिलक मार्क के भगवानदास चौराहे पर लोगो को सिग्नल पर रेड लाइट के वक़्त गाड़ी ऑफ करने को लेकर जागरूक करते दिखाई दिए.


इस मुहीम के ज़रिए लोगों को जागरूक करने का अलग अंदाज देखने को मिला. रेड लाइट ऑन होते ही सिग्नल पर गाड़ी ऑफ करने को लेकर लोगो को गुलाब के फूल दिए गए. इस मुहीम के तहत राजधानी दिल्ली के 100 यातायात सिग्नल पर जागरूकता फैलाना है. यह मुहीम 15 नवंबर तक चलेगी. इस कैंपेन के लिए 2500 प्रयावरण मर्शेल तैनात किए गए है. जो सिग्नल पर मौजूद है. उन के हाथों मे होर्डिंग्स है जिस से लोगो को जागरूक किया जा रहा है.


दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का कहना है कि इस मुहीम के ज़रिए लोगो को भय पैदा करना नहीं है इसलिए पेनल्टी नहीं लगा रहे है बल्कि जागरूक कर रहे है फूल देकर. उनका कहना है, "दिल्ली के अंदर प्रदूषण की समस्या से सब परेशान है. दिल्ली के मुख्यमंत्री ने इस मुहीम को छेड़ा है. 2 करोड़ दिल्ली वाले मिलकर व्हीकल पॉल्युशन को कम कर सकते है. लोगो को जागरूक करने के लिए दिल्ली के माननीय विधायक इकठा हुए है. कल बाराखंबा रोड पर दिल्ली के पार्षद पार्टिसिपेट करेंगे. अभी इस कैंपेन में किसी को पेनल्टी नहीं लगा रहे है. भय नहीं बनाना चाह रहे है. गुलाब का फूल दे रहे है, लोगो के लिए सिम्बल है की दिल्ली के प्रदूषण को कम करे."