नई दिल्ली: देशभर के EPF उपभोक्ताओं के लिए बुरी खबर सामने आई है. ईपीएफ उपभोक्ताओं को 2019-20 की ब्याज की रकम के लिए इंतजार करना पड़ेगा. उपभोक्ताओं को यह रकम दो किस्तों में दी जाएगी. आज ईपीएफ ट्रस्टी बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया.


2019-20 के लिए ईपीएफ खाते पर दिए जाने वाले ब्याज़ की रक़म दो किश्तों में दी जाएगी. आज केंद्रीय ट्रस्टी बोर्ड की बैठक में फ़ैसला लिया गया कि 8.15 फ़ीसदी ब्याज़ की पहली किश्त अभी दी जाएगी जबकि 0.35 फ़ीसदी की दूसरी किश्त दिसम्बर में दिए जाने की संभावना है. 2019-20 के लिए ईपीएफ खाते पर 8.50 फ़ीसदी ब्याज़ दिए जाने का एलान किया गया था.


सरकार ने इस देरी की वजह कोरोना के चलते पैदा हुई विशेष परिस्थिति को बताया गया है. कोरोना के चलते ख़राब हुई आर्थिक सेहत के चलते ईपीएफ संगठन को इस साल होने वाली आय में कमी आई है. हालांकि, ऐसा लगातार दूसरे साल होगा जब ब्याज़ की अदायगी में देरी होगी. पिछले साल भी उपभोक्ताओं के खाते में ब्याज़ की अदायगी में देरी के चलते सरकार की आलोचना हुई थी.


हालांकि, बोर्ड की बैठक में उपभोक्ताओं के लिए एक राहत की भी ख़बर आई है. बैठक में खाताधारक की असमय मृत्यु पर परिवार को दी जाने वाली मैक्सिमम एसयूरेन्स बेनिफिट की सीमा 6 लाख रुपए से बढ़ाकर 7 लाख रुपए करने का फ़ैसला किया गया. देश में क़रीब 6 करोड़ ईपीएफ उपभोक्ता हैं.


यह भी पढ़ें-


दिल्ली में कोरोना के मामले दो लाख के पार, पिछले 24 घंटे में चार हजार से अधिक नए केस